Dehradun Effect of inflation ! Haridwar Slider States Uttarakhand

महंगाई की मार ! सड़क से लेकर किचन तक महंगाई की मार ,137 दिन बाद डीजल – पेट्रोल व 6 माह बाद LPG गैस के बढे दाम। आखिर कितने ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून / हरिद्वार। 136 दिनों से पेट्रोल – डीजल और 6 माह से एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में मिल रही रहत अब खत्म हो गई है। जी हाँ आज से अब आफत शुरू हो गई है। आम लोगो को सड़क से लेकर किचन तक महंगाई मार झेलनी पड़ेगी। पेट्रोल-डीजल 137 दिन बाद महंगे हुए हैं तो घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव 6 महीने बाद हुआ है।
रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल के कारण पेट्रोल-डीजल और घरेलू एलपीजी गैस की कीमतों में भी उछाल आया है। दुनिया भर के देशों में जहां औसतन 7 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल महंगा हुआ है तो वहीं भारत में आज से ईंधन के दाम में 80 पैसे का इजाफा हुआ है। जबकि, गैर-सब्सिडी वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी 50 रुपये महंगा हुआ है।
छोटू सिलेंडर भी महंगा, कामर्शियल सस्ता
यही नहीं महंगाई की मार अब एलपीजी कंपोजिट सिलेंडर पर भी पड़ी है। पहले दिल्ली में यह 634 रुपये में मिलता था, आज से अब 669 रुपये में मिलेगा। अगर 14.2 किलो वाले सिलेंडर की बात करें तो अब यह 950 रुपये का मिलेगा। बता दें छह अक्टूबर 2021 के बाद आज 22  मार्च को एलपीजी सिलेंडर के नए रेट जारी हो गए। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के उपभोक्ताओं पर जहां महंगाई की मार पड़ी है, वहीं कामर्शियल सिलेंडर का इस्तेमाल करने वाले कारोबारियों को मामूली राहत मिली है। 
एक मार्च को 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडर के रेट में 105 रुपये का इजाफा हुआ था और आज यह 9 रुपये सस्ता हुआ है।  बता दें अक्टूबर 2021 से एक फरवरी 2022 के बीच कामर्शियल सिलेंडर के दाम 170 रुपये बढ़े हैं। दिल्ली में 1 अक्टूबर को कामर्शिय सिलेंडर का दाम 1736 रुपये था। 
औद्योगिक ग्राहकों के लिए डीजल 115 रुपये प्रति लीटर
पेट्रोल-डीजल के रेट में 137 दिन बाद तेल के दाम बदलाव  हुआ है। दिल्ली के पेट्रोल पंपों पर डीजल 87.47 रुपये प्रति लीटर के भाव बिक रहा है। इसी तरह राजधानी दिल्ली में पेट्रोल पपों पर पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर है जबकि थोक या औद्योगिक ग्राहकों के लिए इसकी कीमत 115 रुपये प्रति लीटर हो गई है।
सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने चार नवंबर 2021 से पेट्रोल और डीजल के दाम नहीं बढ़ाए हैं। हालांकि, इस दौरान वैश्विक स्तर पर ईंधन कीमतों में उछाल आया है।  मुंबई में पेट्रोल अब 110.82 रुपये लीटर है तो डीजल 95 रुपये। 
रूस-यूक्रेन युद्ध की आग में उबल रहा है कच्चा तेल 
सुबह लगभग 9.30 बजे, इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर ब्रेंट का मई अनुबंध 118.55 डॉलर पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद से 2.53% अधिक था। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट का अप्रैल अनुबंध 1.94% बढ़कर 114.30 डॉलर प्रति बैरल हो गया। रूस-यूक्रेन संकट के बीच यमन के हौथी विद्रोहियों द्वारा सऊदी अरब में तेल डीपो पर कई हमलों ने भी मंगलवार को कीमतों में वृद्धि की। मेहता इक्विटीज में कमोडिटीज के उपाध्यक्ष राहुल कलंत्री ने कहा कि पिछले चार दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग 18% की वृद्धि हुई है। 
इससे पहले पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी और डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर हो गया था। ये दरें तब थीं जब 26 अक्टूबर 2021 को कच्चा तेल 86.40 प्रति बैरल था। पांच नवंबर 2021 को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम 82.74 डॉलर प्रति बैरल थे जिसके बाद इनमें गिरावट आने लगी और यह दिसंबर में 68.87 डॉलर प्रति बैरल हो गए।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *