Astrology Dizaster Haridwar Slider Uttarakhand

आपके और आपके घर की हो सकती है तरक्की, तो आखिर किस दिशा में घर में कौन से रंग के परदे लगाए ? जानते है ज्योतिषाचार्य पंडित मनोज त्रिपाठी से   

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार। वास्तुशास्त्र में रंगों का बहुत महत्व माना गया है। घर में उचित रंगों के प्रयोग से वास्तुदोष दूर कर सकते हैं वहीं घर में वास्तु के विपरीत रंगों के इस्तेमाल से वास्तुदोष उत्पन्न होकर अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। घर में दिशाओं के अनुरूप परदों के रंग और डिजाइन का सही चयन करने से न केवल आपका घर खूबसूरत लगेगा बल्कि आपको सुकून भी महसूस होगा एवं घर के सभी कमरों में सकारात्मक वास्तु ऊर्जा को संतुलित भी किया जा सकता है, इससे घर या कार्यालय जहाँ भी आप परदे लगा रहें है वहां सुख-सम्पन्नता,आरोग्य,प्रसंनता आदि को बनाए रखने में मदद मिल सकती है।

पूर्व दिशा के लिए चयन
अगर आप करियर को लेकर परेशान हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो आपको घर की पूर्व दिशा में हरे रंग के पर्दे लगवाने चाहिए। यदि आपका घर पूर्वमुखी है और आप इस दिशा की खिड़कियों और दरवाज़ों पर परदे लगाने का प्लान कर रहे हैं तो घर में सौहार्दपूर्ण वातावरण के विकास एवं मान-सम्मान में वृद्धि के लिए यहाँ अंडाकार डिज़ाइन या फूलों के पैटर्न अथवा स्ट्रिप्स या इससे मिलते-जुलते पैटर्न के परदे लगाना शुभ होगा। पूर्व दिशा में अंडाकार डिज़ाइन जीवन में तरक्की के नए-नए मार्गों को प्रशस्त करता है। इस दिशा में परदों के रंग का चयन करते समय ध्यान रखें कि सात्विक और पॉजिटिव ऊर्जा प्रदान करने वाले रंग जैसे केसरिया, पीला,हरा,गुलाबी,हल्का नारंगी का इस्तेमाल समृद्धि को बढ़ाता है।पढ़ने वाले बच्चों को मानसिक शांति मिलेगी और वे एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई कर सकेंगे।

करियर की उत्तर दिशा
आप पर कर्ज चढ़ा हुआ हैं और आपको धन संबंधी समस्या है तो आपको  घर की उत्तर दिशा में नीले रंग के पर्दे लगाने चाहिए। ऐसा करने के बाद कुछ दिनों में ही इसका असर दिखाई देने लगेगा। उत्तर दिशा क्षेत्र की तरफ बने कमरों में लहरदार या जल के गुण से मिलते-जुलते डिज़ाइन के परदे लगाकर आप अपने जीवन में स्पष्टता और उन्नति के नए अवसरों को आमंत्रित कर सकते हैं। जल की दिशा उत्तर में हल्के पीले, हरे,आसमानी,सीग्रीन और नीले रंगों के परदे लगाना इस दिशा में अति शुभ माना गया है। इस दिशा में इन रंगों का प्रयोग करने से आपको धन आगमन के नए-नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं,परिवार के सदस्यों को करियर में सफलता मिलेगी। पूर्व,पूर्वोत्तर एवं उत्तर दिशा की तरफ वजन में हल्के परदे लगाना एक अच्छा विकल्प है।


प्रसिद्धि की दक्षिण दिशा
आपके परिवार में झगड़े होते है तो आप घर की दक्षिण दिशा में लाल रंग या इससे मिलते-जुलते रंग  के पर्दे लगा सकते है। लाल रंग के पर्दे लगाने से परिवार के लोगों का आपसी प्रेम बढ़ता है और घर में शांति आती है।दक्षिण-पूर्व(आग्नेय) दिशा क्षेत्र के कमरे में त्रिकोण(जिसका नुकीला भाग ऊपर हो) या इससे मिलते-जुलते डिज़ाइन के परदे लगाए जा सकते हैं।इसी प्रकार दक्षिण दिशा के कमरों में खूबसूरत आयताकार पैटर्न के परदे लगाना आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।इस दिशा में परदों के रंगों का चयन करते समय आप लाल,नारंगी,गुलाबी एवं बैंगनी रंगों का इस्तेमाल कर सकते हैं।इस दिशा में ऐसे रंगों का इस्तेमाल आपके जीवन में प्यार,सुरक्षा,यश एवं आत्मविश्वास को बढ़ाने में मददगार साबित होंगे।


लाभ देगी पश्चिम दिशा
बहुत अधिक मेहनत करने के बाद भी आपको सफलता नहीं मिल रही,तो इसके लिए घर की पश्चिम दिशा में सफेद रंग के पर्दे लगाने चाहिए। आप पश्चिम दिशा क्षेत्र में बने हुए कमरों के परदे प्लान कर रहे हैं तो यहां सुनहरे एवं सफेद रंगों के इस्तेमाल के साथ गोलाकार डिज़ाइन के परदे लगाना अच्छा है। सफ़ेद और सुनहरे रंगों के साथ सलेटी,पीला,भूरा,हल्का हरा जैसे रंगों का प्रयोग भी कर सकते हैं। यहां  पर पंचकोण वाले सुन्दर पैटर्न के परदे भी लगाए जा सकते हैं। इस दिशा में आप इस प्रकार के परदे लगाकर अपने जीवन में लाभ एवं प्राप्तियों को आमंत्रित कर सकते हैं एवं सगे-संबंधी व मित्रों का व्यवहार आपके प्रति सहयोगपूर्ण बना रहेगा।
अन्य जरूरी उपाय 
घर की सजावट में काले रंग की अवेहलना करनी चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मकता आती है,तनावपूर्ण और निराशाजनक माहौल रह सकता है।
यदि पर्दा कहीं से कट-फट गया हो तो उसे तुरंत बदल देना चाहिए क्यों कि  ऐसे परदे दरिद्रता के प्रतीक माने  जाते हैं। समय-समय पर परदों को धोना या ड्राईक्लीन करवाते रहना चाहिए अन्यथा धूल-मिट्टी भरे हुए गंदे परदे नकारात्मक ऊर्जा देते हैं। घर में सौहार्दपूर्ण वातावरण के लिए दिशानुसार नम्र,हल्के व सात्विक रंगों का प्रयोग शुभ परिणामों में वृद्धि करेगा।

( यदि आप अपने ग्रह – नक्षत्रो के बारे में कोई जानकारी चाहते है तो पंडित मनोज त्रिपाठी से संपर्क कर सकते है। मोबाइल नंबर -9837436389 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *