Breaking News Himanchal Pradesh Shimla Slider Uncategorized

Breaking News : स्कूल, कॉलेज, विवि और तकनीकी संस्थान 4 अप्रैल तक बंद, नहीं होंगे होली के कार्यक्रम। आखिर किस राज्य में ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
शिमला।
हिमाचल प्रदेश में स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी संस्थान चार अप्रैल 2021 तक बंद रहेंगे। प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने पर यह फैसला लिया गया है। स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षक और अन्य स्टाफ आएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में यह फैसला लिया। 10 वीं और 12वीं के छात्र स्कूल आते रहेंगे।
जिन स्कूलों और कॉलेजों में परीक्षाएं चल रही हैं उनमें भी छात्र और स्टाफ आएगा। बोर्डिंग स्कूलों में होस्टल सुविधा जारी रहेगी। होली को लेकर कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपील करते हुए कहा कि लोग घरों में ही अपने परिवार के साथ होली मनाएं। होली के सार्वजनिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे। तीन अप्रैल को हिमाचल में सरकारी छुट्टी घोषित की गई है। दो अप्रैल को गुड फ्राइडे की छुट्टी है और चार अप्रैल को रविवार। सरकारी विभागों में तीन दिन की छुट्टियों का पैकेज बना है।


प्रदेश में 23 मार्च से मेलों के आयोजनों पर रोक लग गई है। सांस्कृतिक-धार्मिक कार्यक्रमों और सार्वजनिक लंगरों पर भी रोक लगा दी गई है। निजी कार्यक्रमों में 200 से ज्यादा लोग शिरकत नहीं करेंगे या इंडोर कार्यक्रमों में क्षमता के 50 प्रतिशत लोग ही आ सकेंगे। जिला प्रशासन की अनुमति के बाद सामाजिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक, राजनीतिक या सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जा सकेंगे। आईटी विभाग और जिला प्रशासन ऑनलाइन अनुमति प्रदान करेंगे। सामुदायिक भोज, धाम या लंगर जैसे आयोजनों से पहले प्रबंधक और कैटरिंग स्टाफ को कोविड निगेटिव रिपोर्ट लाना आवश्यक होगा।
यह रिपोर्ट 96 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं हो सकती। बंद स्थानों या बिना टेस्ट स्टाफ के जरिये भोज या लंगर आयोजित नहीं होंगे। जिला प्रशासन के लिए स्थानीय पुलिस व पंचायती राज संस्थाओं को ऐसे कार्यक्रमों की जानकारी देनी आवश्यक होगी, ताकि दोनों ही कोविड प्रोटोकॉल के तहत कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित कर सकें। 
वहीं प्रदेश के कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 61616 पहुंच गया है। सक्रिय मामले अब 1903 हो गए हैं। अब तक 58679 संक्रमित ठीक हो चुके हैं और 1016 की मौत हुई है। बिलासपुर में कोरोना के सक्रिय केसों की संख्या 109, चंबा 11, हमीरपुर 147, कांगड़ा 366, किन्नौर सात, लाहौल-स्पीति एक, कुल्लू 22, मंडी 61, शिमला 166, सिरमौर 131, सोलन 265 और ऊना जिले में 617 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *