Haridwar Kumbh mela 2021 Slider Uttarakhand

कुम्भ मेला 2021 : यात्रीगण कृपया  दे ,कुम्भ में आना है तो कृपया अपना रजिस्ट्रेशन जरूर करा ले, तभी मिलेगा प्रवेश। ज्यादा जानकारी के लिए टैब करे 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार । मेलाधिकारी, कुम्भ, दीपक रावत की अध्यक्षता में मेला नियंत्रण भवन (सी0सी0आर0) में कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुयेे कुम्भ के आयोजन के सम्बन्ध में बैठक आयोजित हुई।
बैठक में कुम्भ में आने वाले यात्रियों के रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में चर्चा हुई कि जो भी कुम्भ मेला क्षेत्र में प्रवेश करेगा, वह रजिस्ट्रेशन कराकर आयेगा।

आज की तिथि में भी हम रजिस्ट्रेशन चेक कर रहे हैं तथा रजिस्ट्रेशन नम्बर नोट कर रहे हैं। जो भी कुम्भ यात्री बस या ट्रेन से आयेंगे, उन्हें यात्रा प्रारम्भ करने वाले स्थल पर थर्मल स्क्रीनिंग करानी होगी।
बैठक में फ्री आॅफ कास्ट मास्क उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में भी चर्चा हुई तथा बिना मास्क के कोई भी घाट पर स्नान नहीं करेगा। दुकानदारों को कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करना होगा तथा उन्हें ट्रेनिंग दी जायेगी।
कोविड-19 के दृष्टिगत अस्पतालों की क्षमता, नये अस्पतालों का सृजन कहा-कहां होना है, वर्तमान में हमारे पास कितने बेड उपलब्घ हैं तथा किन-किन क्षेत्रों में हमें होटलों/धर्मशालाओं का अधिग्रहण करना है एवं कितने समय पूर्व व कितने समय बाद तक के लिये बुक/अधिग्रहण करना है, इस सम्बन्ध में भी विस्तृत चर्चा हुई।
अतिक्रमण के सम्बन्ध में विचार-विमर्श के दौरान जिलाधिकारी ने बताया कि वर्तमान में अतिक्रमण का कोई प्रकरण संज्ञान में नहीं है, अगर कहीं पर अतिक्रमण है, तो उसकी सूची हमें उपलब्ध करा दीजिये, उसे भी अतिक्रमण मुक्त यथाशीघ्र करा दिया जायेगा।


पार्किंग के सम्बन्ध में आई0जी0 कुम्भ संजय गुंज्याल, ने सप्त ऋषि, आर0टी0ओ0 चैराहे के पास चिह्नित पार्किंग को 14 जनवरी से पूर्व समतल करने की बात कही। बैठक में कनखल, मायापुर, जगजीतपुर, बैरागी, दक्षदीप, गौरीशंकर, रोड़ीवाला, लालजीवाला, पन्तदीप, भीमगौड़ा, सप्त सरोवर, रानीपुर आदि पार्किंग स्थलों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा हुई।
सभी राज्यों को कोविड-19 के दृष्टिगत यात्रियों से भारत सरकार द्वारा जारी गाइड लाइन का पालन कराने की अपील करने के सम्बन्ध में मेलाधिकारी दीपक रावत ने कहा कि प्रकरण को शासन के संज्ञान में लाया जायेगा।
बैठक में मेला अधिकारी दीपक रावत ने खड़खड़ी श्मशान क्षेत्र के पुल को जल्दी शुरू करने एवं चण्डी पुल को डबल लेन करने के सम्बन्ध में अधिकारियों को निर्देश दिये।
बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, सैंथिल अबुदई कृष्णराज एस., अपर मेलाधिकारी, कुम्भ ललित नारायण मिश्रा एवं रामजी शरण शर्मा, एस0पी. सिटी कमलेश उपाध्याय, स्वास्थ्य मेला अधिकारी, सिंचाई, पीडब्ल्यूडी, नगर निगम सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *