Breaking News Business National New Delhi Slider

आज की ताज़ा खबर : Whatsup पर बड़ा खतरा ! चैट सहित आपकी फोटो विडिओ से हैकर्स कर सके है छेड़छाड़। आखिर कैसे ? जाने 

Spread the love

* व्हाट्सअप पर हैकर्स ‘सोशल हैकिंग ‘नाम की एक्टिविटी को दे रहे है अंजाम। अधिक जानकारी के लिए निचे पढ़े। 

( विज्ञापन )

(ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

नई दिल्ली। आज पूरा देश लॉकडाउन के चलते सोशल मीडिया पर व्यस्त है और इसी के जरिए एक दूसरे से कनेक्ट भी है।  इसमें व्हाट्सअप एक ऐसा प्लेटफार्म है,जिसका इस्तेमाल शायद ही कोई ना कर रहा हो , और इसी  फायदा उठा रहे है हैंकर्स। टेलीग्राफ द्वारा जारी रिपोर्ट्स के मुताबिक व्हाट्सअप पर हैकर्स ‘सोशल हैकिंग ‘नाम की एक्टिविटीज को अंजाम दे रहे है ,जिसमे वह खुद को यूजर का दोस्त , रिस्तेदार बनकर झांसा दे रहे है। सोशल हैकिंग के लिए हैकर को 6 डिजिट के सिक्योरिटी वेरिफिकेशन कोड की ज़रूरत होती है, जो यूज़र को फोन पर SMS के जरिए प्राप्त होता है।   
सोशल हैकिंग हमले में हैकर्स पीड़ितों से कॉन्टैक्ट करने के लिए पहले से ही हैक किए गए अकाउंट का इस्तेमाल करता है।  इसमें वह खुद को वह ऐसे पेश करता है जैसे वह उनका कोई पहचान का अच्छा दोस्त है।   

ऐसे दे रहे हैं हैकिंग को अंजाम
जब हैकर अपने शिकार को भरोसा दिला देता है कि वह उसका कोई जान पहचान का मित्र है, तो हैकर अपने शिकार से कहता है कि उसे अपना वॉट्सऐप अकाउंट लॉगइन करने में परेशानी हो रही है।  आगे वह कहता है कि ऐसा वन-टाइम कोड को न रिसीव कर पाने की वजह से हो रहा है।  हैकर अपने शिकार से कहता है कि कोड न मिलने की वजह से उसने अपना 6 अंको वाला कोड उसे भेजा है। लेकिन वह कोड दरअसल यूज़र के अकाउंट के लिए ही होता है, लेकिन जल्दबाजी में कई बार यूज़र ये समझ नहीं पाता है और वह 6 अंको का कोड उस हैकर को बता देता है।  फिर जैसे ही हैकर को उसका कोड मिलता है, वह यूज़र के अकाउंट का पूरा एक्सेस ले लेता है।  वॉट्सऐप हैक करने और उसका एक्सेस करने पर हैकर यूज़र की चैट, वीडियो, फोटोज़ का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं, साथ ही कई बार इससे ब्लैकमेलिंग का खतरा भी बढ़ जाता है।  जानकारी के लिए बता दें कि इस तरह की हैकिंग कई बार पहले भी हुई है, लेकिन कथित तौर पर युनाइटेड किंगडम में लोगों द्वारा WhatsApp का इस्तेमाल तेज़ी से बढ़ रहा है, जिससे हैकिंग की यह शिकायते वहां बढ़ती नज़र आ रही है।   

ऐसे सिक्योर करें अपना वॉट्सऐप
वॉट्सऐप ने यूज़र्स को सलाह दी है कि वे अपने सिक्योरिटी वेरिफिकेशन कोड को कभी भी दूसरों के साथ शेयर न करें।  वॉट्सऐप ने अपने FAQ पेज में ये भी कहा गया है कि यूज़र्स अपने फोन नंबर को फिर से वेरिफाई करके अपने चोरी किए गए खाते को वापस पाया जा सकता है। 
इसके अलावा सिक्योरिटी के लिए “टू-स्टेप वेरिफिकेशन” सेटिंग एक्टिवेट करने की भी सलाह दी है।  इसमें अकाउंट को सिर्फ एक सिक्योरिटी कोड के जरिए रजिस्टर नहीं किया जा सकता है। 


News 1 Hindustan  पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे। 

(विज्ञापन)

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *