Administration Chardham Yatra 2021 Kedarnath Rudraprayag Slider Uttarakhand

बड़ी खबर : बाबा केदारनाथ के दर्शनार्थ पहुंचेंगे PM मोदी ,बाबा केदार के अगाध भक्त है PM मोदी। चार वर्षो में आखिर कितनी बार आए दर्शनार्थ ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

देहरादून। स्वतंत्र भारत में यह पहला मौका है जब प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी अपने कार्यकाल में पांचवी बार बाबा केदार के दर्शनों को केदारनाथ पहुंच रहे है। वे अपने पहले कार्यकाल में चार बार बाबा केदार के दर्शनों के लिए पहुंचे थे। इससे पूर्व, सिर्फ पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी अस्सी के दशक में दो बाद केदारनाथ धाम पहुंचीं थीं।

( फाइल फोटो )

भगवान आशुतोष के 12 ज्योतिर्लिंगों में से ग्याहरवें केदारनाथ धाम के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगाध आस्था है। अस्सी के दशक में डेढ़ माह तक केदारपुरी में मंदाकिनी नदी के बाई तरफ गरूड़चट्टी में उन्होंने लगभग डेढ़ माह तक साधना की थी। तब वह प्रतिदिन बाबा के दर्शनों के लिए केदारनाथ मंदिर में पहुंचते थे। जबकि देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार 3 मई 2017 को केदारनाथ पहुंचे थे।  

( फाइल फोटो )


तब उन्होंने बाबा केदार की पूजा-अर्चना के साथ ही धाम से देश को संबोधित भी किया था। यह भी पहला मौका था, जब किसी पीएम ने केदारनाथ से जनता को संबोधित किया। अपने भाषण में पीएम मोदी ने गरूड़चट्टी में बिताए दिनों को भी याद किया था।

( फाइल फोटो )


उसी वर्ष पीएम मोदी 20 अक्तूबर को पुन: केदारनाथ पहुंचे थे। तब उन्होंने केदारनाथ पुनर्निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये की पांच बड़ी परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया था। इन परियोजनाओं में पहले चरण के कार्य पूरे हो चुके हैं।

( फाइल फोटो )


जबकि दूसरे चरण के कार्य शुरू हो गए हैं। प्रधानमंत्री 7 नवंबर 2018 को तीसरी बार केदारनाथ पहुंचे थे और पुनर्निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। इसके बाद वे चौथी बार 18 मई 2019 को धाम पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने ध्यान गुफा में लगभग 17 घंटे तक साधना भी की थी।
केदारनाथ के वयोवृद्ध तीर्थ पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने बताया कि स्वतंत्र भारत में अस्सी के दशक से राजनेताओं का केदारनाथ आने का सिलसिला शुरू हुआ है। तब पहली बार तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी दो बार धाम पहुंचीं थीं। पहली बार वे अकेले ही धाम पहुंचीं थीं। जबकि दूसरी बार में उनके साथ सोनिया गांधी, अमिताभ बच्चन और उनकी माता जी भी धाम पहुंचीं थीं।

( फाइल फोटो )


इसके अलावा पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी (1985), पूर्व राष्ट्रपति आर वेंकटरमन (1992) और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (2017) भी बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। जबकि बीते 2018 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी केदारनाथ पहुंचकर बाबा के दर्शन किए थे।
स्व. मोरारजी देसाई व स्व. विश्वनाथ प्रताप सिंह ने प्रधानमंत्री बनने से पूर्व केदारनाथ के दर्शन किए थे। आपदा के बाद पुनर्निर्माण के दौर से गुजर रहे केदारनाथ धाम में बीते सात वर्षों में देश के कई केंद्रीय कैबिनेट मंत्रियों के अलावा राज्यों के विधानसभा स्पीकर, मंत्री, राजयपाल व अन्य वीवीआईपी आ चुके हैं। यहां तक कि सिंगापुर और नेपाल के मंत्री भी यहां पहुंचे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *