Haridwar Kumbh mela 2021 Slider Uttarakhand

उत्तराखण्ड मुख्यमन्त्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने किया कुम्भ कार्यो का स्थलीय निरिक्षण , कर रहे है समीक्षा बैठक। आखिर क्या रहा ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ज्ञान प्रकाश पाण्डेय )

हरिद्वार। 2021 महाकुंभ शुरू होने में कुछ ही समय शेष रह गया  है। वही आज मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत रुड़की के नारसन बॉर्डर पहुँचे और जहाँ उन्होंने कुंभ कार्यो का निरीक्षण किया। सीएम ने मंगलौर बाईपास और नहर पटरी का भी जायजा लिया।। आपको बता दें कि कोविड 19 के चलते इस बार कुंभ को सम्पन्न करवाना राज्य सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती भी है। साथ हरिद्वार पहुँचने वाले श्रद्धालुओं का नारसन बॉर्डर स्वाथ्य परीक्षण किया जाएगा । सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत आज हरिद्वार दौरे पर है साथ हरिद्वार में भी कुंभ से सम्बंधित हो रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेंगे और अधिकारी के साथ कुंभ कार्यो की समीक्षा बैठक भी करेंगे।


मुख्यमंत्री के दौरे के बीच पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी कुंभ के लिए पर्याप्त बजट नहीं देने का आरोप लगाकर हरिद्वार पहुंचकर गंगा किनारे मौन साधना करने का एलान किया है। इससे सियासी गलियारों में हलचल मचने के साथ ही पुलिस प्रशासन की नींद उड़ गई है।मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने नारसन से रुड़की के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग पर हो रहे निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री कार से कोर कॉलेज रुड़की पहुंचे। यहां से 11 बजे कुंभ क्षेत्र हरिद्वार के लिए रवाना हुए।
मुख्यमंत्री करीब आज सुबह 9:45 बजे नारसन बॉर्डर पर पहुंचे। यहां 10 मिनट रुके और स्वास्थ्य सेवा की जानकारी ली। इसके बाद वे यहां से मंगलौर बाईपास के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे। यहां करीब 10 मिनट रुके और उसके बाद हरिद्वार के लिए रवाना हो गए। इस दौरान एनएच के अधिकारियों के साथ प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।


इसके बाद मुख्यमंत्री हरिद्वार पहुंचे और कुंभ निर्माण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया। रानीपुर झाल पर निर्माणाधीन सेतु, बैरागी कैंप के 04 सेतु, सुखी नदी सेतु, आस्था पथ सहित हर की पौड़ी के सौंदर्यीकरण के कार्यों का भी निरीक्षण किया।
मुख्यमंत्री हरिद्वार में रानीपुर झाल स्थित पुल, यूपीसीएल के 33/31 केवी विद्युत उप संस्थान और जगजीतपुर-ललतारौ पुल का लोकार्पण किया। बैरागी कैंप के निर्माणाधीन चार पुलों और भूपतवाला स्थित सूखी नदी पर बन रहे पुल, आस्था पथ, हरकी पैड़ी पर पूजा – अर्चना करने के पश्चात् नवीनीकरण एवं सौंदर्यीकरण कार्यों का भी निरीक्षण किया ।
सीसीआर सभागार में कुंभ कार्यों की समीक्षा करेंगे सीएम


सीएम सीसीआर सभागार में कुंभ कार्यों की समीक्षा करेंगे। समाचार लिखे जाने तक मुख्यमन्त्री सीसीआर सभागार में पहुंच समीक्षा बैठक में भाग ले रहे है। दूसरी तरफ, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने फेसबुक पर पोस्ट डालकर गुरुवार को मौन साधना पर बैठने का एलान किया है। पूर्व सीएम से कहा कि प्रयागराज और उज्जैन कुंभ के मुकाबले हरिद्वार के लिए बहुत कम धन आवंटित किया गया है।


पूर्व मुख्यमंत्री ने फेसबुक पर लिखा है कि ‘दोपहर एक से दो बजे तक किसान घाट पर मौन साधना करूंगा। मां गंगा से प्रार्थना करूंगा कि वो केंद्र और राज्य सरकार को सद्बुद्धि दे कि कुंभ के लिए पर्याप्त धन की व्यवस्था करें। मौन साधना के बाद हरकी पैड़ी पर मां गंगा की पूजा करूंगा।’ उन्होंनेे कांग्रेसियों से आग्रह किया यह उनका एकांकी कार्यक्रम है और इसमें शामिल न हों।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *