canceled Haridwar Recruitment came out after years Slider States thousands of candidates got shocked UKPSC Uttarakhand

बड़ी खबर : सालों बाद निकली थी भर्ती ,वह भी हुई निरस्त ,हज़ारों अभ्यर्थियों को लगा झटका। आखिर कितने साल और कितनो को ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार। उत्तराखण्ड  लोक सेवा आयोग ने 2015 के बाद 2021 में छह साल बाद कनिष्ठ अभियंता (जेई) परीक्षा की भर्ती निकाली थी। वही लंबे अंतराल के बाद निकली भर्ती को लेकर युवाओं में खासा उत्साह था।
30 हजार से अधिक अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल हुए थे। लिखित परीक्षा के बाद साक्षात्कार की तैयारियों में जुटे अभ्यर्थियों को अब परीक्षा के रद होने से झटका लगा है। आपको बता दे कि इससे पहले आयोग ने 2015 में जेई की भर्ती निकाली थी।
जेई के 735 पदों के लिए 2021 में निकाली थी भर्ती
शासन से राज्य लोक सेवा आयोग को आरईएस, सिंचाई, पंचायती राज, लघु सिंचाई, लोनिवि, ऊर्जा और आवास विभागों के कनिष्ठ अभियंताओं की सीधी भर्ती के लिए अधियाचन प्राप्त हुआ था। जिस पर आयोग ने जेई के 735 पदों के लिए 2021 में भर्ती निकाली थी।
26 नवंबर 2021 से 17 दिसंबर 2021 तक परीक्षा के फार्म भरे गए थे। सात से दस मई 2022 तक जेई की परीक्षा करायी गयी थी। 31 अगस्त 2022 को परिणाम जारी किया गया था। लिखित परीक्षा में 3853 अभ्यर्थी सफल हुए थे।
आयोग की ओर से सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की प्रक्रिया चल रही थी, लेकिन आयोग की पटवारी-लेखपाल भर्ती परीक्षा का पेपर लीक मामले की जांच के दौरान इस परीक्षा के भी सवालों के घेरे में आने से 3853 अभ्यर्थियों का भविष्य अधर में लटका था।

परीक्षा के रद होने संबंधी आशंकाओं पर आयोग के सचिव गिरधारी सिंह रावत ने एसआइटी जांच की विस्तृत रिपोर्ट मिलने और इससे संबंधित बैठक के निष्कर्षों के आधार पर ही परीक्षा के भविष्य को लेकर अंतिम निर्णय लिए जाने की बात कही थी।
बहरहाल शुक्रवार को आयोग ने एसआइटी जांच और कुछ अभ्यर्थियों के अनुचित साधनों से परीक्षा देने की पुष्टि बाद इस परीक्षा को निरस्त कर दिया। परीक्षा रद होने से अभ्यर्थियों में मायूसी है। वजह राज्य लोक सेवा आयोग की ओर से 2015 के बाद सीधे 2021 में यानी छह साल बाद भर्ती निकाली गई थी।
अब तक रद हो चुकी है आयोग की दो परीक्षा
 राज्य लोक सेवा आयोग की अब तक दो परीक्षाएं पटवारी-लेखपाल और जेई परीक्षा रद की गई है, जबकि पीसीएस मुख्य परीक्षा, वन आरक्षी और सहायक लेखाकार परीक्षा स्थगित की गई। इनमें पीसीएस मुख्य परीक्षा और पटवारी-लेखपाल परीक्षा कराई जा चुकी है। जबकि वन आरक्षी परीक्षा नौ अप्रैल और सहायक लेखाकार परीक्षा 23 अप्रैल को आयोजित होगी।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *