Dehradun Dizaster Slider Uttarakhand

बगीचे में धड़ल्ले से काटे जा रहे आम व लीची के पेड़,हरे-भरे पेड़ों को काटे जाने से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त। आखिर कहां ? जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
देहरादून।
नकरोंदा विष्णुपुरम लेन नं-3 में हर्रावाला-नकरोंदा मार्ग पर आम व लीची के बगीचे को उजाड़ा जा रहा है। बगीचे में बड़ी संख्या में हरे-भरे पेड़ काटे गए हैं। हरे-भरे पेड़ों को काटे जाने से स्थानीय लोगों में रोष व्याप्त है।  
इस बगीचे में पूर्व में भी कई बार पेड काटे जाते रहे हैं, जिसकी शिकायत कि स्थानीय लोगों द्वारा वन विभाग लच्छीवाला से लिखित रूप में और दूरभाष द्वारा भी की गई, लेकिन हर बार विभाग ने आंखें मूंद ली। इसका परिणाम यह है कि माफिया बीते कुछ समय में ही दर्जनों पेड़ काट चुका है। कभी सफाई करने की आड़ में रबइ से पेड गिराए जाते हैं तो कभी पेड़ों के नीचे झाड़ियों को इकट्ठा कर आग लगाकर पेड़ों का सफाया किया जा रहा है, और फिर रात में कटे हुए पेड़ ठिकाने लगाए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि माफियाओं का दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि वो अपने साथ के किसी व्यक्ति को वन विभाग का कर्मचारी बताकर मौके पर भेज देते हैं और वह व्यक्ति विभाग से अनुमति मिलने की बात कहकर लोगों को गुमराह कर के पेड़ों पर आरी चलवाता है और अपनी ऊंची पहुंच का रौब दिखाता है। अगर विभाग वाकई अनुमति दे रहा है तो यह निराशाजनक है और अगर नहीं तो फिर उदासीन क्यों  है?  विभाग के इस रवैये से लगता है कि इनकी मिलीभगत इसमें है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *