Dehradun Raja ji naitional park Rishikesh Slider Uttarakhand

राजाजी टाइगर रिजर्व से गायब बाघ की लोकेशन मिलने से वन विभाग के अफसरों ने ली रहत की सांस। आखिर कहां मिली ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

ऋषिकेश। राजाजी टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क के बाड़े से गायब बाघ को लेकर एक उम्मीद जगाने वाली खबर सामने आई है। आपको बता दे कि एक दिन पूर्व बाघ रेडिओ कॉलर छोड़कर भाग गया था। अब वन विभाग के अधिकारियो को उसकी लोकेशन मिल गई है। यह टाइगर मोतीचूर रेंज में बाड़े से गायब हो गया था, जिसके बाद वन विभाग में हड़कंप मच गया था।  बाड़े से दो किलोमीटर दूर लगे कैमरा ट्रैप में बाघ की तस्वीर कैद हुई है।  बाघ की लोकेशन मिलने पर पार्क अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। सूत्रों के मुताबिक कार्बेट पार्क से टाइगर को नौ जनवरी की सुबह मोतीचूर रेंज में बने बाड़े में शिफ्ट किया गया था।  रेडियो कॉलर पहनाने के बाद उसी दिन शाम को उसे जंगल में छोड़ने के प्रयास किए गए, लेकिन बाघ बाड़े से बाहर नहीं आया। 

रेडियो कॉलर से मिल रहे सिग्नल के कारण पार्क अफसर समझते रहे कि बाघ बाड़े के अंदर है।  सोमवार की दोपहर बाड़े के ऊपर ड्रोन उड़ाया गया तो तस्वीरों में टाइगर मौजूद नहीं था।  इसपर एक टीम वहां भेजी गई तो टाइगर बाड़े में नहीं मिला और रेडिया कॉलर वहीं पड़ा हुआ था।  इसका पता चलने पर अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए।  आनन-फानन दो टीमें गठित कर लापता बाघ की तलाश शुरू की गई।  कैमरा ट्रैप खंगालने के साथ ड्रोन की मदद से भी जानकारी जुटाने का प्रयास किया गया।  वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार बाड़े से दो किलोमीटर दूर लगे कैमरा ट्रैप में टाइगर की तस्वीर कैद हुई है।  हालांकि यह तस्वीर रविवार शाम की है, लेकिन इससे यह साफ हो गया है कि बाघ आसपास ही है। 

राजाजी नेशनल पार्क के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में पहले से मौजूद दो बाघिनों में से एक का पता नहीं चल पा रहा है. बताया गया है कि पिछले साल सितंबर माह से कैमरा ट्रैप में बाघिन की कोई तस्वीर कैद नहीं हुई है । 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *