Another big title in the name of Haridwar's daughter Vandana Kataria created history by becoming the first female player in international matches for these reasons Haridwar Jharkhand Ranchi States Uttarakhand

बड़ी खबर : हरिद्वार की बेटी वंदना कटारिया के नाम एक और बड़ा ख़िताब,रचा इतिहासअंतर्राष्ट्रीय मैचों में बानी पहली महिला खिलाडी इन कारणों से। आखिर कैसे और किन ? Tap कर जाने 

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )

हरिद्वार / रांची।   भारतीय महिला हॉकी टीम की फॉरवर्ड खिलाड़ी वंदना कटारिया ने मंगलवार को इतिहास रच दिया।  वह अंतर्राष्ट्रीय  300 मैच खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गई।  हॉकी इंडिया ने कटारिया को अपनी 300वीं अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित करने के लिए बधाई दी। 

उत्तराखंड के रोशनाबाद की रहने वाली वंदना ने मौजूदा महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में जापान के खिलाफ भारत के मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की।  इसके साथ ही वंदना 300 अंतरराष्ट्रीय खेल खेलने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी भी बन गई। 

आपको बता दे कि महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी रांची 2023 में भारत अब तक अजेय रहा है, उन्होंने थाईलैंड के खिलाफ अपना पहला मैच 7-1 से जीता, दूसरे मैच में मलेशिया के खिलाफ 5-0 से जीत हासिल की। फिर तीसरे मुकाबले में चीन को 2-1 से हराया और मंगलवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंदी जापान को 2-1 से रौंदा। 

कब आई सुर्ख़ियों में 

वंदना तब सुर्खियों में आई जब वह जर्मनी के मोनचेंग्लादबाक में जूनियर महिला विश्व कप में भारतीय टीम के लिए शीर्ष स्कोरर रहीं और टीम को कांस्य पदक दिलाने में अहम भूमिका निभाई।  उन्होंने 2020 टोक्यो ओलंपिक में भारत के ऐतिहासिक चौथे स्थान पर रहने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वह ओलंपिक खेलों में हैट्रिक बनाने वाली पहली भारतीय महिला हॉकी खिलाड़ी भी हैं।  उन्हें 2022 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है। 

अनुभवी फॉरवर्ड 2016 में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी और 2017 में महिला एशिया कप जीतने वाली भारतीय टीम की सदस्य थी।  महिला एशिया कप 2022 में उन्होंने टीम को कांस्य पदक दिलाने में मदद की, एफआईएच प्रो लीग 2021/22 में तीसरे स्थान पर रहीं और फिर एफआईएच नेशंस कप 2022 जीता।  उनके नाम पर 2022 राष्ट्रमंडल कांस्य पदक भी है। 

वंदना ने कहा , मेरी 300वीं कैप अर्जित करना वास्तव में मेरे लिए एक विशेष क्षण 

इस उपलब्धि को हासिल कर बोलते हुए, वंदना ने कहा, ‘मुझे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भारत का प्रतिनिधित्व करने का सौभाग्य मिला है।  मेरी 300वीं कैप अर्जित करना वास्तव में मेरे लिए एक विशेष क्षण है और इसकी स्मृति मेरे दिमाग में लंबे समय तक रहेगी।  यह यात्रा वास्तव में विशेष रही है और मैं बार-बार राष्ट्रीय जर्सी पहनकर धन्य महसूस करता हूं।  मैं हॉकी इंडिया, अपने साथियों और सहयोगी स्टाफ को वर्षों से उनके निरंतर समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती। 

वंदना कटारिया को इस उपलब्धि पर बधाई देते हुए हॉकी इंडिया के अध्यक्ष पद्मश्री डॉ. दिलीप टिर्की ने कहा, ‘मैं वंदना कटारिया को उनकी 300वीं अंतर्राष्ट्रीय कैप अर्जित करने के लिए बधाई देता हूं।  किसी भी खिलाड़ी के लिए भारतीय जर्सी पहनना और इतने लंबे समय तक देश का प्रतिनिधित्व करना वास्तव में एक यादगार पल है।  उनकी यात्रा असाधारण के अलावा और कुछ नहीं रही है और मुझे उम्मीद है कि हम आगे चलकर उनका और भी शानदार प्रदर्शन देखेंगे।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *