GST rules Haridwar Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर :सावधान सम्मानित करदाता और GST प्रैक्टिशनर ,बदल चूका है GST का नियम – कानून। आखिर क्या जानते है CA आशुतोष पाण्डेय से ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार। सावधान सम्मानित करदाता और GST प्रैक्टिशनर ,बदल चूका है GST का नियम – कानून। एक जनवरी से आप केवल उन्ही बिलों और डेबिट नोटों पर GST क्रेडिट ले पाएंगे जो की आपकी GST2A / 2B में दिख रहा होगा। इस सभी विषयो पर News 1 Hindustan ने बात की CA आशुतोष पांडेय से। 

जी हाँ , हरिद्वार के वरिष्ठ सीए आशुतोष कुमार पांडेय ने बताया की आप व्यापारी बंधुओ को व्यापर करते समय ज्यादा सतर्क रहने की आवश्यकता है। मोल भाव करना आपका अधिकार है और एक अच्छे व्यपारी की पहचान भी है किन्तु अति किसी भी चीज की अच्छी नहीं होती। सस्ते के चक्कर में आप की ऐसे सप्लायर से खरीद न कर बैठे जो की कर के नियमो का पालन न करता हो , टाइम से जीएसटी रिटर्न न फाइल करता हो , जीएसटी डिपाजिट न करता हो। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने एक जनवरी से जीएसटी का इनपुट क्रेडिट लेने के लिए एक और शर्त नोटिफाई कर दिया है (नोटिफिकेशन नम्बर 39 /2021 dated 21 दिसंबर 2021 )। अब आपको अपनी परचेस पर इनपुट क्रेडिट लेने के लिए यह देखना होगा की क्या आपके GSTR2A /2B में ये परचेस दिख रही है या नहीं। 5 % प्रोविशनल क्रेडिट का प्रावधान जो की CGST RULE 36(4 ) में था जिसमे उन बिलों का क्रेडिट लिया जा सकता था जो की GSTR2A /2B में नहीं है वो भी 1 जनवरी से हटा दिया गया है।पहले जीएसटी का इनपुट क्रेडिट लेने के लिए चार शर्तों का पालन करना होता था :1 – आपके पास खरीद का बिल होना चाहि। 2 – वस्तु या सेवा प्राप्त हो जाना चाहि। 3 – सप्लायर ने GST का पेमेंट कर दिया हो। 4 – आप GST RETURN समय से फाइल कर रहे हो।    अब पांचवी शर्त भी लागु कर दिया गया है। अब GST इनपुट क्रेडिट तभी मिलेगा जब बिल या डेबिट नोट GST 2A / 2B में देख रहा हो। परचेस बिल या डेबिट नोट आपके GSTR 2A / 2B में कब दिखेगा जब आपका सप्लायर अपनी GSTR1 समय से फाइल करेगा  और सही फाइल करेगा। इसलिए अब व्यापारियों को खरीद करते समय और अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता है। जीएसटी के कंप्लायंस पर अधिक ध्यान देने की जरुरत है क्युकी अगर आपने सेल किया और समय से और सही से GSTR1 फाइल नहीं किया तो आपका पेमेंट भी बायर के द्वारा होल्ड किया जा सकता है।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
मास्क के साथ-साथ , हाथो को धुले जरूर।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *