Dehradun Haridwar Raja ji naitional park Slider Uttarakhand

हरिद्वार में 15 नवम्बर को पर्यटकों के लिए खुलेगा राजाजी पार्क। आखिर कितने वाहनों को रोजाना मिलेगी अनुमति ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ज्ञान प्रकाश पाण्डेय )

हरिद्वार। राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क 15 नवम्बर से पर्यटकों के लिए खोल दिए जायेंगे।  पार्क प्रशासन ने इसकी तयारी लगभग पूरी कर ली है। पार्क प्रशासन के अनुसार इसके लिए लगभग 150 किमी का ट्रैक तैयार कर लिया है। इसके लिए  एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। इतना ही नहीं हर बार से ज्यादा इस बार लगभग 300 वाहनों को पार्क प्रशासन अनुमति देगा। वही इस बार पार्क में पर्यटकों के निजी वहां पार्क के अंदर प्रवेश नहीं कर सकेंगे। जबकि पर्यटक अधिकृत वाहनों की बुकिंग करवाकर ही पार्क का आंनद ले सकेंगे। राजाजी पार्क में देश और विदेश से पर्यटक सैर करने पहुंचते हैं। हर साल पार्क 15 नवंबर से खुलता है 15 जून को बंद हो जाता है। सात महीने पार्क पर्यटकों से गुलजार रहता है। देशी पर्यटकों के लिए 150 और विदेशी पर्यटकों के लिए 550 रुपये प्रवेश शुल्क है।


पार्क खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में
पार्क के वार्डन कोमल सिंह ने बताया कि पार्क खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। पार्क में कुल सात रेंज हैं। इनमें पांच रेंज में पर्यटक सफारी के लिए आते हैं। चीला और मोतीचूर रेंज पर्यटकों की पहली पसंद हैं।
उन्होंने बताया कि सफारी के लिए 150 किमी का ट्रैक तैयार हो गया है। कुछ जगहों से काम चल रहा है। 10 नवंबर तक सभी काम पूरे हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि सफारी के लिए ऑनलाइन एडवांस बुकिंग खोल दी गई है।हालांकि, अभी तक कोई बुकिंग नहीं हुई है। कोमल सिंह ने बताया कि पार्क खुलने की तैयारियों के साथ कर्मचारियों को अलर्ट जारी कर दिया है। सभी रेंजों में कर्मचारियों की गश्त बढ़ाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *