Mausam Alert National New Delhi Slider

मौसम अलर्ट : मौसम विभाग ने 04 दिन का जारी किया अलर्ट।,उत्तराखण्ड समेत कई राज्यों में आंधी – बारिश की सम्भवना। आखिर कब ? Tab कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

नई दिल्ली। भारत देश इन दिनों कोरोना संकट के साथ – साथ गर्मी की भी मार झेल रहा है। देश के कई राज्यों में पारा चालीस के पार चला गया है। लेकिन पश्चिमी विक्षोभ  के चलते देश के कई राज्यों में भारी बारिश होने के आसार बन रहे है।   
  भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि आज से लेकर 7 मई तक यूपी-उत्तराखंड, एमपी, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ में आंधी-पानी की आशंका नजर आ रही हैं तो वहीं इस दौरान कहीं पर बिजली कड़कने और ओलावृष्टि की भी संभावना बनी हुई हैं। बारिश होने की वजह से इन राज्यों के तापमान में कमी आएगी। 

दिल्ली समेत कई राज्यों में आंधी-पानी की आशंका  

मालूम हो कि इससे पहले भी आईएमडी ने कहा था कि मई के पहले हफ्ते में बिहार, झारखंड, बंगाल, असम में हल्की से तेज बारिश संभव है तो वहीं उत्तराखंड, हिमाचल और कश्मीर में बर्फबारी के आसार हैं। जबकि नार्थ ईस्ट और दक्षिण भारत में भी भारी बारिश की आशंका बनी हुई है।
  8 मई तक बारिश के आसार तो वहीं पंजाब-हरियाणा में भी 8 मई तक बारिश के आसार दिख रहे हैं तो वहीं गर्मी से उबल रही दिल्ली में 6-7 मई को बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में कमी आएगी। यही नहीं राजस्थान में भी बारिश के आसार दिख रहे हैं, इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं।   मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक विभाग ने कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के कारण कई राज्यों में बारिश की संभावना बनी हुई है। मई के अंतिम सप्ताह में ये प्री-मानसून गतिविधि होगी। आईएमडी ने कहा है कि इस साल 96 प्रतिशत से लेकर 104 फीसदी तक वर्षा हो सकती है, जो कि सामान्य से अच्छी बारिश की श्रेणी में आती है। मानसून सीजन जून से लेकर सितंबर तक रहेगा।
  मानसून सीजन जून से शुरू होगा मौसम की जानकारी देने वाले निजी संस्था स्काईमेट ने भी कहा है कि इस बार मानसून सीजन जून से शुरू होगा, जो कि सितंबर तक चलेगा। मानसून सामान्य होगा। कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के लिए अच्छा संकेत है। मानसून के दौरान बारिश अच्छी से बहुत अच्छी होगी और ये वक्त पर शुरू होगा और वक्त पर ही खत्म होगा, जो कि एक राहत की बात है।  


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *