Badi Khabar National New Delhi social

बड़ी खबर : Whatsup के इस फीचर्स से सीक्रेट मैसेज अपने आप  ही हो जायेंगे डिलीट। आखिर कैसे ? Tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

नई दिल्ली। व्हाट्सअप की अगर बात करे तो यह आज के समय में सोशल मीडिया का सबसे अहम हिस्सा बन गया है। व्हाट्सप पर  आए दिन कोई न कोई नए फीचर्स एड होते ही रहते हैं। अब तक आप व्हाट्सएप्प के हर प्रकार के फीचर्स के बारे में जानते होंगे। लेकिन फिर भी कुछ फीचर्स ऐसे भी हैं जिससे बहुत से लोग अनजान हैं। आज हम WhatsApp के कुछ ऐसे ही खास फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आमतौर पर सभी लोग अनजान हैं। WhatsApp के इस फीचर की मदद से आप अपनी पर्सनल चैट को सीक्रेट रख सकते हैं। तो चलिए अब इस फीचर्स के बारे में विस्तार से चर्चा करते हैं। यह तो आप भी जानते हैं कि व्हाट्सएप्प अभी हाल ही में अपनी नई प्राइवेसी पाॅलिसी के चलते इसका विश्वास यूजर्स पर से खत्म होने लगा था। बड़ी संख्या में लोगों ने इसे नपसंद भी किया था। लेकिन इन सब के बावजूद इस इस्टैंट मैसेजिंग ऐप ने कई अच्छे फीचर्स जारी किए हैं। चलिए व्हाट्सएप्प के खास फीचर्स के बारे में जानते हैं जो सीक्रेट चैटिंग में मददगार होगें।

(  प्रतीकात्मक फोटो )

व्हाट्सएप्प पर सीक्रेट चैटिंग

सबसे पहले तो आप यह जान लें कि सीक्रेट चैटिंग का क्या मतलब होता है तो हम आपको बतादें कि आपके मैसेज कोई और न देख पाए इसे ही सीक्रेट मैसेज कहते हैं। इसके लिए या तो आप आर्काइव चैट का ऑप्शन चुनते हैं या उन मैसेज को डिलीट कर देते हैं। लेकिन क्या आप डिस्पेरिंग फीचर्स का इस्तेमाल करते हैं। व्हाट्सएप का ये फीचर्स अपने आप कुछ दिनों बाद मैसेज को डिलीट कर देता है। इसे एक्टिव करने के लिए सेटिंग में जाकर एक्टिवेट करना होगा।

इसके लिए आप जिसकी चैट डिलीट करना चाहते हैं, उसकी चैट ओपन करें। उसमें प्रोफाइल पिक्चर पर दिए गए नाम पर क्लिक करें। इसके बाद ‘डिस्पेरिंग’ मैसेज का विकल्प चुने और उसे ऑन कर दें। ऐसा करने पर उस चैट में भेजा गया मैसेज सात दिनों के बाद अपने आप डिलीट हो जाएगा।

सीक्रेट पिन का करें इस्तेमाल

बहुत बार ऐसा भी देखने को मिलता है कि आपका व्हाट्सएप किसी दूसरे मोबाइल में भी ओपन रहता है और आपको कानों कान खबर भी नहीं होती इसे रोकने के लिए आप अपने एप्प में पिन का इस्तेमाल करें। इसके लिए व्हाट्सएप को ओपन करें और सेटिंग में जाएं। वहां आपको अकाउंट पर क्लिक करना होगा। इसके बाद सिक्योरिटी पर क्लिक करें।

अब टू-स्टेप वेरिफिकेशन पर जाएं। इसके बाद अपना पिन सेट करें अगर कोई आपका अकाउंट दूसरे फोन में लॉगइन करेगा तो उसे पिन की जरूरत होगी ऐसे में बिना पिन डाले वह आपका व्हाट्सएप्प किसी दूसरी जगह ओपन नहीं कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *