Dehradun Mausam Alert Slider Uttarakhand

उत्तराखण्ड में अगले एक सप्ताह रहेगा ठण्ड और प्लू का ज्यादा खतरा। आखिर क्यों ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

देहरादून। उत्तराखण्ड के ज्यादातर हिस्सों में अगले एक हफ्ते के दौरान ठण्ड और फ्लू का खतरा ज्यादा रहने का अनुमान है। मौसम विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के अनुसार लोगो को ठण्ड से बचाव की अपील की गई है। विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रो में आजकल दिन और रात के (अधिकतम और न्यूनतम ) तापमान में 18 डिग्री से अधिक का अन्यत्र बना हुआ है। विशेषकर मैदानी क्षेत्रों में अंतर 18 डिग्री से भी ज्यादा है।  ऐसी स्थिति में ठंड लगने और फ्लू के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। इसको देखते हुए मौसम विभाग ने लोगों से ठंड से बचाव करने को कहा है। 
मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अधिकतम तापमान सामान्य से करीब तीन डिग्री अधिक और न्यूनतम तापमान करीब एक डिग्री कम बना हुआ है। अगले एक हफ्ते तक मौसम इसी तरह का बना रहने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि इस समय सुबह और शाम की ठंड खतरनाक साबित हो सकती है।
मौसम केंद्र प्रदेश के कई पहाड़ी जिलों में हल्की बारिश और बर्फवारी का अनुमान जताया है। विभागीय बुलेटिन के मुताबिक उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बारिश व बर्फवारी हो सकती है। अन्य स्थानों पर मौसम सामान्य रहने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *