Haridwar Uncategorized Uttarakhand

भगत सिंह चौक स्थित वर्टिकल गार्डन का पुनरोद्धार आखिर किसने किया और क्यों ? जाने

Spread the love

* बोतलों को भव्य रूप प्रदान करते हुए दीवारों पर ही लगाया। जिससे मार्ग की भव्यता व सुन्दरता बनी रहे।
* छोटी छोटी बोतलों में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन दिया जा रहा है।

(ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार। बीइंग भगीरथ के तत्वाधान में भगत सिंह चैक पर वर्टिकल गार्डन की लगायी बोतलों में पौधों का साफ सफाई अभियान व खाद दी गई ।भगत सिंह चौक रेलवे पुलिया की दीवारों पर वर्टिकल गार्डन पूर्व में बीइंग भगीरथ के तत्वाधान में लगाया गया था। पुनः पौधों में पानी व बोतलों की साफ सफाई कर दीवारों पर बोतलों को पौधों के साथ लगाया गया।

 इस दौरान संयोजक शिखर पालीवाल ने कहा कि मुख्य मार्गो व चौराहो  का सौन्दर्यकरण के उद्देश्य से दीवारों पर बोतलों के माध्यम से पौधों का रोपण किया गया है। बोतलों को भव्य रूप प्रदान करते हुए दीवारों पर ही लगाया। जिससे मार्ग की भव्यता व सुन्दरता बनी रहे। आसपास का वातावरण भी शुद्ध बना रहे। छोटी छोटी बोतलों में पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण व संवर्द्धन दिया जा रहा है। समय समय पर टीम के सदस्य इन बोतलों में लगे पौधों को पानी खाद के साथ साफ सफाई भी करते चले आ रहे हैं। दीवारों पर बोतलों के सहारे से पौधे लगाने का यह अभियान क्षेत्र के लोग भी सराह रहे हैं।

आगे भी मुख्य मार्गो व चैराहों पर इस अभियान को निरंतर चलाया जाएगा। ओमकरण गुप्ता ने कहा कि घरेलू वेस्ट सामान का उपयोग पौधारोपण में किया जा सकता है। अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे तो वातावरण शुद्ध होगा। मनुष्य का जीवन हरियाली पर टिका हुआ है। पौधों के संरक्षण संवर्द्धन में सभी को अपना सहयोग प्रदान करना चाहिए। वर्टिकल गार्डन क्षेत्र के लोगों को अच्छा संदेश दे रहा है।

संदीप खन्ना ने कहा कि धर्मनगरी को स्वच्छ सुन्दर बनाए रखने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं। पर्यावरण को दूषित होने से बचाव का सबसे सफल उपाय पौधारोपण है। इस दौरान टीम के सदस्यों ने वर्टिकल गार्डन में लगाए गए पौधों की साफ सफाई करते हुए निस्वार्थ सेवाभाव से जनजागरूकता पैदा की। इस अवसर पर राहुल गुप्ता, अभिनव शर्मा, अमित जांगिड़, शिवम घोष, धीरज भूटानी, भूपेश पांडे, कुणाल धवन, तन्मय शर्मा, देव आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *