Chamoli Dehradun Haridwar international yoga day Kedarnath Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड में गंगा की लहरों के साथ बही योग की बयार ,चहुओर दिखा योगाभ्यास। आखिर कहा ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून / हरिद्वार / केदरनाथपुरी / चमोली । उत्तराखण्ड में सीमांत जिले चमोली से लेकर मैदानी इलाके हरिद्वार तक आठवां अन्तराष्ट्रीय योग दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। खास बात यह है कि इस बार गंगा किनारे योग शिविरों का आयोजन कर इसकी भव्यता को और अधिक बढ़ाया गया। प्राकृतिक सौंदर्य के बीच योग कर निरोग रहने का संदेश दिया गया। वही योग शिविरों में परमार्थ निकेतन ऋषिकेश से प्रदेश के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की उपस्थिति में योग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी किया गया।  इस दौरान योग प्रशिक्षकों ने व्यायाम, आसन, प्राणायाम, ध्यान, संकल्प एवं शांति पाठ सहित विभिन्न आसन एवं प्रणायाम की जानकारी के साथ योगाभ्यास कराया।

कोरोना के दो साल बाद योग नगरी में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस बड़े स्तर पर पूरे मनोयोग से मनाया जा रहा है। हजारों लोग सुबह साढ़े छह बजे गंगा के किनारे बह रही मंद-मंद बयार के बीच काया को निरोगी रखने के लिए योग की अलग-अलग क्रियाएं करने पहुंचे। 
वहीं टिहरी बांध की झील किनारे विधायक किशोर उपाध्याय ने योग शिविर का शुभारंभ किया। इसके बाद आईटीबीपी, स्थानीय लोगों व योग साधकों ने झील में योगाभ्यास किया। वहीं केदारनाथ में विश्व योग दिवस पर मंदिर के समीप एक साथ 500 लोगों ने योग किया। 

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर त्रिवेणी घाट में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद्र अग्रवाल ने योगाभ्यास किया। वहीं यमुनोत्री धाम में भी पुरोहित समाज, स्थानीय लोगों, पुलिस व श्रद्धालुओं ने योग किया। वहीं कोटद्वार में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने निरोग रहने के लिए किया योग। यहां बच्चों ने  योग के विभिन्न आसनों का प्रदर्शन किया। योग समिति से जुड़ी महिलाओं ने नाटक के माध्यम से योग का संदेश दिया।

आईटीबीपी प्रथम वाहनी सुनील के जवानों द्वारा 14000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले भारत चीन सीमा में रिमखीम मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया गया। इस दौरान जवानों ने बर्फ को साफ कर खुले मैदान में अग्रिम चौकियों पर स्वस्थ रहने के लिए योग किया।  
आइटीबीपी प्रथम वाहनी सुनील के सैलानी वेणुधर नायक ने बताया कि आईटीबीपी के जवानों के द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर भारत चीन सीमा के अग्रिम चौकियों के साथ-साथ निचली चौकियों पर भी योग किया गया।14000 से अधिक ऊंचाई वाले इलाके जहां की तापमान 12 महीने – 20 – 25 तक रहता है, वहां कड़ाके की ठंड में हर दिन योग करना बहुत ही कठिन होता है लेकिन भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के यह हिमवीर हर दिन यहां योग करते हैं।

14000 फीट से अधिक ऊंचाई वाले भारत चीन सीमा में रिमखीम मे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जवानों ने योग किया। उधर रुड़की में नेहरू स्टेडियम में मुख्य योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें राज्यसभा सांसद नरेश बंसल, डॉ कल्पना सैनी व विधायक प्रदीप बत्रा मौजूद रहे। स्कूल कॉलेज के मैदानों में बड़ी संख्या में छात्र छात्राएं योग करने पहुंचे।
केदारनाथ धाम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का दीप प्रज्ज्वलित कर केंद्रीय राज्य मंत्री पशुपालन, मत्स्य एवं डेयरी डा. संजीव कुमार वालियान शुभारंभ किया। वहीं हल्द्वानी , हल्दुचौड़ स्थित आईटीबीपी की 34 वीं बटालियन में विश्व योगा दिवस के अवसर पर आईटीबीपी के अधिकारियों, जवानों और परिवार के सदस्यों ने योग किया।

जबकि चमोली में शिविर में योग प्रशिक्षकों ने कहा कि ‘‘योगः कर्मसु कौशलम्’’। अर्थात योग को आत्मसात करने से शरीर में असीम ऊर्जा का संचार होता है जिससे हमारी कार्यकुशलता व क्षमता बढती है। बदलती जीवनशैली में योग निश्चित रूप से बहुत लाभदायक है, जो दिमाग एवं शरीर को स्वस्थ एवं चुस्त-दुरूस्त बनाए रखता है। योग में शारीरिक, मानसिक, वैचारिक सभी समस्याओं का समाधान निहित है। अन्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों, जिला स्तरीय अधिकारियों, कर्मचारियों सहित गणमान्य नागरिकों ने पूरे उत्साह के साथ योगभ्यास कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *