Haridwar Kumbh mela 2021 Slider Uttarakhand

केन्द्रीय मंत्री डा.निशंक ने किया हर की पैड़ी विस्तारीकरण का निरीक्षण,जतायी नाराजगी। आखिर क्यों ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार।
केन्द्रीय शिक्षामंत्री डा.रमेश पोखरियाल निशंक ने शुक्रवार सबेरे हर की पैड़ी तथा आस्था पथ रोड़ी बेलवाला क्षेत्र में कुम्भ 2021 को लेकर चल रहे निर्माण कार्यो का औचक निरीक्षण किया।         डा.निशंक शुक्रवार को सवेरे करीब 10बजे अचानक हर की पैड़ी पहुच गए। यहां उन्होने इण्डियन आॅयल कम्पनी द्वारा हर की पैड़ी के सौन्दर्यकरण तथा विस्तारीकरण के लिए की गयी लगभग 55करोड़ की धनराशि जो कि उनके प्रयासों से मिली थी,से चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया। लेकिन जो कार्य वहा किए जा रहे थे,उससे बेहद नाराज नजर आए। मौके पर माॅजूद अपर मेलाधिकारी हरबीर सिंह तथा उपमेलाधिकारी दयानंद सरस्वती से गहरी नाराजगी प्रकट करते हुए ।

उन्होने तल्ख शब्दों में इसे पैसे की बरबादी बताते हुए कहा कि हर की पैड़ी को लेकर जो उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था,उसके अनुरूप् कार्य नही हुआ है,जिससे उन्हे गहरी निराशा हुयी है। उन्होने कहा उनका ड्रीम प्रोजेक्ट था कि हर की पैड़ी का इस प्रकार विस्तार किया जाए ताकि लगभग एक लाख श्रद्वालु विश्व प्रसिद्व गंगा आरती का दर्शन कर सके तथा उसमें भाग ले सके। इसके लिए ब्रहमकुण्ड के दोनो ओर स्टेडियम की तरह  बैठने की व्यवस्था इस प्रकार की जाए कि श्रद्वालुओं को गंगा स्नान में कोई बाधा न हो सके।डा.निशंक ने कहा कार्य प्रारम्भ होने से पूर्व उन्होने कार्यदायी संस्था वेबकाम तथा हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण को इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा था। लेकिन उन्हे इस सन्दर्भ में कोई जानकारी नही दी गई और न ही मानचित्र दिखाया गया। डा.निशंक ने मौके पर ही वेबकाॅम के निदेशक बी शर्मा से फोन पर वार्ता कर फटकार लगायी और अगामी कार्ययोजना स्पष्ट करने को लिए तलब किया।

उन्होने इस कार्य की देखरेख कर रही गंगासभा के पदाधिकारी महामंत्री तन्मय वशिष्ठ,वरिष्ठ उपाध्यक्ष जितेन्द्र विद्याकुल,आशु शर्मा से भी नाराजगी प्रकट करते हुए पूरी योजना पर पुर्नविचार करने को कहा। उन्होने बताया वह चाहते थे कि सौउण्ड एंड लाईट के माध्यम से गंगा अवतरण व गंगा आरती तथा गंगा जी से सम्बन्धित आख्यानों को लाईव प्रसारण हो,जिसे देश-विदेश में देखा जा सके। लेकिन इस दिशा में कभी कोई कार्य नही हुआ है। उन्होने शीघ्र ही सम्बन्धित कार्यदायी संस्था के अधिकारियों की बैठक बुलाए जाने के निर्देश दिए है। डा.निशंक ने कुम्भ मेला निधि से बनाए जा रहे आस्था पथ का भी निरीक्षण किया,वहा चल रहे निर्माण कार्यो पर संतोष व्यक्त किया।

निमार्णाधीन फलाईओवर,राजमार्ग तथा अन्य निर्माण कार्यो के दिसम्बर के अंत तक पूर्ण हो जायेंगे। इन स्थायी निर्माण कार्यो से हरिद्वार की जनता को भी लाभ मिलेगा। बड़े स्नान पर्वो पर जुटने वाली लाखों की भीड़ को भी नियंत्रित करने में सफलता मिलेगी। निरीक्षण के दौरान सांसद प्रतिनिधि ओम प्रकाश जमदग्नि,पूर्व राज्यमंत्री पंकज संहगल,भाजपा नेता गौतम,संजय चैपड़ा,आशु शर्मा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *