become expensive Breaking News National Highway New Delhi Slider toll tax increased traveling on the expressway

Breaking News : एक्सप्रेसवे पर अब पर सफर हुआ महंगा ,बढ़ गया Toll टैक्स। आखिर कितना और कहा कितना ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

नई दिल्ली। अप्रैल का महीना जहां किसी न किसी वास्तु पर बढ़ोत्तरी को लेकर आया है वही साथ ही Toll Tax भी अब बढ़ गया है। अर्थात आपका सफर अब महंगा हो गया है। जी हाँ ,NHAI का मानना है कि बाईट दिनों में एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे पर गाड़ियों की संख्या कुछ ज्यादा ही बढ़ गई है। जिसके चलते NHAI ने Toll Tax बढ़ने का फैसला लिया है। आपको विश्वास नहीं हो रहा होगा परन्तु यह सत्य है। अब एक्सप्रेसवे पर चलना पहली अप्रैल से महंगा हो गया है। अब आपको एक्सप्रेसवे पर गाड़ी चलने के लिए पहले से ज्यादा पैसे देने होंगे। ऐसा इसलिए क्योकि नैशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया यानि NHAI ने एक्सप्रेसवे और हाइवे पर 01 अप्रैल से Toll Tax बढ़ा दिए है। अलग – अल्लाह कैटेगरी की गाड़ियों के लिए अलग – अलग Toll Tax निर्धारित किया गया है। आपको बता दे कि Toll Tax में बढ़ोत्तरी 05 से 15 % तक की गई है। वही काम दुरी के लिए आपको 10 % ज्यादा Tax देना पड़ेगा। NHAI के मुताबिक ,दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे पर दिल्ली से सराय काळा खां से मेरठ के बीच फॉर व्हीलर की तादात ज्यादा है। ऐसे में इस एक्सप्रेसवे पर Toll में 05 रूपये की बढ़ोत्तरी की गई है। जबकि दिल्ली से हापुड़ के बीच एक्सप्रेसवे पर गाड़ी दौड़ने के आपको 6.45 फीसदी Tax देना होगा। वही ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे यानि कुंडली ,ग़ाज़ियाबाद और पलवल को जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे पर Toll में 05 से 07 % की बढ़ोत्तरी की गई है। 

उत्तराखण्ड ने देने होंगे अब 150 रूपये 

NHAI ने उत्तराखण्ड में दिल्ली हरिद्वार रोड पर पड़ने वाले पहले Toll Tax अर्थात बहादराबाद Toll Tax पर 05 % की बढ़ोत्तरी की है। अर्थात जिन गाड़ियों पर अभी तक एक तरफ का 95 रुपया टैक्स देना पड़ता था ,उस पर अब आपको 100 रूपये चुकाना पड़ेगा। इसी प्रकार आने जाने का मिलाकर अब कुल 135 रूपये की जगह अब 150 रुपये देने पड़ेंगे। इसकी पुस्टि बहादराबाद Toll प्लाज़ा के मैनेजर सुशिल सिंह राठौर ने की है। 

चंडीगढ़ के लिए देने होंगे 95 रूपये

 NHAI ने दिल्ली से जयपुर ,हिसार ,आगरा ,बुलंदशहर और चंडीगढ़ को जाने के लिए Toll Tax में 07 फीसदी की बढ़ोतरी की है। नए टैक्स के अनुसार कुंडली – मानेसर – पलवल एक्सप्रेसवे पर अब आपको काम से काम 95 रूपये देने पड़ेंगे। वही कुंडली से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का मिनिमन Toll 35 रूपये होगा। जबकि दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे पर मिनिमन Toll को बढाकर 105 रूपये कर दिया गया है। यह रेट सभी प्रकार के फॉर व्हीलर के लिए है।  

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *