air force helicopter emergency landing Hanumangarh Rajasthan Slider

बड़ी खबर : ऐसा क्या हुआ कि वायुसेना के हेलीकॉप्टर को करनी पड़ी आपात लैंडिंग। आखिर कहा और कब ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हनुमानगढ़। 
राजस्थान के हनुमानगढ़ से बड़ी खबर सामने आई है। आज यानि की मंगलवार 23 अगस्त की  सवेरे अचानक खेत में वायुसेना के हैलीकॉप्टर की आपात लैंडिंग की गई। उसमें क्रू के आठ सदस्य थे। अचानक जब हैलीकॉप्टर खेत में उतारा गया तो उसे देखने के लिए गांव वालों की भीड़ लग गई। काफी देर तक उसमें से कोई नहीं उतरा। उसके बाद जब हैलीकॉप्टर पूरी तरह से बंद हो गया तो उसमें से क्रू निकलना शुरु हो गया। सभी पूरी तरह से सुरक्षित थे। हॅलीकॉप्टर को संगरिया क्षेत्र में उतारा गया था।
हैलीकॉप्टर में आई तकनीकी खराबी
मिली जानकारी के अनुसार सूरतगढ़ से सुबह हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी थी। रोशन की ढाणी चक नौ एमएमके रोही धोलीपाल एवं कीकरवाली के मध्य अचानक इंजन में आई किसी तकनीकी खराबी के चलते हेलीकॉप्टर की आपातकालीन लेडिंग करवानी पड़ी। हेलीकॉप्टर में पायलट सहित आठ लोग सवार थे। जो सुरक्षित हैं। मौके पर सादुलशहर एवं संगरिया पुलिस के जवान आए और उन्होनें ग्रामीणों को काबू किया।
 फोटो खिचवाने के लिए मची होड़
इमरजेंसी लैडिंग के कारण गांव के लोगों को सबसे पहले गांव में हैलीकॉप्टर क्रेश होने की सूचना मिली थी। इस खबर  के बाद मौके पर सैंकड़ों की संख्या में ग्रामीण वहां आ पहुंचे। बाद में जब सब कुछ सुरक्षित मिला तो फिर हैलीकॉप्टर के साथ फोटो खिंचाने और वीडियो बनाने की होड़ मच गई। हैलीकॉप्टर को छूने के लिए इतनी भीड़ लगी की पुलिस वालों को वहां पर सख्ती तक करनी पड़ गई। हालाकि तकनीकी खराबी के कारण हैलीकॉप्टर उड़ नही सकता था इसलिए उसका क्रू करीब दो से तीन घंटे तक वहीं मौजूद रहा। इस दौरान इंजन की खामी को सही करने के लिए कई टीमें वहां आ पहुंची।
राजस्थान में सेना के कई बड़े स्टेशन
गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार राजस्थान में सेना के एयर क्राफ्ट को इमरजेंसी होने के कारण उतारा जा चुका है। दरअसल पश्चिमी राजस्थान में सेना के कई स्टेशन हैं।  पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर और श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ सेना के बड़े स्टेशन हैं। यहां अक्सर सेना की अभ्यास से लेकर अन्य तरह की गतिविधियां होती रहती हैं। इस कारण कई बार अभ्यास के दौरान भी तकनीकी खराबी आने पर इन्हीं स्टेशन पर तैनात तकनीकी टीमें एयर क्राफ्ट को दुरुस्त कर देती हैं। आज सवेरे जो हैलीकॉप्टर बिगड़ा वह हैलीकॉप्टर एमआई:35 है। सेना अक्सर इस हैलीकॉप्टर को अटैक करने के काम में भी लेती हैं। दअरसल हैलीकॉप्टर के बारे में सोशल मीडिया पर क्रेश होने की अफवाल फैल गई थी। इस कारण एक साथ कई थानों की पुलिस मौके पर आ पहुंची थी।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *