Madhya Pradesh National New Delhi PM Modi Politics sheopur Slider South African Cheetahs

बड़ी खबर : विमान से आएंगे यह विशेष मेहमान ,खुद PM करेंगे उनको रिसीव ,दिखाएंगे उनका आशियाना ,PM मोदी के लिए भी है वह खास दिन। आखिर कौन, कैसे और किसको ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
नई दिल्ली / श्योपुर। 
मध्यप्रदेश के चंबल संभाग के श्योपुर जिले स्थित कूनो पालपुर अभयारण्य में विमान से आ रहे दक्षिण अफ्रीकी चीतों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को बाड़े में छोड़कर अपना जन्मदिन मनाएंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी और चीतों के यहां आने के पहले जिला प्रशासन ने व्यापक स्तर पर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कूनो नेशनल पार्क में कुल बीस चीते, जिसमें 12 दक्षिण अफ्रीका और आठ नामीबिया से लाकर बसाए जाने की खबरें हैं। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि पहली खेप में नामीबिया से तीन चीते, जिसमें दो नर और एक मादा लाए जा रहे हैं। मोदी अपने जन्मदिवस पर इन्हें अभयारण्य के बाड़े में छोड़ेंगे। बाकी चीते बाद में यहां लाकर बाड़े में छोड़े जाने की योजना को मंजूरी मिली है। 500 वर्ग किलोमीटर का चीतों के लिए बनाया गया विशेष बाड़ा पूरी तरह से तैयार है। इसी बाड़े के पास चार हैलीपेड बनाकर तैयार किये गए हैं, जिन पर चीतों को लाने वाला चॉपर उतरेगा। यहीं पर ही प्रधानमंत्री और अन्य विशेष अतिथियों के हेलीकॉप्टर उतरेंगे। हैलीपेड से 300 मीटर की दूरी पर बाड़े का मुख्यद्वार है, जिससे प्रधानमंत्री मोदी चीतों को बाड़े में छोड़ेंगे। 
प्रधानमंत्री मोदी के यहां आने की स्वीकृति मिलने के बाद मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कूनो पालपुर अभयारण्य में व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। वन विभाग के वरष्ठि अधिकारी यहां डेरा डालकर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की व्यवस्थाओं को मूर्त रूप दे रहे हैं।  

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *