assembly election 2022 assembly election 2022 results Dehradun Politics Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री को लेकर मुहर 20 मार्च तक ,कौन अगला CM होगा ! आखिर कब होगी भाजपा विधायक दल की बैठक ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून। उत्तराखण्ड विधानसभा चुनाव परिणाम 2022 के बाद राज्य में नए CM ने नाम पर होली के बाद मुहर लग सकती है। वही भाजपा प्रदेश संगठन की तरफ से नवनिर्वाचित विधायकों को होली के बाद देहरादून में उपलब्ध रहने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड में दस मार्च को बहुमत मिलने के बावजूद भाजपा हाईकमान ने नेता सदन के चयन की प्रक्रिया शुरू नहीं की है। 
पार्टी सूत्रों ने बताया कि हाईकमान होली के बाद ही विधायक दल की  बैठक बुलाने के पक्ष में है। इससे माना जा रहा है कि विधायक दल की बैठक 19 या 20 मार्च को बुलाई जा सकती है।
समझा जा रहा है कि 17 मार्च तक होलाष्टक होना, इसका मुख्य कारण है, साथ ही हाईकमान नया मुख्यमंत्री चुनने में पिछली बार की तरह तीन-तीन सीएम बदलने जैसी स्थितियां इस बार नहीं आने देना चाहता। इसके चलते नए नेता के चुनाव में पार्टी हर एंगल पर काम कर रही है। 
जोशी और विजयवर्गीय ने सौंपी रिपोर्ट : 
सूत्रों के अनुसार भाजपा के उत्तराखंड चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने दिल्ली में हाईकमान को अपनी रिपोर्ट सौप दी है। इस बीच नेता सदन के चयन में देरी से मुख्यमंत्री दौड़ में शामिल चेहरों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं।
सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल समेत कई नेता दिल्ली पहुंच चुके हैं जबकि, कुछ नेता प्रदेश में ही विधायकों की घेराबंदी में जुटे हुए हैं, साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के लिए विधायकों की ओर से सीट ऑफर करने और उनसे मुलाकात का सिलसिला भी तेज हो गया है। 
पर्यवेक्षक नियुक्त नहीं: 
भाजपा सूत्रों ने बताया-नेता सदन के चयन को लेकर पर्यवेक्षकों की नियुक्तियां होनी शेष हैं। दो दिन पहले सोशल मीडिया में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान को पर्यवेक्षक बनाने की चर्चाएं चली थी। लेकिन भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का कहना है कि अभी किसी पर्यवेक्षक की नियुक्ति नहीं हुई है।
हिमाचल फार्मूला अपनाया तो विधायक ही बनेगा सीएम :
वही भाजपा के सूत्रों का कहना है कि पार्टी का एक धड़ा धामी को दोबारा सत्ता सौंपने के पक्ष में है। लेकिन पार्टी हिमाचल का फार्मूला, उत्तराखंड में अपनाती है तो धामी को सत्ता सौंपने की मुहिम कमजोर पड़ सकती है। हिमाचल प्रदेश में भाजपा प्रेम कुमार धूमल के नेतृत्व में जीती थी, लेकिन धूमल हार गए थे और हाईकमान ने विधायकों में से जयराम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया।
बधाईके बहाने लॉबिंग :
चुनाव में जीत के बाद पार्टी के ज्यादातर विधायक क्षेत्र में जनता का आभार प्रकट करने के बाद देहरादून पहुंच चुके हैं। रविवार को छह विधायकों ने मुख्यमंत्री पुष्कर धामी से भेंट की जबकि, दो विधायकों ने निशंक और तीन ने पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत से मुलाकात की। हालांकि, सभी विधायकों का कहना है कि पार्टी की प्रचंड जीत पर वह नेताओं को बधाई देने गए थे। लेकिन जानकार इसे बधाई के बहाने मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए लॉबिंग के तौर पर देख रहे हैं।
डॉ. निशंक भी चर्चाओं के बीच दिल्ली रवाना
उत्तराखंड में ‘कौन बनेगा मुख्यमंत्री’ की चर्चाओं के बीच सांसद और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमेश पोखरियाल निशंक भी रविवार दोपहर दिल्ली रवाना हो गए हैं। बताया जा रहा है कि वह अपने दिल्ली दौरे के दौरान पार्टी के आला नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं। 
19 या 20 मार्च को होगी विधायक दल की बैठक 
पार्टी सूत्रों ने बताया कि हाईकमान  होली के बाद ही विधायक दल की  बैठक बुलाने के पक्ष में है। इससे माना जा रहा है कि विधायक दल की बैठक 19 या 20 मार्च को बुलाई जा सकती है। इस बैठक में नेता सदन के नाम  पर मुहर लगाई जाएगी। यह बैठक भाजपा मुख्यालय में होने की उम्मीद है। उत्तराखंड में सरकार गठन की डेडलाइन 23 मार्च तक है ।
बयानबाजी पर हाईकमान गंभीर
मुख्यमंत्री को लेकर नेताओं के समर्थन में लाबिंग और नारेबाजी करने पर भाजपा हाईकमान गंभीर बताया जा रहा है। पिछले दिनों भाजपा मुख्यालय में कुछ समर्थक कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने नेताओं के समर्थन में नारेबाजी की थी। वहीं, कुछ नेता लाबिंग में जुटे हैं। सूत्रों ने बताया कि हाईकमान ने प्रदेश नेतृत्व को इस तरह की नारेबाजी को बंद कराने की हिदायत दी है। 
जबकि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक का कहना है कि नेता सदन के चयन को लेकर विधायक दल की बैठक होली के बाद ही होगी। अभी पार्टी हाईकमान  की तरफ से पर्यवेक्षक नामित नहीं किए गए हैं। विधायकों  को भी होली के बाद दून पहुंचने को कहा जा रहा है।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *