Administration Dehradun Education Slider Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड में बीएड – टीईटी पास युवाओ को मिल सकता है बहुत जल्दी रोजगार ,सरकार तैयारी में। आखिर कैसे ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून। उत्तराखण्ड में डीएलएड प्रशिक्षितों को प्राथमिक शिक्षकों की नौकरी के लिए अब लम्बा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हाईकोर्ट के आदेश के बाद प्रदेश के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि डीएलएड प्रशिक्षितों की नियुक्ति को काउंसिलिंग 20 दिन के भीतर कराई जाएगी। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।
प्राथमिक शिक्षकों के रूप में नियुक्ति की मांग को लेकर ये प्रशिक्षित बेरोजगार लंबे समय से आंदोलनरत हैं। दो वर्षीय डीएलएड पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण ले चुके युवा राज्य में प्राथमिक शिक्षकों के 2600 से अधिक रिक्त पदों पर नियुक्ति का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश सरकार बीते दिसंबर माह से नियुक्ति प्रक्रिया प्रारंभ कर चुकी है। इस नियुक्ति प्रक्रिया को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई थी। हाईकोर्ट बीते रोज राज्य में प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती पर लगी रोक हटा चुका है। इससे डीएलएड प्रशिक्षितों में खुशी की लहर है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने भी इनके मामले में सकारात्मक रुख अपनाया है।
गुरुवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती में कोर्ट में मामले की वजह से देरी हुई। डीएलएड प्रशिक्षितों को नियुक्ति देने में अब देर नहीं की जाएगी। उनकी नियुक्ति के संबंध में काउंसिलिंग की प्रक्रिया जल्द 20 दिन के भीतर पूरी की जाएगी। इससे पहले ही उन्हें नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने कहा कि नए शिक्षकों की तैनाती से प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर होगी। विद्यालयों में पठन-पाठन को दुरुस्त करने में भी मदद मिलेगी।
बीएड प्रशिक्षित व टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों को भी प्राथमिक शिक्षकों की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में मौका मिल सकता है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने 31 मार्च, 2022 तक शिक्षकों की सेवानिवृत्ति से होने वाले रिक्त पदों को भी भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के विधिक पक्ष की जानकारी लेने के निर्देश दिए हैं।
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय से गुरुवार को बीएड प्रशिक्षित व टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगारों के प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। बेरोजगार नियुक्ति की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। प्रतिनिधिमंडल की मांगों पर सहानुभूति के साथ विचार करते हुए शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने प्रभारी प्रारंभिक शिक्षा आरके उनियाल व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।
उन्होंने चालू शैक्षिक सत्र के समापन पर शिक्षकों की सेवानिवृत्ति के साथ ही पदोन्नति की वजह से रिक्त होने वाले पदों का ब्योरा एकत्र करने के निर्देश दिए। साथ में इन पदों को प्राथमिक शिक्षकों की मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में शामिल करने के बारे में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश भी दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *