Almora Dehradun Haridwar

पांचों सीटो पर रिकार्ड मतों से जीत हासिल की भाजपा ने आखिर किसको कितने पड़े वोट ?,

Spread the love

उत्तराखंड में पांचों लोकसभा सीटों पर भाजपा उम्मीदवार जीते, कांग्रेस का सूपड़ा साफ
(ब्यूरो,न्यूज़ 1 हिंदुस्तान)

देहरादून/हरिद्वार । उत्तराखंड में लोकसभा चुनावों में पांचों सीटों पर लगातार दूसरी बार कमल खिल गया है, जबकि कांग्रेस को मायूसी हाथ लगी है। मतगणना के अंतिम दौर में पहुंचने के साथ यही तस्वीर सामने आ रही है। पांचों सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों ने अजेय बढ़त हासिल कर ली है और अब सिर्फ औपचारिकता बाकी है। इसके साथ ही राज्य में लोकसभा चुनाव में लगातार दूसरी मर्तबा कांग्रेस का सूपड़ा साफ हो गया है।

 मतगणना स्थल से आई तस्वीर के अनुसार हरिद्वार में पूर्व मुख्यमंत्री एवं मौजूदा सांसद भाजपा प्रत्याशी रमेश पोखरियाल निशंक ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के अंबरीश कुमार पर दो लाख 59  हजार 410  से अधिक मतों से विजयी हुए हैं। नैनीताल सीट पर भाजपा प्रत्याशी प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत पर 3 लाख 33 हज़ार 665 मतों से रिकार्ड जीत दर्ज की है।

अल्मोड़ा में भी केंद्रीय राज्यमंत्री व भाजपा प्रत्याशी अजय टम्टा अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राज्यसभा सदस्य कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीप टम्टा पर 2 लाख 20 हज़ार 619 मतों से जीत हासिल की हैं। टिहरी गढ़वाल सीट पर मौजूदा सांसद भाजपा की माला राज्यलक्ष्मी शाह लगातार तीसरी जीत पक्की करते हुए 2 लाख 93 हज़ार 226 मतों से की है। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह को हार का सामना करना पड़ा हैं। गढ़वाल सीट पर भाजपा प्रत्याशी राष्ट्रीय सचिव तीरथ सिंह रावत 2 लाख 85 हज़ार 003 मतों से विजयी हुुुए हैं। इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी मनीष खंडूड़ी अभी तक के मतों की गिनती में 2 लाख 85 हजार से ज्यादा वोटों से पिछड़ रहे थे। पौड़ी को छोड़ बाकी सीटों पर महागठबंधन के तौर पर 

उतरे बसपा प्रत्याशी फिलवक्त रेस में कहीं नजर नहीं आये। 

राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई तो धुकधुकी और तेज हो गई। मतगणना की शुरुआत से ही भाजपा प्रत्याशियों ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बढ़त लेनी शुरू कर दी। मतगणना चक्र जैसे-जैसे आगे बढ़े, वैसे-वैसे भाजपा प्रत्याशियों की बढ़त में भी इजाफा होता चला गया। इसके साथ ही भाजपा प्रत्याशियों व उनके समर्थकों के साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं का उत्साह देखते ही बनता था। शाम सात बजे तक की तस्वीर पर नजर दौड़ाएं तो भाजपा ने सभी पांचों सीटों पर जीत हासिल कर ली है। पौड़ी, टिहरी, नैनीताल व हरिद्वार सीटों पर भाजपा की बढ़त ढाई लाख से ज्यादा है, जबकि अल्मोड़ा में यह बढ़त दो लाख से अधिक थी। सभी सीटों पर जीत पक्की होने के बाद भाजपा जहां जश्न में डूब गई है, वहीं कांग्रेस खेमे में निराशा का आलम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *