animal Big Breaking haidrabad National New Delhi Slider

Big Breaking  : जानवरो में फैला कोरोना ,चिड़ियाघर में 08 शेर हुए संक्रमित ! केंद्र ने कहां मीडिया रखे ध्यान। आखिर कहां ? tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हैदराबाद / नई दिल्ली। हैदराबाद के नेहरू जूलोजिकल पार्क से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पार्क के 08 शेर कोरोना से संक्रमित पाए गए है। फ़िलहाल एतिहातन संक्रमित शेरो को आइसोलेट कर दिया गया है। फिलहाल इन सभी शेरो में कोरोना के लक्षण पाए जाने के बावजूद इनका व्यवहार फिलहाल सामान्य है। वहीं इस मामले पर पर्यावरण मंत्रालय ने कहा कि सभी संक्रमित शेर सामान्य रूप से खाना भी खा रहे हैं और इन सभी का उपचार शुरू कर दिया गया है। मंत्रालय ने कहा कि इनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की जांच की जा रही है, हालांकि  जानवर से लोगों में कोरोना फैलने का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। 

जानवरों से इंसानों में फैलने का वैज्ञानिक आधार नहीं ,मीडिया रखे ध्यान: केंद्र

वही  केंद्रीय वन्य और पर्यावरण मंत्रालय ने कहा है कि कोराना के जानवरों से इंसानों में फैलने का वैज्ञानिक आधार नहीं है।  मंत्रालय ने कहा है कि दुनियाभर में बीते साल चिड़ियाघरों में जानवर कोरोना से संक्रमित हुए थे, लेकिन इनसे वायरस इंसानों में नहीं फैला।  इसका कोई तथ्यपूर्ण आधार नहीं है।  मंत्रालय ने मीडिया से अपील की है कि इससे संबंधित रिपोर्टिंग में संवेदनशीलता बरती जाए।  

( सांकेतिक फोटो )

शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं 

जूलोजिकल पार्क के डायरेक्टर डॉक्टर सिद्धानंद कुकरेती ने खुद कहा है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं।  डॉक्टर कुकरेती ने कहा, ‘ये सच है कि शेरों में कोरोना के लक्षण दिखे हैं लेकिन हमें अभी इन शेरों की CCMB से आरटी-पीसीआर रिपोर्ट मिलनी बाकी है।  रिपोर्ट मिलने के बात ही इस बारे में जानकारी दी जाएगी। ‘
वाइल्डलाइफ रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर (डब्ल्यूआरटीसी) के निदेशक डॉक्टर शिरीष उपाध्याय ने कहा कि ब्रोंक्स ज़ू में कोरोनो वायरस के लिए आठ बाघों और शेरों के परीक्षण के बाद ऐसी कोई रिपोर्ट सामने नहीं आई है।  उन्होंने कहा हालांकि, वायरस हांगकांग में  कुत्तों और बिल्लियों में पाया गया था।  

पिछले साल न्यूयॉर्क के जू में 8 बाघ संक्रमित पाए गए थे
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पिछले साल न्यूयार्क के एक चिड़ियाघर में 8 बाघ और शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके अलावा इससे पहले हांगकांग और डेनमार्क में कुत्तों और बिल्लियों में कोरोना वायरस पाया गया था।  
आम लोगों के लिए दो दिन बंद रहेगा जू
जानवरों में संक्रमण के बाद नेहरू जूलोजिकल पार्क को आम लोगों के लिए दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *