crowd of devotees gathered in Sonprayag Pilgrims reached the Dhams as soon as Rudraprayag Slider snowfall and rain States Uttarakhand Uttarakhand got relief

बड़ी खबर : उत्तराखण्ड बर्फबारी से राहत मिलते ही धामों में पहुंचे तीर्थयात्री ,सोनप्रयाग में उमड़ी श्रद्धालुओ की भींड।आखिर अब क्या ? Tap कर देखे तस्वीरों में 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
रुद्रप्रयाग। उत्तराखण्ड के चारधामों में बर्फबारी से राहत मिलते ही चारों धामों में तीर्थयात्रियों की भींड उमड़ पड़ी है। 
हालत यह है कि केदारनाथ धाम में कई दिन बर्फबारी के बाद आज मौसम साफ बना हुआ है। इसके साथ ही धाम में यात्रा सुचारू हो गई है। सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए यात्री भेजे गए। सोनप्रयाग सुबह 11  बजे तक 2000 यात्री धाम रवाना किए गए।

इस दौरान वहां यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी। वहीं, हेली सेवा भी शुरू हो गई है। वहीं, पुलिस ने यात्रियों से मौसम का पूर्वानुमान लेकर ही यात्रा पर आने की अपील की है। साथ ही किसी भी विषम स्थिति में सुरक्षित स्थानों पर ठहरने की सलाह दी ।

बीते कई दिनों से हो रही थी बर्फबारी 
केदारनाथ में बीते कई दिनो से हो रही बर्फबारी के बाद करीब छह इंच बर्फ जमा है। यहां तापमान माइनस 2 डिग्री तक पहुंच गया है। यह पहला मौका है, जब कपाट खुलने के बाद से लगातार बर्फबारी हो रही है। मौसम के बिगड़े मिजाज से यात्रा प्रभावित हो रही है और पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़े हैं।

खराब मौसम के कारण केदारनाथ में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। बुधवार को बारिश व बर्फबारी के कारण केदारनाथ जाने से यात्रियों को रोका गया था। प्रशासन और पुलिस ने सोनप्रयाग, गौरीकुंड से किसी यात्री को आगे नहीं जाने दिया था। 

वहीं, करीब 2090 श्रद्धालु सोनप्रयाग लौट आए थे जबकि रुद्रप्रयाग से गौरीकुंड तक जगह-जगह अब भी 18,000 से अधिक श्रद्धालु रोके गए हैं। जबकि केदारनाथ में 600 से अधिक श्रद्धालु रुके हुए हैं। इसके अलावा हक-हकूकधारी, कारोबारी, तीर्थपुरोहित, यात्रा ड्यूटी पर तैनात अधिकारी-कर्मचारी व पुलिस जवान हैं। 


केदारनाथ धाम के लिए पांच से 10 मई तक 1.25 लाख से अधिक तीर्थ यात्रियों का पंजीकरण कराया है। वहीं, मौसम को देखते हुए सरकार ने चार मई तक केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए पंजीकरण पर रोक लगाई है।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *