Haridwar haridwar police listen to rebuke Received reward show good performance showed negligence Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : माह दिसम्बर में अच्छी परफोरमेंस दिखाने वाले हरिद्वार पुलिस कर्मियों को मिला इनाम तो लापरवाही दिखाने वालों को सुननी पडी फटकार। आखिर क्या, क्यों और किसको ? Tap कर जाने

Spread the love

* कर्मचारियों के वेलफेयर को देखते हुए अब व्हाटसप के माध्यम से होंगे अवकाश स्वीकृत। 

* 1 वर्ष से अधिक लंबित विवेचनाओं/प्रार्थना पत्रों का विधिनुसार निस्तारण सुनिश्चित करें अन्यथा रहें कार्यवाही को तैयार। 

* वाहन चोरी की घटनाओं पर तत्काल करें मुकदमा दर्ज अन्यथा मामला संज्ञान में आने पर संबंधित के विरुद्ध की जाएगी कार्रवाई। 

* बदमाशों पर लगे गुण्डा एक्ट का व्यापक प्रचार प्रसार हो, एक्ट को कागजों का पुलिन्दा न बनायें। * साम्प्रदायिक विवादों में तहरीर आने का लंबे समय तक इंतजार न कर स्वयं वादी बने पुलिस। *पुलिस का कार्य है अपराधियों को सजा दिलाना, लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं-SSP  

( विज्ञापन )

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार।  एसएसपी हरिद्वार  अजय सिंह ने पुलिस कार्यालय में अधिकारी/कर्मचारीगण का मासिक सम्मेलन व crime meeting का आयोजन किया।
सर्वप्रथम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा वर्ष के प्रथम स्नान मकर संक्रान्ति पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने में जनपद एवं गैर जनपद से आए पुलिस बल को अच्छी ड्यूटी करने पर बधाई एवं हौसला अफजाई की गई। सैनिक सम्मेलन के दौरान एसएसपी द्वारा विगत माह फील्ड में अच्छा कार्य करने पर जनपद के 20 पुलिस अधिकारी/कर्मचारीगण को प्रशस्ति पत्र व पुरुस्कार देकर सम्मानित किया। उक्त अवसर पर कर्मचारीगणों से वार्तालाप करते हुए अजय सिंह ने कहा कि पुलिस का कार्य भयमुक्त समाज की व्यवस्था करना है। आपके अच्छे कार्य करने से विभाग की जनता में छवि उज्जवल बनती है साथ ही विभाग के किसी भी कर्मी द्वारा समाज में गलत कार्य करने से पूरे विभाग की छवि भी धूमिल होती है। जनपद पुलिस के सभी पुलिस कर्मी आम जनता के हित में सेंट्रलाइज होकर कार्य करें जिससे की सभी को सकारात्मक भावनाएं एवं उच्च सम्मान प्राप्त हो सके। 

हुई बैठक के महत्वपूर्ण बिंदु इस प्रकार रहे–

• कर्मचारियों के वेलफेयर को देखते हुए जनपद मे आकस्मिक अवकाशों को अब व्हाटसप के माध्यम से आवेदन करने पर सक्षम अधिकारियों द्वारा व्हाट्सएप पर ही स्वीकृत किया जाएगा।
• एनडीपीएस एवं नशे के विरुद्ध अपने-अपने थाना क्षेत्रों में कार्यवाही करते हुए “नशा कहां से आ रहा है”, उस अगली कड़ी की जानकारी करनी है। एनड़ीपीएस के अभियुक्तों से ढंग से पूछताछ एवं विधि अनुसार उनकी अवैध संपत्तियों को जब्त किया जाए। नशा बेचने वालों की चेन को तोड़कर, सभी को रडार पर रखकर स्टेप बाय स्टेप पकड़ना है। 

• धोखाधड़ी के पांचसाला अपराधों पर गैंगेस्टर व कुर्की की कार्यवाही अमल में लायी जाए।• न्यायालयों से प्राप्त होने वाले प्रकरणों में समय से पत्राचार पूरा करें साथ ही देखने में आ रहा है कि कोर्ट में नियुक्त पेरोकार द्वारा अपने कार्यो में रुची नहीं दिखाई जा रही है जो उचित नहीं है। सभी थाना प्रभारी प्रत्येक रविवार को अपने – अपने पेरोकारों से सप्ताह में किये कार्यों की जानकारी प्राप्त करें और सामने आ रही समस्याओं का नियमानुसार समाधान करें। 

• महिला सम्बन्धी अपराधों में महिला विवेचकों द्वारा महिला पीड़ितों के साथ सही व्यवहार करते हुए विस्तृत जांच पड़ताल की जाये।

• वर्तमान में मुख्यालय स्तर से इनामी अपराधियों को पकड़ने के लिए चलाए जा रहे अभियान में कुछ थानों द्वारा गम्भीरता से अभियान में कार्यवाही नहीं की जा रही है जो ठीक नहीं। इसमें सुधार करते हुये कार्यवाही करें।

• प्रत्येक थाना प्रभारी को जानकारी होनी चाहिए कि थाने में संपादित की जा रही विवेचनाओं में क्या प्रगति है। सम्बन्धित क्षेत्राधिकारी प्रत्येक थाने का साप्ताहिक ओ.आर रखें।

•  जनता के हित में किये जाने वाले प्रत्येक अभियान को गम्भीरता से लें जिससे की हम एक स्वच्छ वातावरण सहित समाज की स्थापना कर सकें।

• सभी थाना प्रभारी आदतन बदमाश व्यक्तियों के विरुद्ध अधिक से अधिक गुण्डा/गैंगेस्टर एक्ट के तहत कड़ी कार्रवाई करें।

• सिडकुल डकैती प्रकरण पर बढ़िया कार्रवाई हुई और खुलासे के बाद सभी बदमाश गिरफ्त में आए। टीम ने अच्छा काम किया।

• जनपद में मेडिकल स्टोरों पर नशीले इंजेशन एवं अन्य नशीली दवाईयां बेचने की शिकायते प्राप्त होती रहती है जिस हेतु ड्रक्स विभाग से आपसी समन्वय बनाते हुए छापे मारी की कार्यवाही करते हुए उनके विरुद्ध आवश्यक वैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जाये। 

• समस्त क्षेत्राधिकारी एक वर्ष से लम्बित विवेचनाओं का गुणदोष के आधार पर निस्तारण करने हेतु अपने सर्किल में एक निश्चित प्लानिंग के तहत काम करें।

• विभिन्न माध्यमों से प्राप्त होने वाले शिकायती प्रार्थना पत्रों का निस्तारण करना सुनिश्चित करें।

• रात्रि के समय अत्यधिक ठंड़ एंव कोहरे के दृष्टीगत समस्त प्रभारी पिकेट वाले स्थानों पर लाईट एवं अलाव की व्यवस्था करें ताकि कर्तव्यों का निर्वहन बेहतर तरीके से हो सके।

• किसी भी पुलिस अधिकारी एंव कर्मचारी से कोई भी जनता का व्यक्ति टेलिफोन से वार्ता करता है तो उससे शालीनता से वार्ता करें।

• अगर कहीं दो समुदायों में झगड़ा होता है व शान्ति व्यवस्था प्रभावित होती है और अगर किसी भी पक्ष से तहरीर नहीं आती है तो पुलिस उसमें स्वयं मुकदमा दर्ज करते हुए आवश्यक कार्रवाई करें तहरीर आने का इंतजार ना किया जाए।

• जिन थाना क्षेत्रों में पूर्व में केमरे लगाने हेतु स्थान चिन्हित किये गये है उन स्थानों में केमरे लगाने की कार्यवाही पूर्ण की जाये, जहां शेष है एएसपी संचार से समन्वय स्थापित करते हुए उन स्थानों पर केमरे लगाने का कार्य पूर्ण किया जाये। 

• प्राय देखने में आ रहा है कि कुछ थानों में 307 के अपराध में संशय की स्थिति बनी रहती है तथा मामले को अनावश्यक रूप से लम्बित छोड़ा जाता है। मेडिकल रिपोर्ट इत्यादि के आधार पर मुकदमा दर्ज होने के कुछ ही दिनों के भीतर धारा के बारे में स्पष्ट मंतव्य कर लिया जाए अनावश्यक रूप से मामला लंबित रहने पर पीड़ित को समय से न्याय नहीं मिल पाता जो उचित नहीं है कानून के दायरे में रहकर कानून का कार्य करें।

 • पिछले एक माह में लंबित विवेचनाओं के निस्तारण में कुछ तेजी आई है परंतु और तेजी लाने की आवश्यकता है।

• बलवे के कई केस जनपद में लंबित चल रहे हैं जो उचित नहीं है। समय रहते इन केस में आवश्यक वैधानिक कार्यवाही की जाये। संबंधित क्षेत्राधिकारी इस संदर्भ में समय-समय पर अपने सर्किल पर ओ.आर के माध्यम से अधीनस्थों को स्पष्ट दिशा निर्देशित करें।

• वर्तमान में दिनांक 11-01-2023 से सड़क सुरक्षा सप्ताह प्रचलित है जिसमें यातायात पुलिस के साथ–साथ सम्बन्धित थाना प्रभारी भी अपना–अपना योगदान देकर उक्त सड़क सुरक्षा अभियान में आम जन को जागरुक करते हुये सड़क सुरक्षा सप्ताह को सार्थक बनाना सुनिचिश्च करें।

• पूर्व में स्पष्ट निर्देश दिए जाने के बावजूद भी कुछ थानों द्वारा वाहन चोरी की घटनाओं को तत्काल नहीं लिखा जा रहा है जो उचित नहीं। भविष्य में मामला संज्ञान में आने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

* प्रायः देखा जाता है थाना स्तर पर एक्सीडेन्टल केस को नोर्मल लिया जाता है। अगर एक्सीडेंट होने पर सही प्रकार से जांच कर एक्सीडेंट में हुई गलतियों जानकारियों को एक निश्चित फॉर्म में भरकर ऑनलाइन अपलोड किया जाता है तो संबंधित एजेंसियों द्वारा भविष्य में उस पर कार्रवाई कर समस्या का निदान किया जाता है अगर हम सही समय पर फॉर्म भर कर आगे नहीं भेजेंगे तो यह प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है इसलिए इस ओर भी ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।

•  गुण्ड़ा एक्ट को कागजों का पुलिन्दा नहीं बनाना है जिसके खिलाफ गुण्डा एक्ट लगा है उसके बारे में पूरे क्षेत्र को जानकारी होनी आवश्यक है। यह जिम्मेदारी संबंधित थाना प्रभारी की है।

• कुछ मुकदमों में विवेचकों द्वारा साक्ष्य संकलन हेतु कुछ भी प्रयास नहीं किये जा रहे हैं तथा समय का इन्तजार करते है और बाद में उसमें एफआर लगायी जाती है जिन्हें चिन्हित किया जा रहा है। हमें सही समय पर सही कार्य करना है सही व्यक्ति को न्याय दिलाना है और अपराधियों को सजा दिलाना पुलिस का कार्य है। लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दास्त नहीं की जायेगी।

*माह दिसम्बर-2022 में ‘‘पुलिस मैन आफ द मंथ” हेतु चयनित कार्मिक

*कोतवाली नगर

1-प्रभारी निरीक्षक भावना कैंथोला2-व0उ0नि0 अनिल चौहान3-उ0नि0 प्रवीन रावत4-म0उ0नि0 प्रियंका भारद्वाज5-हे0कां0 संजयपाल6-कां0 831 ना0पु0 कमल मेहरा7-कां0 579 ना0पु0 रमेश चौहान8-कां0 314 ना0पु0 सतीश नौटियाल9-कां0 789 ना0पु0 मुकेश चौहान10 कां0 515 ना0पु0 निर्मल11-म0कां0 1250 ना0पु0 दीपमाला

*कनखल1-उ0नि0 खेमेन्द्र गंगवार 2-कां0 407 ना0पु0 सतेन्द्र रावत

*ज्वालापुर1-म0कां0 870 ना0पु0 रीता रावत 2-म0कां0 1494 ना0पु0 शोभा

*मंगलौर1-ए0एस0आई0 नरेन्द्र राठी

*भगवानपुर1-कां0 1558 ना0पु0 हरदयाल 2-हो0गा0 4294 जितेन्द्र सिंह *एलआईयू*- मुख्य आरक्षी मौ0 हाशिम *सीआईयू हरिद्वार* – कां0 वसीम

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *