Dehradun Mausam Mausam Alert Slider Uttarakhand

मौसम अलर्ट : 30 सितम्बर तक उत्तराखण्ड में और होगी जोरदार बारिश ,मौषम विभाग का अलर्ट जारी। आखिर क्या ? Tap कर जाने

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

देहरादून। उत्तराखण्ड के ज्यादातर इलाको में पिछले हफ्ते के दौरान अपेक्षाकृत काम बारिश का दौर रहा ,लेकिन अब फिरसे एक बार बारिश के बढ़ने के आसार है। मौषम विज्ञानं विभाग ने सोमवार को कहा है कि 30 सितम्बर तक राज्य के खास तौर पर पहाड़ी इलाको में अच्छी बारिश होगी और गरज, चमक व आंधी तूफान जैसी स्थितियां बनेंगी, जिनके संदर्भ में यलो अलर्ट जारी करते हुए सभी विभागों को निगरानी रखने और यात्रियों व लोगों को सावधान रहने की हिदायतें दी गई हैं। 

देहरादून स्थित मौसम ​केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने कहा कि 28 से 30 सितंबर के बीच पहाड़ी क्षेत्रों में दूरस्थ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है जबकि बाकी स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा तक हो सकती है।  आंचलिक मौसम केंद्र ने यह भी कहा कि चार महीनों के मानसून मौसम में उत्तराखंड में केवल सितंबर के महीने में औसत से ज़्यादा बारिश दर्ज हुई है। इस महीने राज्य में औसत से 9 फीसदी ज़्यादा बारिश होना पाया गया। 

आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने को लेकर सिंह ने यह भी कहा कि दक्षिण पश्चिमी मानसून के यहां से जाने में कुछ दिनों की देर हो रही है, इसके चलते मौसम एक बार फिर करवट ले रहा है।  इसी के कारण ज़्यादा बारिश हो सकती है।  वैसे, दक्षिण पश्चिमी मानसून के राज्य से विदा होने की आधिकारिक तिथि 28 सितंबर बताई गई थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *