Administration Chakrata Dehradun Slider Transport Uttarakhand

बड़ी खबर : चकराता विधानसभा के इस गांव में 12 साल बाद पहुंची बस, ग्रामीण बोले जिलाधिकारी हो तो राजेश कुमार जैसा। आखिर कौन से ? Tap कर जाने

Spread the love

( नवीन कुमार )
देहरादून।
उत्तराखंड की धामी सरकार में विकास का पहिया गांव-गांव तक पहुंच रहा है। राज्य के दूरस्थ गांवों तक अधिकारी पहुंचकर जनता की समस्याओं का सामाधान कर रहे हैं। देहरादून में भी ऐसा ही बदलाव देखने को मिल रहा है। जिलाधिकारी डॉ आर राजेश कुमार ने जिम्मेदारी संभालने के साथ कहा था कि हर गांव ,आर्दश गांव हो इसको लेकर वह प्रथामिकता के आधार पर कार्य करेंगे। इसी कड़ी में देहरादून जिले के दूरस्त गांव चकराता से 70 किलोमीटर दूर वानाचील्हाड़ गांव में जनता दरबार लगाया गया था। जिसमें पानी, बिजली, रोजगार, सड़क, परिवहन से जुड़ी मूलभूत सुविधाओं पर व्यापक तरीके से विचार किया गया।
आम जनता की बातों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी राजेश कुमार ने तुरंत गांव के लिए बस सेवा शुरू करने के निर्देश दिये थे। जिसके बाद चिल्हार गंाव के लिए बस सेवा शुरू कर दी गई है।
बाना चिल्हार गांव के पूर्व जिला पंचायत सदस्य जय दत्त बिजलवान ने बताया कि 12 साल पहले यहां बस सेवा की शुरुआत की गई थी। पहले यहां रोडवेज की बस चलती थी। आए दिन बसों में दिक्कत के कारण यहां प्राइवेट बसें चलने लगी। फिर प्राइवेट बस और पहाड़ी रास्तों के कारण अक्सर बस दुर्घटनाग्रस्त हो जाती थी। जिसके डर से प्राइवेट वाहन स्वामियों ने अपना बस चलाना बंद कर दिया था। बाना गांव के लोगों को देहरादून आने के लिए खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। अगर किसी मरीज को देहरादून लाना हो तो बहुत कठिनाई होती थी निजी वाहन से ही उनको देहरादून लाना पड़ता था । लेकिन देहरादून के जिलाधिकारी राजेश कुमार के अनूठे पहल जन सदन लगने के बाद परिवहन विभाग हरकत में आया और जिलाधिकारी आदेश के बाद आज से बस सेवा शुरुआत की गई ।
यह बस विकासनगर निमस् से सिवनी बाना चिल्हार की तरफ जाएगी। इस बस के सेवा शुरू होने से चिल्हार गांव में खुशी की लहर है। स्थानीय वृद्ध महिलाओं बच्चों का कहना है कि जिलाधिकारी के इस प्रयास से ग्रामवासियों को चिकित्सीय सुविधा में मदद मिल सकेगी। समय रहते पीड़ित को उपचार हेतु देहरादून भर्ती कराया जा सकेगा
आपको बताते चलें कि जिलाधिकारी आर राजेश कुमार देहरादून से चकराता लगभग 95 किलोमीटर और फिर चकराता से बाना चिल्हार 75 किलोमीटर यानी देहरादून से बाना चिल्लाए 170 किलोमीटर की दूरी तय करके ग्रामीण गांव में जनता की समस्या और समाधान के लिए जन सदन लगाया था । इस मौके पर जिलाधिकारी ने जिले के समस्त सभी अधिकारियों को सख्त निर्देश जारी कर जन सदन में ग्रामीणों के समस्या के समाधान के लिए उपस्थित रहने के निर्देश जारी भी जारी किए थे। जिलाधिकारी के इस प्रयास पर न सिर्फ चिल्हार गांव के लोगों को सुविधा मिलेगी बल्कि यह प्रयास देहरादून के अन्य जिलों में भी रंग लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *