National New Delhi Railway Slider

नए साल में बदल गई IRCTC की बेबसाइट ,अब ट्रेन टिकट बुक करते समय मिलेंगी सुविधाएं। आखिर क्या – क्या ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

नई दिल्ली।  टिकट बुकिंग के लिए यूजर फ्रेण्डली नहीं मने जाने वाली आईआरसीटीसी की बेबसाइट नए साल में बदली सी नज़र आएगी। आए दिन सोशल मीडिया पर यूजर्स को पुराने वेबसाइट को लेकर शिकायत रहती थी।  इसी को देखते हुए सरकार ने आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नये अवतार में आज लॉन्च कर दिया है।  नई वेबसाइट में पेमेंट पेज पहले से बेहतर किया गया है, ताकि पेमेंट विकल्प चुनने में आसानी हो सके।  इसके अलावा मौजूदा स्टेटस को पहले की तुलना में तेज कर दिया गया है।  सेव किए गए पैसेंजर डिटेल के लिए प्रिडिक्टिव एंट्री और चुने गए क्लास और ट्रेन के बारे में एक क्लिक में जानकारी मिलेगी। IRCTC की नई वेबसाइट में खाना बुक करने, रिटायरिंग रूम्स और होटल की बुकिंग की सुविधा भी मिलेगी. टिकटों के साथ इन सुविधाओं की भी बुकिंग की जा सकती है।  इस प्रकार यात्रियों को वन स्टॉप सॉल्युशन मिल सकेगी।  


पीयूष गोयल ने रेलवे कर्मचारियों के दी बधाई
नई वेबसाइट को लॉन्च करते समय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, ‘साल के अंतिम दिन इस सुविधा को लॉन्च करते हुए मुझे खुशी हो रही है।  मैं भारतीय रेलवे के सभी कर्मचारियों को इस चुनौतीपूर्ण दौर में इसे मुमकिन करने लिए शुक्रिया अदा करता हूं। ‘ उन्होंने कहा, ‘कोविड-19 महामारी की चुनौती के बीच भी इंडियन रेलवे कर्मचारियों ने सर्विसेज के लिए जबरदस्त धैर्य दिखाया है।  मैं यह बात पूरे गर्व से कह रहा हूं कि रेलवे के किसी भी कर्मचारी ने अधिक काम करने से पीछे नहीं हटे हैं।  वे लगातार मेहनत क रहे हैं, ताकि अर्थव्यवस्था और रेलवे के सभी स्टेकहोल्डर्स को परेशान नहीं होना पड़े। 
गोयल ने कहा कि आईआरसीटीसी को नई वेबसाइट बनाने की तैयारी करनी चाहिए. यह दुनिया की सबसे सर्वश्रेष्ठ वेबसाइट होगी। 
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के यादव ने इस बात पर जोर दिया कि यूजर्स को आसान नेविगेशन की सुविधा बेहद जरूरी है।  इसी बात को ध्यान में रखते हुए इस बार आईआरसीटीसी की वेबसाइट में बदलाव किया गया है। उन्होंने कहा, ‘मुझे विश्वास है कि नई वेबसाइट के जरिए यूजर्स को टिकट बुक करते समय नया अनुभव मिल सकेगा।  इंडियन रेलवे यात्रियों को इसका बेहतर लाभ मिलेगा। ‘ 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *