jaipur monkey pox virus mysterious disease Rajasthan Slider

बड़ी खबर : इस राज्य में बंदरो को रहस्यमयी बीमारी ने घेरा ,धीरे – धीरे पत्थर बनते जा रहे है बन्दर। आखिर क्या वज़ह बताई डाक्टरों ने ? Tap कर जाने

Spread the love

* कोरोना वायरस की तरह पूरी दुनिया मंकीपॉक्स तेजी से फैल रहा है। लेकिन इस बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर से बंदरों में एक रहस्यमय बीमारी फैल रही है। जिसके चलते उनके हाथ और पैर धीरे धीरे पत्थर के बनते जा रहे हैं।
( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
जयपुर। इन दिनों देश और दुनिया में मंकी पॉक्स वायरस  में आप पढ़ भी रहे होंगे और सुन भी रहे होंगे ,इस बीच राजस्थान की राजधानी जयपुर में बंदरो में एक रहस्यमयी बीमारी फ़ैल रही है। हालात यह है कि इस बीमारी में उनके हाथ और पैर धीरे धीरे पत्थर के बनते जा रहे हैं। बंदरों के इस तरह के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद अब पशुओं का इलाज करने वाले सरकारी और निजी डॉक्टर एवं उनका स्टाफ बंदरों को तलाश तलाश कर उनका इलाज करने में जुट गया है। लेकिन सबसे बड़ी परेशानी है बंदरों को पकडना और उनके इंजेक्शन लगाना, दवाई देना। इसी काम के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों की मदद ली जा रही है। 

खाने पीने की एलर्जी के कारण हो रहा ऐसा, फास्ट फूड और मीठा खा रहे बंदर 
पशुओं का उपचार करने वाले निजी और सरकारी चिकित्सकों का कहना है कि इस बीमारी को हाईपरकेराटॉसिस एलर्जी कहा जाता है। पशुओं में खासतौर पर बंदरों में यह देखने को मिलती है। बीमारी सक्रमण करती है और तेजी से फैलती भी है। गलता और गलता की पहाडियों पर रहने वाले काले मुंह के बहुत से बंदरों में यह बीमारी फैल रही है। इसमें हाथों और पैरों में गांठे बन जाती है जो पत्थर की तरह सख्त होती हैं। चलने फिरने में बहुत समस्या होती है। मीटा या फास्ट फूड या मसाले खाने से ऐसा होता है। इसके इलाज के स्प्रे और इंजेक्शन दिए जाते हैं। 
यहां के बंदर अलग खाने के शौकीन, पेट भरने आते हैं हर दिन सैंकड़ों लोग 

जयपुर शहर की कॉलोनियों और कस्बों में बंदरों की भरमार है। काले और लाल मुंह वाले बंदरों से बचने  के लिए लोगों ने घरों को जालियों तक से पैक कर रखा है। इस बीच जयपुर के गलता तीर्थ और आसपास की पहाड़ियों में बंदरों के बड़े समूह हैं। शहर भर से बंदर पकडने के बाद यहीं छोड़े जाते हैं। हांलाकि कुछ समय से बंदर पकडने के ठेके नहीं हुए हैं। गलता तीर्थ और पहाड़ियों में घुमने फिरने के लिए सवेरे और शाम सैंकड़ों लोग आते हैं। ये बंदर इन लोगों से इतने दोस्ताना हो गए हैं कि फल, सब्जी, फास्ट फूड यहां तक कि मसालेदार वस्तुएं, सब खा लेते हैं।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।
news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *