Education Haridwar Roorkee Slider Uttarakhand

आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्रों के ट्रैवल स्टार्टअप ने यात्रियों को वर्चुअल रियलिटी अनुभव प्रदान करने के लिए अतुल्य भारत अभियान के साथ साझेदारी की।  आखिर कैसे ? जाने 

Spread the love
( विज्ञापन )

-यह साझेदारी पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के अनुरूप है|
( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
रुड़की। 
आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्रों द्वारा स्थापित एक ट्रैवल-टेक स्टार्टअप ने केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के अतुल्य भारत अभियान के साथ उपयोगकर्ताओं को पर्यटन स्थलों के इंटरैक्टिव वर्चुअल रियलिटी अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से भागीदारी की है।
OutsiteVR की स्थापना 2016 में आर्किटेक्चर और प्लानिंग विभाग (2010-15), आईआईटी रुड़की के पूर्व छात्र अमित सिंह और मयूर करोडिया ने की थी। आउटसाइटवीआर पर्यटन उद्योग में इमर्सिव टेक्नोलॉजी के साथ वास्तविकता का नवाचार कर रहा है। यह यात्रा के प्रति उत्साही व्यक्ति को उनके घरों में ही यात्रा स्थलों और नये स्थानों का अनुभव प्रदान करता है और उन्हें यात्रा के लिए बेहतर योजना बनाने में सक्षम बनाता है।
यह साझेदारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के AatmaNirbharBharat के दृष्टिकोण के अनुरूप है और भारत में निर्मित विश्व स्तरीय उत्पादों का समर्थन करती है।


“हम पर्यटकों को व्यक्तिगत और इमर्सिव ट्रैवल अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के साथ साझेदारी करके खुश हैं| यह उपयोगकर्ताओं को घर से ही इस अतुल्य भारत की यात्रा करने में मदद करता है। मैं अपने मेंटर और पूर्व छात्र श्री प्रमोद सक्सेना, अध्यक्ष-ऑक्सीजन सर्विसेज और आरम्भ वेंचर्स, को इस मिशन को पूरा करने में निरंतर समर्थन और मदद के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। इसके अलावा, मैं आईआईटी रुड़की में हमारे संकाय सदस्यों (विशेष रूप से आर्किटेक्चर एंड प्लानिंग विभाग के प्रो. पी. एस. चानी और प्रो. अवलोकिता अग्रवाल) का भी आभारी हूं। यह साझेदारी माननीय पीएम नरेंद्र मोदी के AatmaNirbharBharat के दृष्टिकोण के समर्थन की हमारी प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है। वर्चुअल रियलिटी भारत की पर्यटन क्षमता को बढ़ाने और कोविड-19 महामारी के बाद उपयोगकर्ताओं में विश्वास भरने में काफी मददगार है | “अमित सिंह, पूर्व छात्र आईआईटी रुड़की तथा सह- संस्थापक और सीईओ-आउटसाइटवीआर, ने कहा “वर्चुअल रियलिटी द्वारा यात्रा करना NewNormal है और हम एक ऐसी तकनीक का निर्माण कर रहे हैं जो जनता के लिए वीआर को सुलभ बनाएगी। इस वैश्विक संकट में, हम लोगों को सुरक्षित यात्रा करने और यात्रा संबंधित बेहतर निर्णय लेने में उनकी मदद करने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं ” मयूर करोडिया, पूर्व छात्र-आईआईटी रुड़की तथा सह-संस्थापक और उत्पाद प्रमुख, आउटसाइट वीआर, ने कहा|


“आउटसाइटवीआर द्वारा पेश किए जा रहे अभिनव और इमर्सिव टेक्नोलॉजी समाधान हमें वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर भारत की सांस्कृतिक विविधता और विरासत को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाएगा। कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के बीच आउटसाइटवीआर का यह खास समाधान उपयोगकर्ताओं के पर्यटन की इच्छा को पूरा करता है। यह साझेदारी घूमने को लेकर उत्साही लोगों को दुनिया के किसी भी कोने से इस अतुल्य भारत के भ्रमण का आनंद प्रदान करेगी और उपयोगकर्ताओं को यात्रा के लिए बेहतर योजना बनाने में मदद करेगी, ” श्री वेंकटेसन धत्तारेयन, क्षेत्रीय निदेशक (पश्चिम और मध्य क्षेत्र), पर्यटन मंत्रालय, ने कहा|
“हम अमित और मयूर की सफलता से खुश हैं। उनका यह पेशेवर सफर छात्रों को उनकी रूचि पहचानने और अपने लिए खास उद्यमशीलता का मार्ग चुनने के लिए प्रोत्साहित करेगा | ” प्रो. अजित के. चतुर्वेदी, निदेशक-आईआईटी रुड़की, ने कहा।


आउटसाइटवीआर को अभिनव समाधान द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन को प्रोत्साहित करने के लिए पर्यटन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित “राष्ट्रीय पर्यटन पुरस्कार -2019” से सम्मानित किया गया है। इसने फरवरी 2018 में एमआईटी (मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, यूएसए) इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप बूटकैम्प जीता। एमआईटी इनोवेशन प्रोग्राम दुनिया के प्रमुख उद्यमियों के लिए सबसे अच्छे व्यावसायिक प्रोग्रामों में से एक है। इसे 2017 में सीएनबीसी और सीएनएन टीवी द्वारा भारत के टाॅप-24 इनोवेटिव स्टार्टअप्स में भी शामिल किया गया था। इसके अलावा, इसने आईआईएम अहमदाबाद के मास्टरप्लान 18 (नेशनल लेवल बिज़नेस प्लान प्रतियोगिता) के साथ-साथ मैट्रिक्स पार्टनर्स, भारत के ‘1 करोड़ चैलेंज’ में प्रथम पुरस्कार जीता है। दोनों संस्थापक सदस्य टेडएक्स के प्रतिष्ठित वक्ता हैं।
 अमित सिंह सक्रिय रूप से आईआईटी रुड़की के होनहार उद्यमियों को सहयोग कर रहे हैं, उन्होंने  टीआईडीईएस, आईआईटी रुड़की में इनक्यूबेट किये गए स्टार्टअप्स में से एक रिकाॅगस्क्वाइर प्राइवेट लिमिटेड (इनवाइड) में निवेश किया है। टीआईडीईएस बिजनेस इनक्यूबेटर आईआईटी रुड़की में उद्यमिता और नवाचार की भावना को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *