Dehradun Slider States toll tax Uttarakhand

बड़ी खबर : पेट्रोल – डीजल के बाद अब 01 अप्रैल से एनएचएआई ने किया टोल टैक्स भी मंहगा। आखिर कितना ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून / हरिद्वार। पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी के बीच एक अप्रैल से टोल भी बढ़ेगा। एनएचएआई ने टोल में 10 रुपये से 55 रुपये तक बढ़ोतरी कर दी। टोल महंगा होने से बस किराया और माल भाड़ा भी बढ़ जाएगा। दून-हरिद्वार और ऋषिकेश हाईवे से गुजरने वाले वाहन चालकों को अब लच्छीवाला टोल पर ज्यादा टैक्स चुकाना पड़ेगा।
टोल टैक्स में वृद्धि से यात्री वाहनों के किराये और मालभाड़े में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इससे निजी वाहन चालकों के साथ ही बस-टैक्सी से सफर करने वालों की जेब ढीली होगी।  लच्छीवाला में पिछले साल फरवरी में टोल प्लाजा शुरू हुआ था। यहां से हर रोज हजारों वाहन गुजरते हैं। गढ़वाल के साथ कुमाऊं की बसें भी गुजरती हैं।
बीस किमी दायरे वालों को 40 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे: टोल प्लाजा के बीस किमी दायरे में आने वाले क्षेत्र के लोगों के वाहनों के लिए मासिक पास की विशेष व्यवस्था है। पहले टोल प्लाजा पर इनका पास 275 रुपये में बनता था, जो अब 40 रुपये बढ़कर 315 रुपये हो गया ।
स्थानीय लोगों की जेब भी ढीली होगी। दिल्ली हाईवे पर सिवाया पर अभी नहीं बढ़ा टोल: दिल्ली-देहरादून हाईवे पर स्थित सिवाया टोल प्लाजा पर टोल की दरें अभी नहीं बढ़ाई गई हैं। इस टोल पर जुलाई के महीने में रेट बढ़ते हैं।
के रेट 
वाहन का प्रकार                                                       पहले    अब
कार-जीप (एक तरफ)                                                 85        95
कार-जीप (दो तरफ उसी दिन)                                    125      145
लाइट कॉमर्शियल वाहन (एक तरफ)                            135      155
लाइट कॉमर्शियल वाहन (दो तरफ उसी दिन)                200      235
बस-ट्रक टू एक्सल  (एक तरफ)                                   280      355
बस-ट्रक टू एक्सल (दो तरफ उसी दिन)                        420      535    
बस-ट्रक थ्री एक्सल (एक तरफ)                                   305     355
बस-ट्रक थ्री एक्सल (दो तरफ उसी दिन)                       460      535
भारी वाहन 4 से 6 एक्सल (एक तरफ)                          440     510
भारी वाहन 4 से 6 एक्सल (दो तरफ उसी दिन)    660    765 

(नोट: टोल शुल्क रुपये में एनएचएआई के अनुसार) 
दून में पंजीकृत वाहनों का टैक्स भी बढ़ा 
देहरादून जिले में पंजीकृत कामर्शियल वाहनों को टोल प्लाजा पर टैक्स में छूट मिलती है। इसमें भी बढ़ोतरी हुई है। पहले जीप और कार का एकतरफा टैक्स 40 रुपये था, जो दस रुपये बढ़कर 50 रुपये हो गया है। लाइट कामर्शियल वाहन (मिनी बस) का टैक्स पहले 65 रुपये था, जो अब 15 रुपये बढ़कर 80 हो गया है। इसी तरह टू एक्सल बस और ट्रक का टैक्स 140 रुपये से 25 रुपये बढ़कर 165 रुपये हो गया है। थ्री एक्सल बस और ट्रकों का 155 रुपये से बढ़कर 180 रुपये हो गया है। अन्य भारी वाहनों के टैक्स में भी 35 से 40 रुपये की बढ़ोतरी हुई है।
नगीना में टोल पर 50 रुपये तक वृद्धि
गढ़वाल मंडल से कुमाऊं आना-जाना करने वाले वाहन मालिकों को नगीना टोल प्लाजा पर पांच रुपये से लेकर 50 रुपये तक ज्यादा टोल देना होगा। हल्के मोटर वाहनों को पहले के मुकाबले पांच रुपये ज्यादा टोल देना होगा। जबकि, हल्के माल वाहन की दर में 15 रुपये की बढ़ोतरी हो जाएगी। बड़े आकार वाले वाहनों के टोल में सबसे अधिक 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। 
लोगों की जेब ढीली होगी दिल्ली रूट पर तीन टोल 
एक अप्रैल से लच्छीवाला के साथ ही दिल्ली और कुमाऊं रूट पर लगे बाकी टोल प्लाजा पर भी टैक्स बढ़ेगा। दिल्ली रूट पर भगवानपुर, पुरकाजी और मेरठ में टोल हैं। कुमाऊं रूट पर नजीबाबाद, काशीपुर, टनकपुर के पास टोल हैं।
टोल के मासिक पास के रेट में भारी बढ़ोतरी 
मासिक पास के रेट में भारी बढ़ोतरी हुई है। पहले कार और जीप के मासिक पास की फीस 2,765 थी, जो 445 रुपये बढ़कर 3210 रुपये हो गई है। लाइट कॉमर्शियल वाहन का मासिक पास 4465 रुपये का था, अब 725 रुपये बढ़कर 5190 रुपये हो गया। टू एक्सल बस और ट्रक का मासिक पास 9355 रुपये था, जो अब 1415 रुपये बढ़कर 10870 रुपये हो गया। इससे अधिक भारी वाहनों के मासिक पास में भी तीन से चार हजार तक बढ़ोतरी हुई है।
भगवानपुर में टोल टैक्स पांच रुपये बढ़ाया गया 
करौंदी टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों पर टोल टैक्स का बोझ फिर बढ़ गया है। करीब एक सप्ताह में टोल टैक्स में पांच रुपये की और बढ़ोतरी की गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग पर करौंदी में टोल प्लाजा है। स्थानीय लोग और वाहन स्वामी टैक्स में छूट की मांग करते आ रहे थे। वह प्रदर्शन भी कर चुके हैं। प्रशासन ने कार्रवाई का भरोसा दिलाया था, लेकिन दस दिन पहले टोल टैक्स में बढ़ोतरी कर इसे दोगुना किया गया था। अब पांच रुपये की और वृद्धि की गई।
बहादराबाद टोल पर टैक्स 10 से 30 रुपये तक बढ़ा
बहादराबाद टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहन चालकों पर टोल टैक्स का बोझ फिर बढ़ गया। टोल प्लाजा के असिस्टेंट मैनेजर सुशील राठौर ने बताया कि एक अप्रैल से टोल प्लाजा पर 11.5 प्रतिशत टैक्स बढ़ जाएगा। स्थानीय लोगों का प्रतिमाह 285 रुपये में बनने वाला पास 315 रुपये का हो गया है। कार, जीप, वैन, लाइट मोटर व्हीकल के लिए 85 की जगह 95 रुपये टैक्स चुकाना होगा। लाइट कॉमर्शियल, मिनी बस के लिए 140 की जगह अब 155 रुपये देने होंगे। 
यूएसनगर में डीजल-पेट्रोल के बाद अब टोल टैक्स महंगा होगा
पेट्रोल-डीजल में लगातार बढ़ोतरी के बीच एक अप्रैल से टोल टैक्स भी बढ़ेगा। टोल टैक्स में वृद्धि का यूएसनगर आने वाले 15 हजार से अधिक वाहनों पर सीधा असर पड़ेगा। वहीं, स्थानीय स्तर पर लोकल नॉन कॉमर्शियल वाहनों के लिए बनने वाले पास का मासिक शुल्क भी बढ़ने जा रहा है।
31 मार्च की रात 12 बजे बाद से टोल टैक्स के नये रेट लागू हो जाएंगे। यूएसनगर जिले में किच्छा क्षेत्र के चुटकी देवरिया टोल प्लाजा, खटीमा के टोल प्लाजा और जसपुर क्षेत्र के हल्दुआ साहू स्थित टोल प्लाजा में एक अप्रैल से नए रेट लागू होंगे। चुटकी देवरिया टोल प्लॉजा के मैनेजर राहुल शर्मा ने बताया कि अब तक कार, जीप और वैन का टोल टैक्स 80 रुपये था। एक अप्रैल से यह 90 रुपये हो जाएगा। ऐसे में टोल टैक्स में 10 रुपये की वृद्धि होगी। 
अप्रैल से नई दरें (नगीना से काशीपुर एनएच)
वाहन का प्रकार                           सिंगल यात्रा    वापसी यात्रा    पंजीकृत
हल्के मोटर वाहन                             80                  120               40
हल्के माल वाहन                             130                 195               65
बस या ट्रक                                    270                 405             135
वाणिज्यिक वाहन                            295                 445             150
भारी सन्निर्माण मशीनरी                    425                 640             215
बड़े आकार वाले वाहन                     520                775             260

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।


 

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *