Aligarh

संशोधित नागरिकता कानून को लेकर कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप में सोनिया ,प्रियंका सहित ओवैसी पर मुकदमा। आखिर क्यों ? जाने

Spread the love

* नागरिकता कानून को लेकर लोगों के बीच भड़काऊ बातें फैलाई और सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाया।
* नागरिकता संशोधन कानून के तहत तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर आए हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्मावलंबियों को भारत की नागरिकता दी जाएगी। 
(ब्यूरो , न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान ) 
नई दिल्ली / अलीगढ । CAA को लेकर देश में हुए बवाल के बीच कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा और AIMIM चीफअसदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज हुई है। इन तीनों पर संशोधित नागरिकता कानून को लेकर कथित तौर पर भड़काऊ भाषण देने का आरोप है। चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट कोर्ट ने शिकायत स्वीकार कर ली है और सुनवाई के लिए 24 जनवरी 2020 की तारीख मुकर्रर की है। उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट कोर्ट में प्रदीप गुप्ता नाम के वकील ने सोनिया-प्रियंका और ओवैसी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। शिकायत में इन तीनों के अलावा जाने-माने जर्नलिस्ट रवीश कुमार का नाम भी शामिल है। 

प्रदीप गुप्ता ने अपनी शिकायत में कहा है कि सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी, ओवैसी और रवीश कुमार ने नागरिकता कानून को लेकर लोगों के बीच भड़काऊ बातें फैलाई और सांप्रदायिक सौहार्द को नुकसान पहुंचाया। आपको बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून के तहत तीन पड़ोसी देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश से प्रताड़ित होकर आए हिंदू, सिख, ईसाई, पारसी, जैन और बुद्ध धर्मावलंबियों को भारत की नागरिकता दी जाएगी।

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर क्यों प्रदर्शन हो रहे हैं?

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर दो तरह के प्रदर्शन हो रहे हैं। पहला प्रदर्शन नॉर्थ ईस्ट में हो रहा है जो इस बात को लेकर है कि इस ऐक्ट को लागू करने से वहां बाहर के लोग आकर बसेंगे, जिससे उनकी संस्कृति को खतरा है। वहीं, नॉर्थ ईस्ट को छोड़ भारत के शेष हिस्से में इस बात को लेकर प्रदर्शन हो रहा है कि यह कानून गैर-संवैधानिक है। प्रदर्शनकारियों के बीच अफवाह फैली है कि इस कानून से उनकी भारतीय नागरिकता छिन सकती है, खासतौर पर इस कानून को मुस्लिम नागरिकों के साथ भेदभाव करने वाला बताया जा रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *