BHEL EMB Education Haridwar nectar festival of freedom Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : बीएचईएल EMB के स्कूल में मनाया गया आजादी का अमृत महोत्सव। आखिर कहा ? Tap कर जाने

Spread the love

* सही मार्गदर्शन मिले तो हमारा देश विश्व गुरु कहलायेगा जिसके लिए समस्त देशवासी निरंतर अग्रसर हैं-  विनीत जैन

*  ‘ हर घर तिरंगा’ का आह्वाहन करते हुए ,देश प्रेम का आगाज भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है- अनूप गोयल

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार। भेल शैक्षिक प्रबंध मंडल(ई एम बी) हरिद्वार द्वारा संचालित विद्यालय ज्ञानदीप प्राइमरी स्कूल सेक्टर 3 (विद्या मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल जूनियर विंग )बी एच ई एल हरिद्वार के प्रांगण में आजादी का अमृत महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर ई एम बी सह अध्यक्ष विनीत जैन ने कार्यक्रम से पूर्व भेजे गए अपने संदेश में कहा कि भारतवर्ष  की धरती वीरों की धरती कही जाती है ।यहां जितने भी महर्षि, योगी ,संत एवं योद्धाओं ने जन्म लिया है, शायद अन्य किसी देश में देखने और सुनने को नहीं मिलता है ।हमारे देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है उन्हें सही मार्गदर्शन मिले तो हमारा देश विश्व गुरु कहलायेगा जिसके लिए समस्त देशवासी निरंतर अग्रसर हैं। एक दिन यह सपना भी अवश्य पूर्ण होगा।नन्हे मुन्नों को मेरा प्यार एवं आशीर्वाद। 

सचिव अनूप गोयल ने कहा कि आज पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है ।मुझे नन्हे-मुन्ने बच्चों के बीच आकर अपार प्रसन्नता हो रही है।’ हर घर तिरंगा’ का आह्वाहन करते हुए ,देश प्रेम का आगाज भारत सरकार द्वारा किया जा रहा है ।इस तिरंगे से आने वाली पीढ़ियों को शिक्षा मिलेगी कि विषम परिस्थितियों के होते हुए भी हमारे देश के वीरों ने अंग्रेजों से लड़ाई करते हुए और गुलामी की बेड़ियों को तोड़ते हुए अपने प्राणों का न्योछावर किया है। अपने देश में बलिदान की गाथाओं से इतिहास भरा पड़ा है ।आज हम प्रतिज्ञा करें कि 13 अगस्त  से 15 अगस्त तक अपने घर में राष्ट्रीय ध्वज लगाकर शहीदों को नमन एवं स्मरण करेंगे।

इसी क्रम में सह सचिव ज्योति स्वरूप ने अपने संबोधन में कहा कि आज भारतवर्ष की निगाहें देश की युवा पीढ़ी पर है आज का युवा ही कल के भारत का भविष्य है और मुझे पूरा विश्वास है कि ये बच्चे , बड़े होकर देश को और अधिक मजबूत बनायेंगे। विद्यालय के प्रवेश संयोजक  बृजेश शर्मा ने कहा कि, तिरंगा इस देश की शान है, तिरंगा  हाथों में रहते हुए भारत की पहचान का द्योतक है। इसके अतिरिक्त किसी अन्य परिचय पत्र की जरूरत नहीं है। झंडे के तीनों रंगों से यह शिक्षा लेनी चाहिए जिसमें केसरिया रंग साहस और बलिदान का प्रतीक है यह रंग संदेश देता है कि जीवन में किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए यदि साहस और बलिदान करने की क्षमता है तो जीवन में निश्चित रूप से सफलता प्राप्त होती है सफेद रंग आत्मा की शुद्धि और परमात्मा से मिलन का प्रतीक है इसका अर्थ यह है कि मनुष्य यदि अपने जीवन में सही रूप से इसे धारण कर ले तो वह ईश्वर के समीप जा सकता है हरा रंग, देश की खुशहाली का प्रतीक है ।तीनों रंगों से शिक्षा लेकर देश की सेवा का प्रण पूरा किया जा सकता है।

विद्यालय के इंचार्ज विजय कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि, हमें अपने देश के वीरों पर गर्व है ।वह सीमा पर 24 घंटे जागते हैं तभी हम अपने घरों में चैन की नींद सोते हैं। शहीदों को नमन करते हुए, उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जैसे आप पिकनिक, मेला, तीर्थाटन आदि करने के लिए समय निकालते हैं और जाते हैं, वैसे ही कम से कम वर्ष में एक बार किसी शहीद परिवार के घर अवश्य जाएं और शहीद स्मारक पर अपने श्रद्धा सुमन अर्पित करके आएं। इन शहीदों के नाम पर एक दिया जरूर जलाएं। तिरंगा हमारी आन बान और शान है। प्रत्येक व्यक्ति अपने घर पर इस तिरंगे को अवश्य लगाएं। शिक्षा अधिकारी एवं प्रधानाचार्य बाल मंदिर सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर वन ,बृजपाल ने सभी उपस्थित जनों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी ।कार्यक्रम का संचालन श्रीमती रिंकी भट्टाचार्य एवं सह संचालन श्रीमतीअल्पना ममगाईं एवं सुशील जोशी द्वारा सारगर्भित, भावपूर्ण एवं ओजपूर्ण ढंग से किया गया ।कार्यक्रम के संयोजन में  सुनील तोमर, श्रीमती नीलिमा जिंदल ,श्रीमती रामावती ,कीर्तनलाल, श्रीमती सुमन बलूनी ,श्रीमती स्नेह लता ,श्रीमती पुष्पा, श्रीमती बबली एवं सतीश का विशेष  सहयोग रहा। कार्यक्रम में दिग्विजय सिंह, उमेश बहुगुणा, वी के ठाकुर एवं सम्मानित अभिभावक गण की पूर्ण समय उपस्थित रही।  बच्चों में  तिरंगे के प्रति उत्साह और हर्ष उल्लास देखने लायक था। कार्यक्रम के समापन पर वरिष्ठ शिक्षक मुस्ताक अहमद द्वारा सभी अतिथियों को धन्यवाद ज्ञापित किया गया।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *