Music National New Delhi Slider

म्यूजिक डिस्ट्रीब्यूशन  कंपनी मूवमेंट क्रिएशन्स ने संगीत की दुनिया में रखा कदम,जल्द होगा हिंदी  “कैसे भुलाऊं” म्यूज़िक रिलीज़। आखिर कब ? टैब कर जाने 

Spread the love

( ज्ञान प्रकाश पाण्डेय )

नई दिल्ली। हाल ही में एक म्यूजिक डिस्ट्रीब्यूशन  कंपनी मूवमेंट क्रिएशन्स ने संगीत की दुनिया में कदम रखा है, ताकि भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों की प्रतिभा पूरी दुनिया के सामने आ सके। पहली बार बॉलीवुड प्लेबैक सिंगर और दार्शनिक तोची रैना ने  म्यूजिक कंपनी में HOD के तौर पर  अपना कदम रखा है और कंपनी की आगामी हिंदी म्यूज़िक रिलीज़ “कैसे भुलाऊं” की 3 अप्रैल को म्यूजिक रिलीज़ की घोषणा की।
बता दें कि कंपनी ने सिंगर तोची रैना के इसी महीने दो म्यूजिक रिलीज़ किए हैं जिनका नाम ‘गायत्री मंत्र’ और ‘अलख निरंजन’ है जो अब तक लगभग 250+ स्टोर्स पर सुना जा चुका है और भविष्य में भी उनकी कंपनी के साथ मिल कर अपनी अकादमी के माध्यम से आगे बढ़ने की योजना है।
आपको बता दें कि कई कलाकारों / अभिनेत्रियों, निर्देशकों, निर्माताओं, कॉमेडियन, गायकों, नर्तकियों, और कलात्मक पृष्ठभूमि के पीआर विशेषज्ञों के साथ, ब्रांड एंबेसडर की एक श्रृंखला मूवमेंट क्रिएशंस से जुड़ी हुई है।
मूवमेंट क्रिएशंस ’ने घोषणा की है कि अब वह उन डिजिटल माध्यमों से उन  कलाकारों को आगे बढ़ाने की कोशिश करेंगे जिनके पास संसाधनों की कमी है, लेकिन उनके भीतर प्रतिभा बहुत अधिक है।


कंपनी की दूरदर्शिता को स्पष्ट करते हुए, मूवमेंट क्रिएशंस के मैनेजिंग डायरेकटर्स और को-फाउंडर्स सोना उनियाल और अंशुल सोनी ने हमारे संवाददाता से कहा, “हमारे देश में प्रतिभाशाली कलाकारों की कोई कमी नहीं है, बस उन्हें एक मजबूत मंच की जरूरत है जिससे वे अपनी प्रतिभा दिखा सकें। इसलिये हम डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑडियो और वीडियो स्ट्रीमिंग के माध्यम से उन्हें  आगे बढ़ाएंगे । ”
कंपनी का मानना ​​है कि भारत का $ 150 मिलियन म्यूजिक स्ट्रीमिंग बाजार 2023 तक $ 400 मिलियन को छूने का अनुमान है।
इसके अलावा, कंपनी के एचओडी, पार्श्व गायक तोची रैना ने कंपनी के साथ दुनिया भर में अपने बैंड और संगीत अकादमी के माध्यम से संगीत की एक प्रयोगात्मक और अलग शैली लाने की योजना बनाई है। उन्होंने हमारे संवाददाता से कहा, “हमारा प्रयास हमारे देश के प्रतिभाशाली लोगों को एक मंच देना है जो स्थानीय स्तर पर अपनी कला को दृढ़ता से प्रस्तुत करते हैं। यह हमारी तत्परता है कि हम उन सभी गायकों को आगे लाएं जो इसके माध्यम से स्थानीय भाषा में अपने गीत गाते हैं।हमारी कोशिश है कि डिजिटल माध्यम से उन  सभी कलाकारों को आगे लाने का मौका मिले जो अपनी प्रादेशिक  बोली और भाषा में गीत गाते हैं और उनकी कला एक सीमित दायरे तक ही सीमित रहती है। तोची रैना ने कहा, कि हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि जब से वे  इस दिशा में  संगीत कंपनी का हिस्सा बने हैं, तब से ऐसे कलाकार लगातार हमसे संपर्क कर रहे हैं और उन्होंने हमारे प्रयासों का खुलकर स्वागत किया है । “


साथ ही, कंपनी के स्वतंत्र निदेशक अंबरीश आनंद ने कहा कि हम इस डिजिटल दुनिया के माध्यम से एक अलग पहचान स्थापित करने की दिशा में बढ़ रहे हैं। इसीलिए, इन कलाकारों को आगे बढ़ाने का फैसला करते हुए, कंपनी आपकी प्रतिभा को आगे बढ़ाने के लिए सबसे न्यूनतम  संभावित कीमत पर समर्थन देकर जीवन भर के लिए काम करेगी, जिसमें आप अपने अनगिनत गीतों को दुनिया भर में ऑडियो और वीडियो के माध्यम से साझा कर सकते हैं। इतना ही नहीं, हम इस दिशा में काम करते हुए वेबसाइटों और एप्लिकेशन के माध्यम से भारत और विदेशों के सभी कलाकारों का सहयोग करेंगे। इसके साथ ही यहां आप किसी भी भाषा में अपना ऑडियो और वीडियो डाल सकेंगे।


कंपनी के निदेशकों ने कहा कि हमारा प्रयास है कि हम भारत का जो कला और संस्कृति का देश है, उसका ध्यान रखें। हालांकि इस बीच हमने पाया है कि जब से डिजिटल दुनिया का विस्तार हुआ है, पूरे देश की स्थानीय कलाओं ने ताकत हासिल की और यहां तक ​​कि इसे पूरी दुनिया में काफी पसंद भी किया जा रहा है। इसलिए हमने ऐसे कलाकारों को एक मंच पर लाने की पहल की है ताकि दुनिया के लोगों को भारतीय कलाकारों के बारे में आसानी से पता चल सके।
 कंपनी का मानना ​​है कि चूंकि लोग अब मोबाइल फ्रेंडली हैं और उसी तकनीक का उपयोग करके बेहतर परिणाम दे रहे हैं, इसलिए हमने मोबाइल को संगीत में शामिल करके इसे संकुचित कर दिया है और संगीत की दुनिया को मजबूत करने की पहल  की है।


मूवमेंट क्रिएशंस का मानना ​​है कि जिनके पास दुनिया को बदलने की शक्ति है, उन्हें अपने संगीत के बेहतर प्रचार के लिए इस मंच का उपयोग करना चाहिए। कंपनी का मानना ​​है कि हम उन सभी हस्तियों की सराहना करते हैं, जिन्होंने हम पर विश्वास करके हमें चुना और जो संगीत की दुनिया में सच्चाई की आवाज के साथ-साथ अपने अपार स्नेह, मार्गदर्शन और समर्थन के साथ हमारे संग खड़े हुए हैं।
कंपनी का मानना है कि देश के संगीत का समर्थन करने और आगे आने की अब जनता की बारी है, ताकि देश की प्रतिभाओं को मजबूती मिले और वे लाभान्वित हो सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *