even if some will not come G-20 Summit India has made this arrangement to stay National,New Delhi Slider These leaders from all over the world will stay in India

बड़ी खबर : G-20 समिट के लिए भारत में रहेंगे दुनियाभर के यह नेता तो कुछ नहीं भी आएंगे ,रुकने को लेकर भारत है यह व्यवस्था। आखिर कौन – कौन और क्या ? Tap कर देखे तश्वीरों में

Spread the love

( ब्यूरो ,न्यूज़ 1 हिन्दुस्तान )
नई दिल्ली। G20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली तैयार है। 9-10 सितंबर तक होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दुनिया के शीर्ष नेताओं का भारत पहुंचना शुरू हो गया है। इस सम्मेलन में अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, जापान के पीएम फिमियो किशिदा, ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज, दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति समेत दुनिया के शीर्ष नेता भारत पहुंचेंगे। 

जानिए कौन-कौन नेता भारत पहुंचे
नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला अहमद तिनुबु जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए नई दिल्ली पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट पर राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल ने उनका स्वागत किया। वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन की डायरेक्टर जनरल डॉ. नोजी ओकोन्जो इवेला गुरुवार रात में ही नई दिल्ली पहुंच गईं थी। इटली की पीएम भी भारत पहुंच चुकी हैं। 
आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जेवा भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गई हैं। साथ ही यूरोपीय यूनियन कमीशन की अध्यक्ष उरुसुला वोन डेर लिन, मॉरीशस के पीएम प्रवींद कुमार जगन्नाथ, यूरोपीय काउंसिल के अध्यक्ष चार्ल्स माइकल भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत पहुंच गए हैं।  

इन नेताओं का आना बाकी
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन गुरुवार को अमेरिका से भारत आने के लिए रवाना हो गए हैं और उनके आज शाम करीब सात बजे भारत पहुंचने की संभावना है। एयरपोर्ट पर अमेरिकी राष्ट्रपति का स्वागत केंद्रीय राज्यमंत्री वीके सिंह करेंगे। बाइडन के अलावा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों , ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बानीज, जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लुला, बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के भी जल्द भारत पहुंचने की संभावना है। 

ये हैं G20 के सदस्य देश 
दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी जी20 सम्मेलन के लिए भारत आने की पुष्टि कर चुके हैं। बता दें कि जी20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, रूस, मैक्सिको, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्किए, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीयन यूनियन सदस्य देश हैं। इनके अलावा नीदरलैंड, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बांग्लादेश, मिस्त्र, मॉरीशस और नाइजीरिया को मेहमान देशों के तौर पर बुलाया गया है। यूक्रेन को जी20 सम्मेलन का न्योता नहीं भेजा गया है। 

ये नेता नहीं आएंगे भारत
जी20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया के शीर्ष नेता भारत पहुंच रहे हैं लेकिन कुछ नेता हैं, जो इस सम्मेलन में शामिल नहीं होंगे। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में होने वाले जी20 सम्मेलन में शामिल होने भारत नहीं आ रहे हैं।

स्पेन के राष्ट्रपति पेड्रो सांचेज भी भारत नहीं आ रहे हैं। हालांकि, पेड्रो सांचेज को भारत आना था लेकिन वह हालिया जांच में कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिसके बाद उनका भारत आने का कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, नई दिल्ली स्थित आईटीसी मौर्या शेरटन होटल में ठहरेंगे। बाइडन, होटल के 14वें फ्लोर पर स्थित कमरे में रुकेंगे। चीन के प्रधानमंत्री नई दिल्ली के चाणक्यपुरी में स्थित ताज पैलेस में ठहरेंगे। साथ ही ब्राजील के राष्ट्रपति को भी इसी होटल में ठहराया गया है।

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के नई दिल्ली के शंगरी-लला इरोज होटल में ठहरने का इंतजाम किया गया है। साथ ही जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज भी इस होटल में ठहरेंगे। ऑस्ट्रेलिया के पीएम इंपीरियल होटल, तुर्किए के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ओबेरॉय होटल, इटली की पीएम जेडब्लू मेरियट होटल और सऊदी अरब के सुल्तान लीला होटल, गुरुग्राम में ठहरेंगे।

पढ़े Hindi News ऑनलाइन और देखें News 1 Hindustan TV  (Youtube पर ). जानिए देश – विदेश ,अपने राज्य ,बॉलीबुड ,खेल जगत ,बिजनेस से जुडी खबरे News 1 Hindustan . com पर। आप हमें Facebook ,Twitter ,Instagram पर आप फॉलो कर सकते है। 
सुरक्षित रहें , स्वस्थ रहें।
Stay Safe , Stay Healthy
COVID मानदंडों का पालन करें जैसे मास्क पहनना, हाथ की स्वच्छता बनाए रखना और भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचना आदि।

news1 hindustan
अब आपका अपना लोकप्रिय चैनल Youtube सहित इन प्लेट फार्म जैसे * jio TV * jio Fibre * Daily hunt * Rock tv * Vi Tv * E- Baba Tv * Shemaroo Tv * Jaguar Ott * Rock Play * Fast way * GTPL केबल नेटवर्क *Top Ten खबरों के साथ देखते रहे News 1 Hindustan* MIB ( Ministry of information & Broadcasting, Government of India) Membership
http://news1hindustan.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *