Business Haridwar Slider

नगर निगम में पंजीकृत 550 लगभग स्ट्रीट वेंडर्स को 4 सेक्टर में विभाजित कर विभिन्न क्षेत्रो में मिलेगी कारोबार करने की अनुमति। आखिर कैसे ? जाने

Spread the love

* टी.वी.सी ने निर्णय लिया है कि जो हमारी वेंडिंग जोन है उसका क्रियान्वयन पायलट मॉडल पर किया जाएगा।
* महाकुंभ मेला 2021 के भव्य आयोजन में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन में स्थापित किया जाना न्यायसंगत।

(ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार।  राष्ट्रीय आजीविका मिशन, पथ विक्रेता संरक्षण अधिनियम को क्रियान्वन किये जाने के उद्देश्य से नगर निगम सभागार में नगर निगम प्रशासन द्वारा उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली को हरिद्वार नगर निगम क्षेत्र में लागू करने के उद्देश्य की पूर्ति को लेकर नगर निगम आयुक्त नरेंद्र सिंह भंडारी की अध्यक्षता में बैठक आहूत की गई। बैठक का संचालन अपर नगर आयुक्त महेंद्र यादव ने किया।  फेरी समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि पूर्व के प्रस्तावित 15 वेंडिंग जोन में से 3 वेंडिंग जोन जिनमे प्रशासनिक विभागीय द्वारा अनापत्ति के सत्यापन के उपरांत मॉडल के रूप में दो सप्ताह के अंदर वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को स्थापित किये जाने की कार्रवाई पर निर्णय लिया। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया की नगर निगम में पंजीकृत 550 लगभग स्ट्रीट वेंडर्स को 4 सेक्टर में विभाजित कर ज्वालापुर, मध्य हरिद्वार, कनखल, उत्तरीय हरिद्वार इत्यादि क्षेत्रो के स्ट्रीट वेंडर्स को वेंडिंग व हॉकिंग जोन के रूप में लाइसेंस व परिचय पत्र देकर स्वरोज़गार स्वतंत्र कारोबार अनुमति दी जाने चाहिए।

बैठक में लघु व्यापार एसो. के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा द्वारा प्रस्ताव रखा गया कि नगर निगम हरिद्वार के विस्तार को दृष्टिगत रख नए क्षेत्रो में भी वेंडिंग जोन के चिन्हीकरण का कार्य किया जाना व फेरी समिति में अन्य रेडी पटरी के प्रतिनिधियों को सम्मलित किया जाना चाहिए।

इस अवसर पर नगर आयुक्त नरेंद्र सिंह भंडारी ने कहा उत्तराखंड शासन के निर्देश अनुसार नगरीय फेरी नीति नियमावली को युद्धस्तर पर क्रियान्वन किये जाने की प्रक्रिया को और गति प्रदान की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा जो वेंडिंग जोन पहले से चिन्हित है उनका वेरिफिकेशन आधा हो गया आधा करना बाकी है पूरी टी.वी.सी ने निर्णय लिया है कि जो हमारी वेंडिंग जोन है उसका क्रियान्वयन पायलट मॉडल पर किया जाएगा इसकी शुरुआत करने के बाद इनकी प्रेरणा व कामियाबी के साथ अन्य वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को स्थापित किये जाने की प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा।

फेरी समिति की बैठक में अपने रचनात्मक सुझाव देते हुए लघु व्यापार एसो. प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा महाकुंभ मेला 2021 के भव्य आयोजन में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन में स्थापित किया जाना राष्ट्रीय आजीविका मिशन, उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली को क्रियान्वयन की विधि को अपनाया जाना न्यायसंगत है। उन्होंने यह भी कहा अभी फेरी समिति के बैठक में शहरी क्षेत्र के स्थायी वेंडिंग जोन में लघु व्यापारियों को स्थापित किये जाने की प्रकिया पर कार्रवाई किये जाने पर हम रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की और से उत्तराखंड सरकार व नगर निगम प्रशासन का स्वागत करते है।

फेरी समिति की बैठक में अजय कुमार सिंह (सी.ओ.सि.टी सदर), महेंद्र यादव (अपर नगर आयुक्त), सुनीता सक्सेना (वरिष्ठ टी.एस.), दिनेश उनियाल (प्रभारी, अभियंता नगर निगम), अजय कुमार (मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी), अंकित रमोला (सिटी मेंशन मैनेजर), राजेन्द्र घागड़ (वरिष्ठ लिपिक), विपेंद्र सिंह (इंस्पेक्टर यातायात), सतीश चौहान (सहायक अभियंता रूरक प्राधिकरण), तस्लीम अहमद (फेरी समिति सदस्य), आशा कश्यप (फेरी समिति सदस्य), कमल कुमार, विमल कुमार, भूपेंद्र राजपूत आदि शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *