Chardham Yatra 2021 Dehradun Slider Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड चारधाम यात्रा चरम पर …..यात्रियों के संख्या पहुंची चार लाख के पार। तो आखिर क्या है बाबा केदारनाथ पहुंचने वालो का आकड़ा ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

देहरादून। इस साल चारधाम यात्रा में अब तक दर्शन करने पहुंचे श्रधालुओं की संख्या 4 लाख पहुंच गई है। वही 2 लाख 10 हज़ार से ज्यादा श्रद्धालु सिर्फ बाबा केदारनाथ के दर्शनार्थ पहुंच चुके है और मन जा रहा है कि 6 नवंबर को कपाट बंद होने से पहले यहां आने वाले श्रद्धालुओं का आंकड़ा 3 लाख को पार कर सकता है।  इसके साथ ही, केदारनाथ गुफा में साधना करने के लिए भी बुकिंग 4 नवंबर तक के लिए फुल हो चुकी है।  केदारनाथ और बद्रीनाथ समेत पूरी चार धाम यात्रा इन दिनों कड़ाके की ठंड के बीच चल रही है।  इन दोनों ही धामों में बर्फबारी की खबरें आ चुकी हैं, जिसके बाद यहां तापमान काफी गिर चुका है।  इसके बावजूद शिव भक्तों का उत्साह चरम पर है। 

देवस्थानम बोर्ड के आंकड़ों की मानें तो चार धाम यात्रा शुरू होने के 42 दिनों बाद कुल 4,10,391 तीर्थयात्री दर्शनों के लिए पहुंच चुके हैं।  इनमें से सबसे ज़्यादा यानी 2,17,737 से ज़्यादा यात्री केदारनाथ पहुंचे हैं।  बद्रीनाथ धाम के दर्शन करने के लिए पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 1,20,082 रही जबकि गंगोत्री और यमुनोत्री में 31,000 से ज़्यादा श्रद्धालु अब तक पहुंच चुके हैं।  बोर्ड का कहना है कि समाप्ति की ओर बढ़ रही यात्रा में श्रद्धालुओं की संख्या भी बढ़ती जा रही है।  ये आंकड़े जारी करते हुए यह भी बताया गया कि गुरुवार तक केदारनाथ में हेली सेवा से पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या 26 हज़ार से ज़्यादा रही। 

भैरवनाथ हैं केदारनाथ के कोतवाल
केदारनाथ धाम में मान्यता है कि यहां की यात्रा तभी पूरी होती है जब भैरवनाथ मंदिर में भी दर्शन किए जाएं।  भैरवनाथ को केदारनाथ का कोतवाल या द्वारपाल कहा जाता है और धार्मिक विश्वास के चलते माना जाता है कि वह केदारनाथ की रक्षा करते हैं।  यहां आ रहे कई श्रद्धालु बड़ी संख्या में भैरवनाथ के दर्शन के लिए भी पहुंच रहे हैं।  दूसरी तरफ, अब तक 36 श्रद्धालु विशेष गुफाओं में साधना कर चुके हैं।  जीएमवीएन के हवाले से खबरों में कहा गया कि 4 नवंबर तक गुफा की बुकिंग हो चुकी है।  बता दें कि ये गुफाएं पीएम मोदी के केदारपुरी पुनर्निर्माण के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *