Dehradun Education Slider States Uttarakhand

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड में शिक्षकों ने बदली इस सरकारी स्कूल की सूरत ,अब दाख़िला ले रहे है प्राइवेट स्कूलों के बच्चे। आखिर कहा और कैसे ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून। किसी भी प्रदेश के सरकारी स्कूलो की हालत किसी से छुपी नहीं है। शिक्षा के घटते स्तर और सुविधाओं के अभाव के चलते सरकारी स्कूलों में छात्रों की संख्या लगातार घटती जा रही है ,लेकिन कुछ सरकारी स्कूल ऐसे भी हैं, जो मुश्किल हालात में नजीर बनकर उभरे हैं।
देहरादून के रायपुर में स्थित राजकीय जूनियर हाईस्कूल ऐसे ही स्कूलों में एक है। देहरादून के इस सरकारी स्कूल को बदलने के लिए शिक्षक विशेष मेहनत कर रहे हैं। नतीजतन अब प्राइवेट स्कूलों के बच्चे भी इस सरकारी स्कूल में एडमिशन लेने लगे हैं। शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी ने स्कूल के शिक्षकों की मेहनत को सराहा। उन्होंने कहा कि इस बार नए सत्र में 20 नए बच्चों ने स्कूल में एडमिशन लिया है। 

ये सभी बच्चे अलग-अलग प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे थे। स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों की संख्या भी बढ़ रही है। यहां प्राथमिक कक्षाओं में कुल छात्रों की संख्या भी अब 56 हो गई है। शिक्षा महानिदेशक वंशीधर तिवारी ने बताया कि जल्द ही स्कूल के पुराने हो चुके भवन को ठीक कराया जाएगा। शिक्षा के स्तर में सुधार और सुविधाओं के विस्तार पर हमारा विशेष फोकस है। हमारा प्रयास रहता है कि समय-समय पर स्कूलों में जाकर उनका निरीक्षण करने के साथ ही शिक्षकों को और बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करें। अगर शिक्षक चाहें तो सरकारी स्कूलों की दशा और दिशा दोनों सुधारी जा सकती हैं। प्रदेश में ऐसे कई सरकारी स्कूल हैं, जो शिक्षकों की मेहनत के दम पर आज प्राइवेट स्कूलों को कड़ी टक्कर देते नजर आते हैं।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *