chardham yatra 2022 Dehradun Rudraprayag Slider States Uttarakhand

चारधाम यात्रा 2022 : चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओ में भारी उत्साह ,अब तक 2.86 लाख हुए पंजीकरण ! सरकार ने प्रतिदिन यात्रियों की संख्या भी तय की। यहाँ यात्रा की तैयारियों से लेकर सभी कुछ ? Tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून / रुद्रप्रयाग। उत्तराखण्ड में चारधाम यात्रा को लेकर श्रद्धालुओ में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक लगभग 2.86 लाख लोगो ने आने के लिए अपना पंजीकरण करा लिया है। यही नहीं चारधाम यात्रा पर आने वाले दो महीने तक के लिए होटलो और धर्मशालाओं में कमरों की बुकिंग फुल है, साथ ही केदारनाथ हेली सेवा के लिए 20 मई तक टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पर्यटन विभाग ने गढ़वाल मंडल विकास निगम के माध्यम से केदारनाथ में टेंट लगाकर एक हजार लोगों के ठहरने की अतिरिक्त व्यवस्था की है।
बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सरकार ने प्रतिदिन यात्रियों की संख्या तय की है। दो साल के बाद जहां चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या से सरकार उत्साहित हैं। वहीं चारधामों व्यवस्था बनाने की चुनौती है। मौसम विभाग ने तीन मई को कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जिससे यात्रा शुरू होते ही मौसम भी परीक्षा लेगा। 
यह है बदरीनाथ और केदारनाथ कपाट खुलने का समय
केदारनाथ धाम के कपाट 6 मई सुबह 6.25 और बदरीनाथ धाम के कपाट 8 मई को 6 बजकर 15 मिनट पर खुलेंगे। जबकि अक्षय तृतीया के दिन गंगोत्री धाम के कपाट 3 मई को पूर्वाह्न 11.15 बजे और यमुनोत्री धाम के कपाट भी 3 मई को ही अपराह्न 12.15 बजे खुलेंगे। पवित्र गुरूद्वारा हेमकुंड साहिब एवं लोकपाल तीर्थ के कपाट रविवार 22 मई को खुलेंगे।
पर्यटन मंत्री सपताल महाराज ने कहा कि चारधाम यात्रा देवभूमि के सम्मान और अस्मिता से जुड़ी है। यात्रा व्यवस्थाओं में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यात्रा को सफल बनाने का प्रयास हम सब को मिलकर करना है। उन्होंने अधिकारियों को हिदायत दी कि प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी अतिथि देवो भव: की भावना के साथ तत्परता से कार्य करें। तीर्थ यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था के साथ चारधामों व यात्रा मार्ग पर शौचालयों की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। कोई श्रद्धालु अधिकारी से मोबाइल से संपर्क करता है तो फोन उठाया जाए। नहीं उठा पाते हैं तो कॉल वापस की जाए। तीर्थ यात्रियों की समस्याओं को सुना जाना चाहिए।

बारिश के अंदेशे को देखते हुए प्रशासन अलर्ट
चारधाम यात्रा को देखते हुए एसडीआरएफ की टुकड़ियों को 32 जगहों पर तैनात किया गया है। अफसरों के अनुसार, इन कर्मियों के पास हर व्यवधान से निपटने के लिए साजो सामान हैं। मौसम की भविष्यवाणी को देखते हुए सभी जगहों पर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने तीन मई को बारिश की संभावना जताई है। चारधाम यात्रा के शुुरुआत में ही बारिश के अंदेशे को देखते हुए प्रशासन अलर्ट हो गया है। एसडीआरएफ ने भी अपनी तैयारियों को पूरा करने का दावा किया है। कमांडेंट एसडीआरएफ मणिकांत मिश्रा ने बताया कि 32 जगहों पर अस्थायी पोस्ट बनाई गईं हैं। यहां पर 10 से 12 प्रशिक्षित कर्मियों को तैनात किया गया है। मार्ग पर कई पोस्ट पर जेसीबी और पॉकलैंड मशीनों को भी तैनात किया गया है। ताकि भूस्खलन के समय मार्ग अवरुद्ध होने पर तत्काल खोलने की व्यवस्था की जा सके। एसडीआरएफ की ओर से कर्मियों को थानों में तैनात कर दिया गया है।

यात्रियों के ठहरने और भोजन के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम को मिली जिम्मेदारी
चारधाम में एक केदारनाथ यात्रा का अंतिम पड़ाव गौरीकुंड है। यहां से 17 किमी की पैदल दूरी तय कर धाम पहुंचा जाता है। जून 2013 की आपदा के बाद से यात्रा का संचालन सोनप्रयाग से किया जा रहा है। यहां से पैदल मार्ग से घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी का संचालन होता है। 6 मई से शुरू हो रही केदारनाथ यात्रा में जिला पंचायत के द्वारा घोड़ा-खच्चरों का संचालन किया जा रहा है। अभी तक 2704 घोड़ा-खच्चरों और 650 पोर्टर का पंजीकरण किया जा चुका है। जिला पंचायत द्वारा घोड़ा-खच्चर से केदारनाथ पहुंचने के लिए किराया तय कर दिया गया है, जिसमें सोनप्रयाग से केदारनाथ के लिए 2500 रुपये, गौरीकुंड से केदारनाथ के लिए 2300 रुपये और केदारनाथ से गौरीकुंड के लिए 1500 रुपये तय किया गया है।
इसके अलावा पैदल मार्ग से धाम पहुंचने वाले डंडी-कंडी की सुविधा भी है। गौरीकुंड से केदारनाथ तक डंडी ( पालकी) से 90 किलो वजन तक 5050 व 75 किलो वजन तक 4550 रुपये वहन करने होंगे। जबकि दो तरफा के लिए क्रमश: 8450 व 7950 रुपये किराया तय किया गया है। इसी तरह गौरीकुंड से केदारनाथ कंडी के लिए 50 किलो तक 3350 रुपये और 25 किलो तक 1900 रुपये किराया तय किया गया है। घोड़ा-खच्चर व डंडी-कंडी संचालन के लिए जिला पंचायत ने सोनप्रयाग में प्रीपेड काउंटर खोला हुआ है। इसके अलावा केदारनाथ में यात्रियों के ठहरने और भोजन के लिए गढ़वाल मंडल विकास निगम को जिम्मेदारी मिली है। धाम में प्रशासन द्वारा 6000 यात्रियों के रात्रि प्रवास के इंतजाम करने की बात कही जा रही है।
उत्तरकाशी जनपद में गंगोत्री व यमुनोत्री दो धाम हैं। गंगोत्री धाम तक सड़क मार्ग उपलब्ध है, जबकि यमुनोत्री के लिए करीब 5 किमी का पैदल सफर तय करना पड़ता है। पैदल रास्ते के लिए डंडी-कंडी व घोड़े, खच्चरों की व्यवस्था है। इनका शुल्क जिला पंचायत की ओर से निर्धारित किया गया है। तय से अधिक शुल्क लेेने पर यात्री जानकीचट्टी में प्रीपेड काउंटर पर शिकायत कर सकते हैं। यमुनोत्री के अंतिम पड़ाव जानकीचट्टी में ठहरने के लिए धर्मशालाएं, सरकारी गेस्ट हाउस व पर्याप्त संख्या में निजी होटल उपलब्ध हैं।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *