Chamoli Dehradun Dehradun Disaster Slider Uttarakhand

बड़ी खबर :कई दिन से हो रही बर्फवारी से उत्तराखंड के चमोली के सुमना में टूटा ग्लेशियर ,08 की मौत,CM ने किया हवाई दौरा । आखिर कितने हुए घायल और कितनो को बचाया ? Tap कर जाने 

Spread the love

-सुमना हादसे में 391 लेबर सेना व आईटीबीपी कैंपो में सुरक्षित: मुख्यमंत्री -मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने इलाके का हवाई सर्वेक्षण के बाद चमोली में मीडियाकर्मियों से बातचीत में दी जानकारी -सेना, आईटीबीपी समेत एसडीआरएफ, एनडीआरएफ व जिला प्रशासन राहत बचाव में जुटा

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

देहरादून / चमोली । भारत तिब्बत सीमा से लगे सुमना-2 में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के कैंप के समीप शुक्रवार देर सांय को ग्लेश्यिर टूटकर सीमा क्षेत्र की सडक पर आ गिरा। यहाॅ पर सड़क निर्माण कार्य में लगे बीआरओ के आठ मजदूरों की ग्लेश्यिर की चपेट में आने से मौत की पुष्टि हुई है। जबकि 6 मजदूर घायल हुए है और 384 मजदूर सुरक्षित बताए जा रहे है। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने जोशीमठ के सुमना में ग्लेशियर टूटने वाले क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण कर स्थिति का जायजा लिया। हवाई सर्वेक्षण व सेना के अधिकारियों से जानकारी लेने के बाद मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने चमोली में मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा कि सुमना में जहां पर ग्लेशियर टूटा वहां पर बीआरओ के लगभग 400 लेबर काम कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि इनमें से कुल 391 लोग सेना व आईटीबीपी के कैम्पों तक पहुँच गए हैं और पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस हादसे में छह मजदूरों के मारे जाने की जानकारी मिली है जबकि 4 लोग घायल हैं। मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत  ने कहा कि मौके पर सेना, आईटीबीपी की टीमें राहत बचाव कार्य में जुटी हैं। एसडीआरएफ वहां पर आगे बढ़ी है और एनडीआरएफ की कुछ टीमें भी आगे बढ़ रही हैं। जिला प्रशासन भी शुक्रवार से ही पूरी मुस्तैदी से राहत-बचाव में जुट है। गाजियाबाद में भी एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट मोड पर हैं।

आपको बता दे कि भारत-चीन की सीमा पर सुमना के पास देर रात ग्लेशियर टूट गया। हालांकि ग्लेशियर टूटने से नुकसान की कोई खबर नहीं है। ग्लेशियर टूटने के बाद वहां फंसे लोगों को अबतक बचाया गया है। सुमना- 2 में क्यू गाड़ वैली के निकट यह ग्लेशियर टूटा है। यह स्थान जोशीमठ से लगभग 94 किलोमीटर आगे है।

जिलाधिकारी चमोली स्वाति एस भदौरिया ने बताया कि घटना स्थल से 2 शव कल रात तथा 6 शव आज बरामद कर लिए गए है और 6 घायलों को रेस्क्यू किया गया है। भारी बर्फबारी के कारण सीमा क्षेत्र तक जाने वाले मोटर मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य किया जा रहा है। आर्मी की टीम कल रात से लगातार रेस्क्यू काम में लगी है और अभी रेस्क्यू चल रहा है। बीआरओ से भी लगातार घटना स्थल की जानकारी ली जा रही है। घटना स्थल पर रेस्क्यू के साथ साथ सड़क से बर्फ हटाने का कार्य चल रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *