Haridwar Slider tree Plantions Uttarakhand

हरिद्वार स्थित आई.टी.सी. सिडकुल में यशस्वी के नाम पर हुआ यशस्वी आयुरक्यारी का शुभारम्भ। आखिर कैसे ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
हरिद्वार।
यशस्वी शर्मा ब्राण्ड अम्बेसडर एचआरडीए आयुरप्लांट्स मिशन तथा ओम आरोग्यम् योग मंदिर के संयुक्त तत्वाधान में आज आईटीसी कम्पनी सिडकुल में आयुरक्यारी का शुभारम्भ हुआ। पौधारोपण में यशस्वी शर्मा के साथ योगी रजनीश, कौशिक मुखर्जी मुख्य प्रबंधक, अल्ताफ हुसैन प्रबंधक एच.आर., अपर्णा सिंह वरिष्ठ सहयोगी एच.आर., विवेक रावत सुरक्षा अधिकारी, गुरविन्दर सिंह सहायक सुरक्षा अधिकारी, बलवन्त सिंह एच.आर. ने गिलोय, एलोवेरा, तुलसी आदि आयुरप्लांटस लगाए।


आयुरप्लांट मिशन को आगे बढ़ाते हुए आज आईटीसी में पौधा रोपण करते हुए यशस्वी शर्मा ने कहा कि वह बहुत प्रसन्न हैं कि उनके द्वारा किए जा रहे पौधरोपण के कार्यों से जागरूकता बढ़ रही है तथा सभी अति उत्साह के साथ अलग-अलग स्थानों पर पौधारोपण हेतु आगे आ रहे हैं। इस प्रकार से आयुरप्लांट मिशन सार्थक रूप से आगे बढ़ रहा है और जल्दी ही हमें सभी स्थानों पर आयुरप्लांट देखने को मिलेंगे। साथ ही यशस्वी शर्मा ने अपने नाम पर आयुरप्लांटस क्यारी का नाम रखे जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि आईटीसी के सभी अंकल-आंटी का धन्यवाद।
ओम आरोग्यम योग मंदिर के संस्थापक योगी रजनीश ने कहा कि जब से यशस्वी एचआरडीए ब्राण्ड अम्बेसडर बनी है तब से अनेको स्थानो पर आयुरप्लांटस लगा चुकी है। इस प्रयास से बच्चे-बड़े सभी जागरुक हो रहे है जिससे आयुरप्लांटस मिशन निरंतर आगे बढ़ रहा है और लोगो ने अपने घरो में आयुाप्लांटस लगाने प्रारम्भ कर दिये है। आगे उन्होने कहा कि यदि इन पौधो के महत्व को समझे तो इनके द्वारा हम घर पर ही बहुत सी बिमारियो को ठीक कर सकते है साथ ही हमारा संकल्प केवल हरिद्वार ही नहीं अपितु पूरे विश्व में इस मिशन को पहुंचाना हैा क्योंकि आज हम सभी आयुर्वेद का महत्व जान चुके हैं और जितने अधिक आयुरप्लांटस लगाए जाएंगे उतने ही अधिक रोगों से लड़ने में सभी समर्थ हो पाएंगे। योगी रजनीश ने आगे आईटीसी में यशस्वी शर्मा के नाम पर यशस्वी आयुरप्लांटस क्यारी का नाम रखे जाने पर आईटीसी टीम को धन्यवाद दिया।


कौशिक मुखर्जी मुख्य प्रबंधक ने कहा कि हमारे लिए यह प्रसन्नता का विषय है कि आज यशस्वी शर्मा के साथ मिलकर हमने आईटीसी में पौधारोपण का कार्यक्रम किया है। इसके साथ ही हमने यह निर्णय लिया है कि आईटीसी में आज जिस स्थान पर हम सबने आयुरप्लांटस लगाए है उस स्थान को यशस्वी आयुरक्यारी नाम से जाना जायेगा। साथ ही इसमें विभिन्न प्रकार के आयुरप्लांटस लगायेगें। हमारा एक प्रयास औेर रहेगा कि यहाँ कार्य करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को इस बात के लिए जागरूक किया जाएगा कि वह आयुरप्लांट्स के महत्व को समझें और अपने अपने घरों में भी अधिक से अधिक पैधे लगाए तथा उनकी देखभाल भी करें।
अल्ताफ हुसैन प्रबंधक एच.आर. ने कहा कि पेड़ पौधे लगाना आज के समय की बहुत बड़ी आवश्यकता है इसलिए हम सबका ये कर्तव्य बनता है कि पर्यावरण की शुद्धि तथा प्रदूषण को कम करने के लिए अपने आसपास अधिक से अधिक आयुरप्लांटस लगाएं। इससे दुगना लाभ होगा कि पर्यावरण हरा भरा रहेगा और बिंमारियाँ भी ठीक होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *