Haridwar Slider tree Plantions Uttarakhand

हरिद्वार नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने आरएसएस के संकल्पित स्वयंसेवकों के उत्साह को सराहा। आखिर क्यों ? Tap कर जाने 

Spread the love

– देवतुल्य वृक्ष समाज को देते हैं प्राणवायु : पदम सिंह
-आरएसएस का वृक्षारोपण कार्यक्रम निरंतर जारी
– पेड़ पौधों के संरक्षण में हो समाज की भागीदारी-रोहिताश
( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान ) 

हरिद्वार। धरा का श्रृंगार,हरित हरिद्वार-सुंदर हरिद्वार अभियान के तहत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का पौधारोपण कार्यक्रम निरंतर जारी है। आज मध्य हरिद्वार मंडल द्वारा ऋषि कुल मैदान व कनखल मंडल द्वारा दक्षद्वीप पर पीपल, बरगद, नीम, जामुन, अमरूद आदि फलदार वृक्षों का पौधारोपण किया गया।
इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचार प्रमुख(प.उप्र-उत्तराखंड) पदम सिंह ने कहा कि हमारे जीवन में प्राकृतिक सौंदर्य संपदा का कितना महत्व है, यह हम सब ने कोरोना काल में जान लिया है। लगातार प्रदूषित होते वातावरण से हमें बचाने में पेड़ पौधों का विशेष महत्व है। पीपल, बरगद जैसे देवतुल्य वृक्षों का जहां पौराणिक महत्व है, वही वातावरण में ऑक्सीजन की कमी को भी यह पूर्ण करते हैं। नीम, जामुन, गिलोय, एलोवेरा आदि के वृक्ष व बेल हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर साबित हुई है। वास्तव में कोरोना काल में भारतीयों को उन की रोग प्रतिरोधक क्षमता व स्वच्छ वातावरण ने भी बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसलिए हम सब स्वयंसेवकों का नैतिक दायित्व बनता है कि जिस प्रकृति ने हमें इतना सब कुछ दिया हम भी उसका श्रृंगार  वृक्षारोपण कर करें।


आरएसएस के जिला संचालक कुंवर रोहिताश ने कहा कि पेड़ पौधे हमारी प्राकृतिक सौंदर्यता को तो दर्शाती ही हैं साथ ही यह अनेक संदेश समाज को देती हैं। इनके संदेश को समझ कर इनका संरक्षण करने का काम आज प्रत्येक स्वयंसेवक कर रहा है।
इस मौके पर मुख्य रूप से पहुंचे नगर आयुक्त जय भारत सिंह ने स्वयं सेवकों के उत्साह व संकल्पित भावना से किए जा रहे वृक्षारोपण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि आज हम सब का दायित्व बनता है कि हम अपने द्वारा किए गए पौधारोपण का तो संरक्षण करें ही साथ ही फलदार छायादार वृक्षों को कटने से भी रोके। इसके लिए समाज को जागरूक होना पड़ेगा। सरकारी मशीनरी के साथ यदि जागरूक समाज मिल जाए तो आने वाला भविष्य सुरक्षित हो जाएगा।


वृक्षारोपण कार्यक्रम को योजनाबद्ध तरीके से संचालित कर रहे कनखल मंडल कार्यवाह राजेश अग्निहोत्री ने बताया कि पिछले 5 सप्ताह से हम प्रत्येक रविवार को वृहद स्तर पर पौधारोपण कर रहे हैं, जबकि सप्ताह के अन्य दिनों में हमारे स्वयंसेवक पौधों के संरक्षण के लिए खाद-पानी की व्यवस्था करते हैं। उन्होंने बताया कि यह अभियान अभी निरंतर जारी रहेगा। मध्य हरिद्वार मंडल कार्यवाह बलदेव सिंह रावत ने बताया कि ऋषिकुल मैदान में ऋषिकुल विद्यापीठ के किनारे-किनारे छायादार व फलदार वृक्षों का पौधारोपण किया गया है। हमारे स्वयंसेवक ने इनके संरक्षण का भी संकल्प लिया है। इसी के साथ प्रत्येक दिन स्वयंसेवक ऋषिकुल से प्रेम नगर आश्रम व सिंह द्वार के बीच में नवनिर्मित गंगा घाट के किनारे भी पौधारोपण करेंगे। उन्होंने बताया कि हम पौधारोपण के साथ ही वहां के स्थानीय लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं, ताकि वह स्वयं भी इन पौधों को जीवित रख सकें।
पौधारोपण अभियान के दौरान आरएसएस के नगर संचालक डॉ यतेंद्र नाग्यान, प्रचारक प्रभात मदन, रमेश मुखर्जी, जसवंत सिंह, अनिल गुप्ता,संजय कुमार, डॉ अनुराग, डॉक्टर रतनलाल, अमित त्यागी, अमित शर्मा, पूर्व मेयर मनोज गर्ग, विमल कुमार, देशराज शर्मा, रवि दत्त शर्मा,योगेश पांडेय, मोनू त्यागी,कुलदीप,नवीन पंत, राजकुमार, नागेश राणा,रितिक प्रजापति,माणिक,उमेश मिश्रा,धर्मेंद्र आदि सैकड़ो कार्यकर्ता शामिल थे।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *