Chardham Yatra 2021 Dehradun Kedarnath Rudraprayag States Uttarakhand

बड़ी खबर : दीपावली पर 10 कुंतल फूलों से सजाया जायेगा केदारनाथ धाम मंदिर ,PM मोदी के आने की तैयारियां हुई शुरू। आखिर कब आएंगे ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

रुद्रप्रयाग / देहरादून। PM मोदी के प्रस्ताविक केदारनाथ धाम भ्रमण को लेकर प्रशासन ने तैयारियां जहां शुरू कर दिए है। वही उस दौरान केदारनाथ मंदिर को 10 कुंतल फूलो से सजाने की व्यवस्था की गई है।  जिलाधिकारी ने मंदिर की सजावट व मूलभूत व्यवस्थाओं को समयबद्ध पूरा करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं साथ ही गढ़वाल मंडल विकास निगम को पड़ावों व केदारनाथ में 40 से अधिक अतिरिक्त टेंट लगाने को कहा गया है।जिलाधिकारी ने यात्रा व्यवस्थाओं से जुड़े विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए केदारनाथ में पीएम मोदी के प्रस्तावित कार्यक्रम पर चर्चा की। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी को केदारनाथ में विशिष्ठ व अति विशिष्ठ अिितिथयों के भ्रमण को ध्यान में रखते हुए धाम में सुरक्षा, स्वास्थ्य, संचार सहित अन्य व्यवस्थाअेां को समय पर पूरा करने को कहा।

( केदारनाथ में प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी – फाइल फोटो )


उन्होंने वीआईपी ड्यूटी के दौरान सभी कार्मिकों को पहचान पत्र निर्गत करने को कहा, जिससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। डीएम ने केदारनाथ में साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया। कहा कि केदारपुरी में सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद होनी चाहिए। यहां के प्रत्येक जगह की सफाई कर वहां चूना डाला जाए। इसके अलावा केदारपुरी में ठंड से बचने के लिए पर्याप्त अलाव की व्यवस्था के लिए पूर्ति अधिकारी व डीडीएमओ को निर्देश दिए गए हैं।
जिलाधिकारी ने बीएसएनएल सहित निजी कंपनियों को संपूर्ण केदारपुरी में इंटरनेट व वाईफाई और ऊर्जा निगम, जलसंस्थान व सुलभ इंटरनेशनल को बिजली, पानी और शौचालय व्यवस्था को बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग से लेकर केदारपुरी में तैनात सेक्टर मजिस्ट्रेट को सभी व्यवस्थाओं की मॉनीटरिंग कर प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। जिलाधिकारी ने पैदल मार्ग से केदारनाथ तक आवश्यकतानुसार कार्मिकों की तैनाती के साथ ही ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों/कार्मिकों के आवास/भोजन की उचित व्यवस्था के लिए जीएमवीएन को निर्देश दिए हैं। प्रशासन द्वारा पीएम के कार्यक्रम को लेकर केदारनाथ में हेलीपैड से लेकर मंदिर तक पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं। बैठक में पुलिस अधीक्षक सहित विभागीय अधिकारी मौजूद थे।
दीपावली के लिए भव्य सजेगा केदारनाथ मंदिर 
दीपावली व कपाट बंद होने के लिए केदारनाथ मंदिर को भव्य रूप से सजाया जाएगा। इसके लिए प्रशासन व देवस्थानम बोर्ड द्वारा जरूरी तैयारियां की जा रही हैं। मंदिर को रंग-बिरंगी रोशनी से सरोबार करने के साथ ही 10 कुंतल से अधिक फूलों से सजाया जाएगा। साथ ही मंदिर परिसर व मंदिर के चारों तरफ घी के दीए जलाए जाएंगे। साथ ही मंदिर परिसर के मध्य में भव्य रंगोली भी बनाई जाएगी। मंदिर को रंग-बिरंगे झालर से भी सुशोभित किया जाएगा।
विभागों से आपसी समन्वय बनाने को कहा
प्रधानमंत्री केदारनाथ भ्रमण के दौरान दूसरे चरण के पुनर्निर्माण कार्यों का शिलान्यास करेंगे। साथ ही आदिगुरु शंकराचार्य के समाधिस्थल का लोकार्पण भी करेंगे। इसके लिए डीएम ने मुख्य विकास अधिकारी को संबंधित विभागों से समयबद्ध तैयारी पूरी करने को कहा है। साथ ही कार्यक्रमों के सफल आयोजन के लिए विभागों के बीच आपसी समन्वय को बेहतर बनाने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए कंट्रोंल रूम से पुलिस के साथ निरंतर संवाद पर जोर दिया गया है।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *