B.H.E.L,Haridwar Haridwar Kumbh mela 2021 Slider social Uttarakhand

कोविड-19 के खतरे से दूर रखने के लिए हरिद्वार बीएचईएल करेगा कुंभ मेला क्षेत्र का सैनेटाइजेशन। आखिर क्यों ? टैब कर जाने   

Spread the love

* सैनेटाइजेशन हेतु स्प्रे मशीन “बीएचईएल मिस्टर” को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 
( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार। 
कोरोना काल के बीच आयोजित हो रहे महाकुंभ को कोविड के खतरे से दूर रखने के लिए बीएचईएल हरिद्वार द्वारा कुम्भ मेला क्षेत्र की सड़कों तथा घाटों पर सघन सैनेटाइजेशन अभियान चलाया जाएगा । यह सैनेटाइजेशन बीएचईएल द्वारा विकसित सैनिटाइजिंग स्प्रे मशीन “बीएचईएल मिस्टर” द्वारा किया जाएगा । अभियान का शुभारम्भ करते हुए हरिद्वार के जिलाधिकारी सी. रविशंकर तथा बीएचईएल हरिद्वार के कार्यपालक निदेशक संजय गुलाटी ने हरी झंडी दिखाकर “बीएचईएल मिस्टर” को रवाना किया ।
इस अवसर पर अपने सम्बोधन में सी. रविशंकर ने भी बीएचईएल के इस प्रयास की सराहना की । उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले में कोरोना संक्रमण की आशंकाओं को खत्म करने की दिशा में बीएचईएल का यह कदम अत्यंत महत्वपूर्ण है । संजय गुलाटी ने कहा कि हमारी कंपनी इस मुश्किल घड़ी में देश के साथ है । उन्होंने कहा कि बीएचईएल के शीर्ष प्रबंधन मंडल विशेषकर हमारे अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डा. नलिन सिंघल की प्रेरणा एवं सहयोग से हम अपने इस सामाजिक उत्तरदायित्व को मूर्त रूप दे पा रहे हैं ।

उल्लेखनीय है कि बीएचईएल द्वारा यह सैनेटाइजेशन कुम्भ मेले के दौरान आयोजित होने वाले शाही स्नान एवं कुंभ स्नान पर्वों के ठीक दो दिन पहले तथा उसके दो दिन बाद तक किया जाएगा । जिला प्रशासन, कुंभ मेला अधिकारियों, साधु-सन्यासियों आदि ने बीएचईएल की इस सामाजिक पहल की सराहना की है । पूर्व में भी हरिद्वार में आयोजित कुंभ मेले के आयोजनों में भी बीएचईएल अपनी प्रतिभागिता सुनिश्चित करता रहा है ।
इस मिस्टर के द्वारा पूरे शहर को आसानी से सैनिटाइज किया जा सकता है साथ ही डिसइंफेक्टेंट की कम मात्रा का प्रयोग होने से उसकी बचत भी होती है । 15 से 20 मीटर दूर तक छिड़काव करने वाले इस मिस्टर की मदद से एक घंटे में लगभग 10 किलोमीटर क्षेत्र को सैनेटाइज किया जा सकता है । ट्रक, टैंक एवं जेनरेटर की मदद से इस बीएचईएल मिस्टर को पूर्ण रूप से एक मोबाइल स्प्रे यूनिट के रूप में प्रयोग किया जा सकता है । बीते लॉकडाउन तथा कोरोना काल के दौरान इस मिस्टर की मदद से ज्वालापुर क्षेत्र एवं विभिन्न औद्यौगिक उपक्रमों में सघन सैनेटाइजेशन किया गया ।
इस अवसर पर अपर जिला अधिकारी, हरिद्वार के. के. मिश्रा, महाप्रबंधक (मानव संसाधन) आर. आर. शर्मा सहित अनेक महाप्रबंधकगण, वरिष्ठ अधिकारी, सीएसआर विभाग के सदस्य तथा यूनियन प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे । 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *