Chamoli Dehradun Slider snowfall States Uttarakhand

मौसम अपडेट : ओलावृष्टि का अलर्ट ,पर्यटकों का पसंदीदा बना औली ,वीकेंड पर भीगेगा उत्तराखण्ड। आखिर क्या है मौसम का हाल ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून / चमोली। फरवरी महीने के आखिरी में उत्तराखण्ड में भारी बारिश और बर्फ़बारी का दौर जारी है। मौसम विभाग के अनुसार आज ( शनिवार ) राज्य के तमाम ज़िलों में बारिश और ओले गिरने को लेकर यलो अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है कि यात्री सतर्कता बरतें।  मौसम विभाग की मानें तो 27 फरवरी तक बारिश, ओलावृष्टि और ऊंचाई वाले हिस्सों में बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।  इधर, भारी बर्फबारी के बाद हनुमान चट्टी के पास बद्रीनाथ नेशनल हाईवे ठप हो गया है और पहाड़ों में पिछले कुछ दिनों से हो रही बरसात के बाद सड़कों के उखड़ने की खबरें भी हैं। 
पहाड़ों में पारा तो गिर ही रहा है, स्थानीय लोगों के लिए दिक्कतें बढ़ती जा रही हैं।  इन दिनों बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद हैं लेकिन मंदिर की सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मियों, सेना के जवानों को कड़ाके की ठंड से जूझना पड़ रहा है। हनुमान चट्टी के पास भारी बर्फबारी के बाद पुलिस चौकी बर्फ की आगोश में है।  जोशीमठ औली मोटर मार्ग पर डामरीकरण करवाई गई सड़क बरसात से उखड़ गई है।  पर्यटकों के औली पहुंचने के बारे में जानने से पहले ये जानिए कि मौसम के तेवर क्या कह रहे हैं। 

कहां और कैसा मौसम रहने वाला है मौसम ?
मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को उत्तराखंड के कई ज़िलों में बारिश होगी और 3000 मीटर से ज़्यादा ऊंचे इलाकों में बर्फ गिरेगी।  वहीं, रविवार यानी 27 फरवरी को बागेश्वर, पिथौरागढ़ जैसे ज़िलों में बारिश व बर्फबारी हो सकती है।  28 फरवरी को मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है, लेकिन 1 मार्च से फिर मौसम बदल सकता है।  चमोली, पिथौरागढ़, उत्तरकाशी आदि ज़िलों में बारिश हो सकती है। जबकि हरिद्वार ,देहरादून में सुबह से हलकी बारिश रह रह कर हो रही है।  इस वीकेंड पर संभावित ओलावृष्टि के संदर्भ में चेतावनी दी गई है कि किसानों की फसलों और मवेशियों को नुकसान हो सकता है। 
पर्यटकों से औली है गुलज़ार

विश्व के सबसे सुंदर पर्यटन स्थलों में शुमार औली में बीते मंगलवार से बर्फ गिरने का सिलसिला जारी है, जिससे पूरा औली बर्फ की आगोश में है।  जानकारी के अनुसार इन दिनों दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र के पर्यटकों से औली गुलज़ार है, तो वहीं गढ़वाल मंडल विकास निगम की ओर से बर्फीली ढलानों पर स्कीइंग का कोर्स भी कराया जा रहा है। इस वजह से कई राज्यों से खिलाड़ी और सैलानी पहुंच रहे हैं। 

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *