Aviral Project and Haridwar Citizen Forum Cleanliness campaign Haridwar launched awareness campaign Slider States Uttarakhand

अविरल परियोजना एवं हरिद्वार नागरिक मंच ने इस क्षेत्र में चलाया सफाई अभियान। आखिर कहा ? Tap कर जाने

Spread the love

* तीर्थ यात्रियों को गंगा को साफ रखने व प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए प्रेरित किया। 

( नवीन कुमार )

हरिद्वार । आविरल परियोजना के तहत तीर्थ नगरी मे पद यात्रा के माध्यम से गंगा को साफ रखने व प्लास्टिक प्रदूषण ना फैलाने के लिए प्रेरित किया। अविरल परियोजना नगर निगम हरिद्वार के सहयोग से हरिद्वार शहर तथा गंगा में प्लास्टिक प्रदूषण को कम करने के लक्ष्य पर काम कर रही है। जिसके अंतर्गत समय-समय पर प्रोजेक्ट अविरल द्वारा सफाई अभियान जैसे जन जागरूकता कार्यक्रम भी कराए जाते रहते हैं। इसी श्रंखला में गत दिवस प्रोजेक्ट अविरल एवं हरिद्वार नागरिक मंच के सहयोग से एक स्वच्छ्ता पद यात्रा का आयोजन किया गया।

यह पद यात्रा हरिद्वार  शिव मूर्ति चौक से निकलकर माया देवी मंदिर के प्रांगण तक पहुंची। जिसमें हरिद्वार नागरिक मंच से जगदीश लाल पहवा  के साथ-साथ हरिद्वार नगर निगम के उज्ज्वल हरिद्वार मिशन के ब्रांड एम्बेसडर , पर्यावरणविद  ग्रीन मैन ऑफ इंडिया  विजय पाल बघेल , अपनी टीम के साथ शामिल हुए।  पद यात्रा का नेतृत्व अविरल प्रोजेक्ट की टीम की ओर से सात्विक मानकताला एवं विक्रांत गौतम ने किया।  रजिस्ट्रेशन टीम मे अमरप्रीत कौर, गीता भट्ट, ममता ने उन्हें टी-शर्ट देकर रैली के लिए आगे भेजा। कार्यक्रम की भीड़ को देखते हुए एवं यातायात व्यवस्था सुचारू रूप से बनी रहे इसके लिए टीम की ओर से आर्यन, अभय रावत, आकाश एवं सुप्रिया महेंद्रा द्वारा टोलियों के रूप में इस पूरे कार्यक्रम में शामिल लोगों को आगे ले जाया गया।

सभी प्रतिभागियों को टीम अविरल की ओर से सुरक्षा उपकरण ग्लव्स और ट्रेश पिकर के साथ साथ एक बैग भी दिया गया। इस पदयात्रा के दौरान सभी प्रतिभागियों से अपील की गई कि वो चलते हुए रास्ते में फैले कचरे को उठाकर दिए गए बैग में डालते हुए मंदिर प्रांगण तक पहुँचे। रैली अपने निर्धारित मार्ग से होते हुए मायादेवी मंदिर प्रांगण तक पहुंची जहां सभी प्रतिभागियों ने बड़े ही जोश के साथ प्रांगण में फैले कचरे को उठाया। कार्यक्रम के दूसरे भाग के रूप में मंदिर प्रांगण में स्थित सेवा सदन स्कूल के बाहर ट्री-ट्रस्ट ऑफ इंडिया, हरिद्वार नागरिक मंच एवं प्रोजेक्ट अविरल के द्वारा दो जामुन के पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया । कार्यक्रम का संचालन टीम अविरल की ओर से गौरव चौहान द्वारा किया गया, जहाँ उन्होंने सभी प्रतिभागियों को मायादेवी मंदिर के धर्मिक इतिहास को समझाते हुए इस कार्यक्रम की महत्वता को भी बताया।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए  विजय पाल  द्वारा लोगो को पेड़ों के महत्व, उनके संरक्षण के साथ साथ   सफाई व्यवस्था के लिए जन जागरूकता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम के अंत में टीम अविरल की ओर से प्रतिभागियों को एक यादगार के रूप में पौधे एवं प्रमाण पत्र भी वितरित किए गए जिसमें मीरा, विभा गुप्ता, रूही रॉय, शिवानी शर्मा, रुपाली  का सहयोग रहा।   कार्यक्रम में लगभग 150 से अधिक लोगो ने प्रतिभाग किया और लगभग 300 कि०ग्रा०  सूखा कचरा  एकत्र किया। कार्यक्रम में अविरल के स्वयंसेवको के अलावा हरिद्वार नागरिक मंच, ट्री ट्रस्ट ऑफ इंडिया, मॉडल पब्लिक स्कूल, जस्सी स्पोर्ट्स अकेडमी, एच० ई० सी० कॉलेज एवं नवप्रभात विकास संस्थान के लोगो द्वारा सहयोग किया गया। एकत्रित कचरे को नगर निगम के सहयोग से सराय भेजा गया, । ऐसे अभियान लोगो को सफाई के प्रति जागरूक करने में सहायक होते है, यह प्रोजेक्ट हरिद्वार शहर में प्लास्टिक कचरे को कम करने की दिशा में काम करता है जिसमें नगर निगम के साथ साहस एनजीओ और वेस्ट वारियर्स सोसाइटी  मिलकर काम कर रहे है। यह प्रोजेक्ट एलायंस टू एंड प्लास्टिक वेस्ट और जीआईजेड नामक जर्मन संस्था द्वारा समर्थित है।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *