challenging Dehradun session Slider States Uttarakhand Uttarakhand Legislative Assembly winter session

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल से ,माननीयों ने लगाए 500 से ज्यादा सवाल ,चुनौती पूर्ण रहेगा सत्र। आखिर कितने और क्यों ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून। उत्तराखण्ड विधानसभा का शीतकालीन सत्र कल अर्थात 29 नवंबर से शुरू होगा। इस सत्र के लिए माननीय विधायकों में उत्साह काफी देखने को मिल रहा है। इस सत्र के लिया विधायकों द्वारा विभिन्न विषयों से संबंधित 524 प्रश्न इसका उदाहरण हैं।
यह विधायकों की जागरूकता को प्रदर्शित करता है – ऋतु खंडूड़ी
विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण ने कहा कि यह विधायकों की जागरूकता को प्रदर्शित करता है कि वे अपने क्षेत्र और राज्य से जुड़े विषयों को लेकर सजग हैं। उन्होंने कहा कि विधायकों से उनका आग्रह रहेगा कि वे सदन में अपनी बात को शांतिपूर्ण ढंग से अच्छे से रखें। साथ ही राज्य की दिशा क्या हो, इस पर सारगर्भित चर्चा करें।
विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बुलाई गई बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि सत्र को लेकर सभी तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी हैं।
समन्वय के साथ कार्य करते हुए सत्र प्रेम से चले, आराम से चले, यह सबका प्रयास रहेगा। एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि विधानसभा में 182 कर्मचारी हैं। मार्शल भी पर्याप्त हैं। जरूरत पड़ेगी तो पुलिस की व्यवस्था करेंगे, लेकिन ऐसी स्थिति आएगी नहीं।
चाक-चौबंद रखें व्यवस्था
विधानसभा अध्यक्ष खंडूड़ी ने इससे पहले विधानसभा भवन के सभागार में हुई बैठक में अधिकारियों के साथ सत्र के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मंथन किया। बैठक में मंत्रियों, विधायकों, मीडिया व दर्शकों की सुविधाओं और सुरक्षा के दृष्टिगत कई बिंदुओं पर चर्चा हुई।
विधानसभा अध्यक्ष ने अधिकारियों को व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त रखने के निर्देश दिए। साथ ही पिछले सत्रों की भांति सभी से सहयोग की अपेक्षा की। बैठक में मुख्य सचिव डा एसएस संधु, पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक कानून व्यवस्था वी मुरुगेशन, मंडलायुक्त सुशील कुमार, पुलिस महानिरीक्षक इंटेलिजेंस एपी अंशुमान, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, पुलिस उपमहानिरीक्षक गढ़वाल करण सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक इंटेलिजेंस निवेदिता कुकरेती समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।
विस सचिवालय से हाल में बर्खास्त कर दिए गए थे 228 तदर्थ कर्मचारी
विधानसभा का 29 नवंबर से प्रारंभ होने वाला शीतकालीन सत्र इस बार विधानसभा अध्यक्ष के लिए भी चुनौतीपूर्ण रहेगा। उन्हें कम कर्मचारियों के साथ ही कामचलाऊ सचिव के बूते सदन को संचालित करना होगा।
यद्यपि, विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूड़ी भूषण का कहना है कि चुनौती जैसी कोई बात नहीं है। सभी अधिकारी-कर्मचारी अनुभवी और सत्र आयोजित कराने में पूरी तरह सक्षम हैं। सभी मिलकर शीतकालीन सत्र को बेहतर ढंग से चलाएंगे।
बदली परिस्थितियों में हो रहा विधानसभा का शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने के आसार जताए जा रहे हैं। भर्ती घोटालों और वनंतरा रिसार्ट प्रकरण जैसे मुद्दों को लेकर विपक्ष मुखर है और उसने सरकार को सदन के भीतर व बाहर घेरने की रणनीति बनाई है। यद्यपि, सरकार ने भी इसके लिए अपने तरकश में तीर तैयार किए हैं।
इस परिदृश्य के बीच विधानसभा सचिवालय के दृष्टिकोण से देखें तो उसके सामने कार्मिकों की कमी का विषय रहेगा। वर्ष 2016, 2020 व 2021 में नियुक्त किए गए 228 तदर्थ कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया गया था। भर्ती प्रकरण का मामला तूल पकडऩे के बाद कराई गई जांच में ये बात सामने आई कि ये भर्तियां नियम विरुद्ध हुई थीं।
ऐसे में विभिन्न अनुभागों से हटाए गए इन कर्मियों के काम का बोझ भी अन्य कर्मचारियों पर आना तय है। यही नहीं, विधानसभा के सचिव मुकेश सिंघल निलंबित चल रहे हैं। उन पर पूर्व में विधानसभा में भर्तियों के लिए विवादित एजेंसी का चयन करने का आरोप है।
यद्यपि, विधानसभा के कार्य प्रभावित न हों, इसके लिए कामचलाऊ व्यवस्था के तहत लेखा संवर्ग के उपसचिव को प्रभारी सचिव की जिम्मेदारी दी गई है। परिणामस्वरूप कम कर्मचारियों के बूते सदन की कार्रवाई संचालित करने की चुनौती रहेगी।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *